चीन के एक अलर्ट से भारत परेशान !

Font Size

नई दिल्ली। चीन के एक अलर्ट ने भारत की चिंता बढा दी है। चिंता का कारण यह है कि चीन ने एक अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि उनके देश में लगातार काफी बारिश हो रही है, इसलिए वह जल्द ही ब्रह्मपुत्र नदी में पानी छोड़ सकता है। चीन की इस चेतावनी को देखते हुए असम में डिब्रूगढ़ के अफसरों को जिला मुख्यालय नहीं छोडऩे की हिदायत दी है। अफसरों को बताया गया है कि चीन द्वारा पानी छोड़े जाने पर ब्रह्मपुत्र नदी का जलस्तर बढ़ गया तो भीषण बाढ़ आ सकती है।

अरुणाचल प्रदेश के सांसद निनोंग एरिंग ने भी इस बात की पुष्टि करते हुए कहा है कि चीन ने सियांग/ब्रह्मपुत्र नदी के लिए भारत को बाढ़ का अलर्ट जारी किया है। चीन के अलर्ट के बाद केंद्र सरकार ने अरुणाचल प्रदेश को भी सचेत कर दिया है कि ब्रह्मपुत्र नदी चीन की ओर से होती हुई आती है, चीन में इसे सांग्पो के नाम से जाना जाता है। इसमें यह दावा किया जा रहा है कि नदी में पानी का लेवल 50 साल में सबसे ज्यादा स्तर पर है।

यही कारण है कि चीन ब्रह्मपुत्र में पानी छोड़ सकता है। अलर्ट के बाद ब्रह्मपुत्र नदी के आसपास के क्षेत्रों को अलर्ट पर रहने को कहा गया है। उल्लेख है कि हाल ही में भारत के जल संसाधन, नदी विकास और गंगा पुनर्जीवन मंत्रालय और चीन के जल संसाधन मंत्रालय के बीच हुए समझौते के तहत यह तय हुआ था कि चीन हर साल बाढ़ के मौसम यानी 15 मई से 15 अक् टूबर के बीच ब्रह्मपुत्र नदी में जल-प्रवाह से जुड़ी सूचनाएं भारत को देने का प्रतिबध है ।

You cannot copy content of this page