स्वच्छ सर्वेक्षण-2019 को लेकर निगमायुक्त ने की अधिकारियों के साथ बैठक

Font Size

–    स्टार रेटिंग सिटी पर की गई बैठक में चर्चा


–    निगमायुक्त ने अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

गुरूग्राम, 24 जुलाई। सरकार द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के तहत किए जाने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण-2019 के बारे में मंगलवार को नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में स्टार रेटिंग सिटी के बारे में चर्चा की गई तथा निगमायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

    बैठक में बताया गया कि स्वच्छ सर्वेक्षण-2019 में सरकार द्वारा इस बार शहर को स्टार रेटिंग के आधार पर अंक दिए जाएंगे। स्टार रेटिंग के लिए अलग-अलग मापदंड बनाए गए हैं। इनमें प्राथमिक स्तर पर शत-प्रतिशत कचरा अलगाव तथा घर-घर से कचरा एकत्रित करना, सभी सामुदायिक एवं सार्वजनिक शौचालयों का सही प्रकार से संचालन एवं रख-रखाव, साईंटिफिक लैंडफिल, बाजार एवं अन्य क्षेत्रों में 2-2 डस्टबिन, डे्रन और वाटर बॉडीज की सफाई, प्लास्टिक फ्री आदि मापदंड शामिल हैं। 

    निगमायुक्त ने अधिकारियों से कहा कि यह सुनिश्चित करें कि जो सार्वजनिक एवं सामुदायिक शौचालय बनकर तैयार हो गए हैं, उनमें पानी, सीवरेज एवं बिजली कनैक्शन की व्यवस्था करवाएं। इसके साथ ही निर्माणाधीन शौचालयों को जल्द से जल्द पूरा करवाएं। इसके साथ ही जिन स्थानों पर और शौचालयों की जरूरत है, वहां पर शौचालयों की व्यवस्था करें। 

दुकानदार एवं रेहड़ी-पटरी विक्रेता सडक़ पर ना फैंके कचरा : निगमायुक्त ने कहा कि कोई भी दुकानदार और रेहड़ी-पटरी विके्रता दुकानों के सामने सडक़ पर कचरा ना फैंके, बल्कि अपने यहां डस्टबिन रखें। जब भी कचरा उठाने वाली गाड़ी आए तो उसमें ही कचरा डालें। नगर निगम जल्द ही इस बारे में कार्रवाई शुरू करेगा तथा सडक़ एवं सार्वजनिक स्थान पर कचरा डालने वालों के चालान किए जाएंगे। उन्होंने आग्रह किया कि यह शहर हम सभी का है और इसकी स्वच्छता के लिए हमें सहयोग देना चाहिए। 

    बैठक में अतिरिक्त निगमायुक्त मुनीष शर्मा, एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर वाईएस गुप्ता, संयुक्त निगमायुक्त विजय कुमार एवं रविन्द्र यादव, चीफ इंजीनियर एनडी वशिष्ठ, चीफ टाऊन प्लानर आरके सिंह, चीफ मैडीकल ऑफिसर डा. असरूद्दीन, कार्यकारी अभियंता (सफाई) आनन्द सिंह राठी, तहसीलदार दीपचन्द यादव, स्वच्छता सलाहकार नरेश पंकज, सिटी प्रोजैक्ट ऑफिसर महेन्द्र सिंह, वरिष्ठ सफाई निरीक्षक अंबिका प्रसाद, बिजेन्द्र शर्मा एवं ऋषि मलिक उपस्थित थे। 

You cannot copy content of this page