देश में 17 साइटें इकोनिक पर्यटक स्थल के रूप में विकसित की जाएंगी : के जे अल्फोन्स

Font Size

नई दिल्ली : केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय ने 2018-19 की बजट घोषणाओं के अनुसार, आइकॉनिक पर्यटक स्थल विकास परियोजना के तहत  देश में 12 समूहों में 17 साइटों की पहचान की है। इन 17 स्थलों में उत्तर प्रदेश- ताजमहल और फतेहपुर सिक्री; महाराष्ट्र- अजंता और एलोरा; दिल्ली- हुमायूं का मकबरा, लाल किला और कुतुबमिनार; गोवा- कोल्वा बीच; राजस्थान- आमेर किला; गुजरात- सोमनाथ और ढोलवीरा; मध्य प्रदेश- खजुराहो; कर्नाटक- हम्पी; तमिलनाडु- महाबलीपुरम; असम- काजीरंगा; केरल- कुमारकोम; बिहार- महाबोधी शामिल हैं. यह जानकारी पर्यटन राज्य मंत्री के जे अल्फोन्स  ने आज राज्यसभा में लिखित उत्तर में दी. 

उन्होंने बताया कि मंत्रालय गंतव्य पर कनेक्टिविटी से संबंधित मुद्दों, साइट पर पर्यटकों के लिए बेहतर सुविधाएं / अनुभव, कौशल विकास, स्थानीय समुदाय की भागीदारी, पदोन्नति और ब्रांडिंग और निजी निवेश लाने के लिए उपरोक्त साइटों को समग्र रूप से विकसित करेगा। ।

उपर्युक्त परियोजना के तहत विकास के लिए उठाए गए स्मारक भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) और राज्य पुरातत्व विभागों के अधिकार क्षेत्र में आते हैं। मंत्रालय एएसआई और राज्य सरकार के सहयोग से इन स्मारकों पर हस्तक्षेप करेगा, और सभी विकास योजनाओं में सार्वभौमिक पहुंच, स्मारकों पर स्वच्छता, ग्रीन टेक्नोलॉजी का उपयोग और पर्यटकों के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी होंगे।

 

 

You cannot copy content of this page