त्यौहारों में रियल एस्टेट के बेहतर होते हालात

Font Size

लौट रहा है आत्मविश्वास  : प्रवीण जैन praveen-jain

गुरुग्राम : खुशियों से भरा त्यौहारों का सीजन एक बेहतर माहौल के साथ रियल एस्टेट सेक्टर के लिए भी सकारात्मक उम्मीदें लेकर आया है। एक मजबूत और समर्पित केन्द्र सरकार के चलते भारतीय परिवारों में वित्तीय आत्मविश्वास बढ़ा है और इससे भारतीय रियल एस्टेट सेक्टर को भी प्रोत्साहन मिलता दिख रहा है। रियल एस्टेट सेक्टर के बेहतर होते हालात पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रवीण जैन, अध्यक्ष, नारेडको, ने बताया कि ‘‘साल के इन सबसे पवित्र और खुशियों भरे दिनों के बीच रियल एस्टेट सेक्टर का आत्मविश्वास भी लौटता दिख रहा है, जो कि पहले गायब था।

 

निवेश का एक बेहतर मौका

 

उनके नुसार एक बार फिर से भारतीय परिवारों के लिए अपना घर हासिल करना प्राथमिकता बन गया है और इस बार का फेस्टिव सीजन एक बार फिर से लोगों को घर खरीदने के लिए प्रेरित कर रहा है। त्यौहारों के दिनों के साथ ही ये समय वित्तीय योजनाबंदी के लिए भी महत्वपूर्ण है। इससे परिवारों को ये सटीक आइडिया मिलता है कि वे कितना निवेश कर सकते हैं या आयकर भुगतान को लेकर वित्त का प्रबंधन किस तरह से किया जा सकता है।’’ देश के अधिकांश शहरों में डेवलपर्स लागत की बढ़ती कीमतों के बावजूद अपनी प्रॉपर्टीज की कीमतों को बढ़ाने से बच रहे हैं। परिणामस्वरूप साल 2016 का फेस्टिव सीजन घर के खरह्वीदारों को अपना घर खरीदने के तौर पर निवेश का एक बेहतर मौका मिल रहा है।

 

यूजर्स व निवेशक दोनों के लिए फायदेमंद

 

श्री जैन ने बताया कि ‘‘इसके साथ ही रियल एस्टेट बाजार कई सारी योजनाओं और पेशकशों के साथ भी ग्राहकों को आकर्षित कर रहा है और बुकिंग पर 10 फीसदी तक की छूट भी दे रहा है। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए बिल्डर्स और अन्य इस प्रकार की छूट दे रहे हैं। इस मौके पर डेवलपर्स काफी सक्रिय हैं और काफी अधिक छूट प्रदान कर रहे हैं जो कि एंड यूजर्स और निवेशकों, दोनों के लिए आकर्षक हैं।’’

 

होम लोन को प्रोत्साहन मिलने की संभावना

 

श्री  जैन ने कहा कि ‘‘इसके अलावा कई अन्य कारण  हैं जिनमें रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कमी से भी होम लोन को प्रोत्साहन मिलना तय है। इससे प्रॉपर्टीज की खरीदारी बढ़ेगी। इसके साथ ही दिल्ली एनसीआर में ही सर्किल दरों में 15 प्रतिशत तक की कमी दर्ज की गई है। इस प्रकार से ईएमआई का खर्च कम होना भी फेस्टिवल सीजन में रियल एस्टेट सेक्टर की बिक्री बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा।’’ विभिन्न शहरों में घरों की बिक्री अलग अलग दर पर पहले से ही बढऩा शुरू हो गई है जो कि फेस्टिव सीजन के अंत तक और तेज होगी। कुछ क्षेत्रों में कीमतों में 20 प्रतिशत तक की कमी ने भी खरीदारों को आकर्षित किया है। गुडग़ांव में करीब 5000 घर और पूरे दिल्ली एनसीआर एरिया में 25000 घर बिक्री के लिए तैयार हैं। इस समय सबसे अधिक मांग अच्छी लोकेशन वाली प्रॉपर्टीज की हैं और ऐसे प्रोजेक्ट्स में हैं जो कि पूरी तरह से तैयार हैं और उनको अच्छे डेवलपर्स ने तैयार किया है।

 

क्या है नारेडको ?

परिचय नेशनल रिएल एस्टेट डेवलपमेंट काउंसिल (नारेडको), रिएल एस्टेट सेक्टर का एक प्रमुख संगठन है जो कि शहरी विकास, आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय, भारत सरकार के संरक्षण में कार्यरत है।  एम.वेंकैया नायडू, शहरी विकास, आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्री इसके मु ख् य संरक्षक हैं और छह अन्य संयुक्त सचिव अधिकारी जो कि केन्द्र सरकार और केन्द्रीय पीएसयू से हैं, इसके गवर्निंग बोर्ड के सदस्य हैं। हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (हुडको), नेशनल हाउसिंग बैंक (एनएचबी), नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन (एनबीसीसी), डीडीए, एलआईसी एचएफएल, पीएनबी एचएफएल, एचडीएफसी, सीमेंट मैन्युफैक्चर्स एसोसिएशन के अलावा प्रमुख डेवलपर्स जैसे डीएलएफ, यूनिटैक, के.रहेजा, हीरानंदानी, सोभा, प्रेस्टीज, श्रीराम प्रॉपर्टीज, टाटा हाउसिंग, दीवान हाउसिंग फाइनेंस आदि नारेडको के संस्थापक हैं। नारेडको के उद्देश्यों में भारत में आवास और रिएल एस्टेट सेक्टर को प्रोत्साहन, ग्राहकों के हित में पारदर्शित और जबावदेही को बढ़ाना शामिल है। नारेडको और इसके राज्य चैप्टर्स केन्द्र और राज्य सरकारों के साथ सहयोग करते हुए काम कर रहे हैं ताकि इन उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।

You cannot copy content of this page