समाजसेवी गुलाबसिंह ने विधालय परिसर में लगायें 51 छायादार पोधे

Font Size

लोगों से कम से कम एक पौधे लगाकर उसकी देखरेख करने का किया आह्वान

डूंगा जी का गाँव भीम राजसमन्द,(जीतराम गुर्जर)। स्थानीय विद्यालय बड़ी का चोडा में समाजसेवी गुलाबसिंह की तरफ से स्थानीय विद्यालय परिसर में 51 पौधे लगाए। गुरुवार को सुबह से ही रिमझिम बारिश हो रही थी। जितने समय पौधारोपण कार्यक्रम हुआ बारिश की बौछार होती रही। लेकिन लगातार हो रही बारिश में लोगों का उत्साह व उमंग कम नहीं हुआ।

अध्यापक रामसिंह विश्नोई ने बताया कि बारिश अपना काम कर रही है और प्रकृति को संतुलित बनाएं रखने के लिए हम अपना काम करेंगे। इसी सकारात्मक सोच व भावना से विद्यालय का समस्त स्टाफ पौधरोपण कार्यक्रम में शामिल हुआ।

इस अवसर लर समाज सेवी गुलाब सिंह ने कहा कि भारतीय संस्कृति में वृक्षों का सामाजिक व धार्मिक ही नहीं आर्थिक महत्व भी है। धार्मिक कार्यों में पेड़ों के फल-फूल पत्तों तक का पूजन किया जाता है। पेड़ पौधो का मानव जीवन से सीधा सम्बंध है। पर्यावरण संरक्षण हमारा कर्तव्य है। हमें प्रकृति बहुत कुछ देती है इसलिए हमें भी प्रकृति के लिए अपना धर्म निभाना चाहिए। खास के आने वाली पीढ़ी कब लिए सुंदर व स्वच्छ वातावरण छोड़ के जाना हम सबका पुनीत कार्य होना चाहिए। उन्होंने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है जबकि मानवीय गलतियों के कारण वातावरण प्रदूषित होता जा रहा है। इस विषमता से हमें अगर कोई बचा सकता है तो वह पेड़ पौधे हैं।

गुलाब सिंह ने कहा कि धरती पर जब तक पेड़ पौधे रहेंगे, मानव जीवन तभी तक कायम रहेगा।आने वाले समय के लिए हमें स्वच्छ, सुंदर व सुखद पर्यावरण की पहल करने के लिए सबको आगे आना होगा। उन्होंने उपस्थित बच्चों व उनके अभिभावकों से आह्वान किया कि प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम दस पेड़ लगाकर उन्हें तैयार करने का संकल्प लेना चाहिए।इस मोके पर किशोर सिंह, देवेंद्र सिंह, सोहन सिंह, चेतन सिंह, तेजपाल सिंह सहित गांव के की गणमान्य लोग भी मौजूद थे।

You cannot copy content of this page