रक्सौल और नेपाल की राजधानी काठमांडू के बीच बड़ी लाइन बिछाने पर सहमति

Font Size

काठमांडू। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को नेपाल के पीएम के.पी. ओली से मुलाकात कर द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत की। नेपाल में एक रेल परियोजना के सर्वेक्षण को लेकर दोनों देशों ने एक ज्ञापन समझौते (एमओयू) पर हस्ताक्षर भी किए। चौथे बिम्सटेक सम्मेलन के अलग दोनों देशों के नेताओं की यहां मुलाकात हुई। मोदी और ओली के बीच बीते छह महीने में यह तीसरी मुलाकात है। बिम्सटेक सम्मेलन का शुक्रवार को समापन हुआ। दोनों नेताओं अपने-अपने अधिकारियों को लंबित मसलों का समाधान शीघ्र करने के निर्देश दिए।

नेपाल के भौतिक योजना एवं कार्य मंत्रालय के सचिव मधुसूदन अधिकारी और नेपाल में भारत के राजदूत मंजीव सिंह पुरी ने दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की उपस्थिति में बिहार के रक्सौल और नेपाल की राजधानी काठमांडू के बीच बड़ी लाइन बिछाने के लिए सर्वेक्षण को लेकर किए गए एमओयू पर हस्ताक्षर किए। भारत की सहायता से दोनों देशों के रेल अधिकारी एक साल के भीतर इंजीनियरिंग सह यातायात से संबंधित प्रारंभिक सर्वेक्षण करेंगे।

ओली के अप्रैल में भारत दौरे के दौरान ही नेपाल और भारत ने रक्सौल से काठमांडू के बीच रेल लाइन बिछाने पर सहमति जताई थी। सम्मेलन से इतर मोदी ने थाइलैंड के अपने समकक्ष प्रयुत चान-ओ-चा से भी बातचीत की। उन्होंने भूटान के अधिकारी ल्योनपा त्शेरिंग वांगचुक से भी शुक्रवार को बातचीत की।

You cannot copy content of this page