कालेज या विश्वविद्यालय में दाखिला के बाद रक्तदान से करें पढ़ाई आरम्भ : निगम आयुक्त

Font Size

गुरूग्राम ।  यदि युवा शिक्षा के साथ-साथ सामाजिक  कार्यो में भी भागीदारी लेना शुरू कर दे तो आगे चल कर वह युवा अन्य लोगो के लिए प्रेरणा बन सकते है। यह विचार राजकीय महॉ विधालय, सैक्टर-9, गुरूग्राम में रक्तदान शिविर का शुभारम्भ करते हुए नगर-निगम आयुक्त यशपाल यादव ने व्यक्त किए। उन्होने कहा कि युवा जब भी पहला दखिाला  किसी कालेज, विश्व विधालय में लेता है, उन्हे रक्तदान के साथ अपनी शुरूआत करनी चाहिए। साल में चार बार अपना रक्तदान करना चाहिए जिससे कि जरूरत मन्द लोगो को रक्त उपलब्ध् ा हो सके। जिला रैडक्रास सोसायटी, राजकीय महॉ विधालय सैक्टर-9 गुरूग्राम एंव ब्लड बैंक के सयुक्त तत्वाधान मेंं लगया गया। इस रक्तदान शिविर में युवाओ को जिला प्रशासन, स्वास्थ विभाग तथा रैडक्रास सोसायटी की ओर से प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर नगर-निगम आयुक्त ने कहा कि नगर-निगम भी साल में चार बार रक्तदान शिविर लगाएगा जिससे कि कभी भी रक्त कोष में रक्त का अभाव  न रहे।  कार्यक्रम में शामिल महॉ विधालय प्राचार्य सुरेश धनेरवाल ने कहा कि वे अपने कालेज में एक नियमित रक्तदाताओ की सूची भी तैयार कर रहे है जिससे कि अवश्यकता पडने पर उन्हे रक्तकोष में भेजा जा सके।

    इस अवसर पर रैडक्रास सचिव श्याम सुन्दर ने रक्तदाताओ को प्रोत्हासित किया और उन्होने कहा कि जिला उपायुक्त विनय प्रताप के निर्देश पर अब ग्रामीण क्षेत्रो में रहने वाले युवाओं को भी रक्तदान के साथ जोडा जा रहा है। रक्तदान करने वाले और रक्तदान करवाने वाले का भी एक वाहटसअप गु्रप बनाया जा रहा है जिससे कि गुरूग्राम हस्पतालो में दाखिल होने वाले मरीजो को रक्त के अभाव में मरना न पडे। उन्होने कहा कि जिला रैडक्रास सोसायटी साल भर में पाचॅ हजार से अधिक ईकाई रक्त सामाजिक संगठनों, श्क्षिण संस्थानों , विभिन्न कम्पनियों, पंचायतों के माध्यम से एकत्रित करता है साथ ही साथ तीन हजार से अधिक रक्त ईकाई फरीदाबाद ब्लड बैंक, इण्डियन हैड क्वाटर , नई दिल्ली ब्लड बैंक सहित अनेक ब्लड बैंक को भी उपलब्ध करवाता है जिससे कि किसी भी मरीज को रक्त का अभाव न रहे। रैडक्रास सचिव ने बताया कि जिला उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने सभी रक्त कोष के लिए जो गुरूग्राम जिले में चल रहे है  एक कमेटी गठित की है जिसमें सिविल सर्जन, ड्रग कन्ट्रोल आफिसर एंव सचिव रैडक्रास सोसायटी शामिल है। यह कमेटी नियमित रूप से रक्तकोषो पर निगरानी रखेगे और यदि किसी जरूरत मन्द व्यक्ति को कोई भी शिकायत है उनकी समस्या का  भी समाधान करेगे।

    रक्तदान शिविर के अवसर पर महॉ विधालय के प्रार्चाय सुरेश धनेरवाल, एन0 एस0 एस0 अधिकारी प्रोफेसर प्रवीण फौगाट, एन0 सी0 सी0 अधिकारी प्रोफेसर राजकुमार, एन0 एस0 एस0 अधिकारी ललिता गौड, यूथ रैडक्रास इन्चार्ज तरूण लता, रैडक्रास सचिव श्याम सुन्दर एंव रैडक्रास सोसायटी की आजीवन सदस्या सीमा गुलाटी सहित अनेक युवा रक्तदाता भी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page