स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारी के लिए उपायुक्त ने की अधिकारियों के साथ बैठक

Font Size
गुरुग्राम, 23 जुलाई। स्वतंत्रता दिवस समारोह धूमधाम से मनाने के लिए उपायुक्त विनय प्रताप सिंह की अध्यक्षता में आज उनके कार्यालय में बैठक आयोजित की गई जिसमें उन्होंने कहा कि इस बार सामाजिक कार्यों तथा सीएसआर में सराहनीय कार्य करने वाले जिला के कॉर्पोरेट्स व स्वयंसेवी संस्थाओं को भी पुरस्कृत किया जाएगा। 
 
उपायुक्त ने बैठक में कहा कि इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह में तीन पुरस्कार सीएसआर के तहत जिला में सराहनीय कार्य करने वाले कॉर्पोरेट्स को दिए जाएंगे। इसी प्रकार तीन पुरस्कार सामाजिक संस्थाओं को सामाजिक कार्यों के लिए, तीन विशेष पुरस्कार  अध्यापकों के लिए, तीन पुरस्कार श्रेष्ठ स्वच्छता कर्मियों के लिए, तीन पुरस्कार उन रैजिडेंट वैलफेयर एसोसिएशनों को दिए जाएंगे जिन्होंने अपनी सोसायटी मेें ठोस कचरा प्रबंधन के क्षेत्र में सराहनीय कार्य किया है। तीन पुरस्कार जिला के श्रेष्ठ खिलाडिय़ों को दिए जाएंगे।  इसके अलावा, जिला में बहादुरी का असाधारण कार्य करने वाले व्यक्तियों को भी पुरस्कृत किया जाएगा। इन पुरस्कारों के लिए नोटिस जिला की वैबसाईट पर डाला जाएगा तथा पात्र व्यक्ति अथवा संस्थाएं 8 अगस्त तक अपना आवेदन गुरुग्राम के लघुसचिवालय के प्रथम तल पर स्थित नगराधीश के कार्यालय में जमा करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि हर बार की तरह सरकारी विभाग भी सराहनीय कार्य करने वाले अपने दो कर्मचारियों अथवा अधिकारियों के नामों की सिफारिश भेज सकते हैं। प्राप्त आवेदनों में से पुरस्कार प्रदान करने के लिए अतिरिक्त उपायुक्त आर के सिंह की अध्यक्षता में गठित कमेटी का निर्णय अंतिम होगा। 
 
उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्वतंत्रता दिवस समारोह में शिक्षण संस्थाओं के विद्यार्थियों के 5 सांस्कृतिक कार्यक्रम रखे जाएं। इसमें जिला के प्राईवेट स्कूलों को भी प्रतिनिधित्व दिया जाए। इनका चयन अतिरिक्त उपायुक्त आर के सिंह की अध्यक्षता में गठित कमेटी द्वारा 7 अगस्त को किया जाएगा। इसके अलावा स्कूल बच्चे पीटी शो व डंबल शो तथा लेजियम शो का आकर्षक प्रदर्शन करेंगे। 
 
उन्होंने बैठक में स्वतंत्रता दिवस समारोह को भव्य रूप से मनाने के लिए विभिन्न विभागो के अधिकारियों को जिम्मेदारियां दी और कहा कि इस राष्ट्रीय पर्व को मनाने के लिए सभी अधिकारी व कर्मचारी स्वयं जिम्मेदारी से काम करें। उन्होंने यह भी कहा कि सभी विभागों के कर्मचारी व अधिकारी इस समारोह में पहुंचना सुनिश्चित करें और प्रतिभागियों का उत्साह बढ़ाए। 
 
समारोह में पुलिस विभाग, गृहरक्षी बल, एनसीसी, स्काऊट्ïस व गाईड की टुकडिय़ों द्वारा आकर्षक मार्चपास्ट का प्रदर्शन किया जायेगा। उपायुक्त ने कहा कि परेड में केवल उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली टुकडिय़ों को ही भाग लेने की अनुमति होगी और जो अच्छा मार्च पास्ट नहीं करेंगे, उस टुकड़ी को परेड से बाहर कर दिया जाएगा। समारोह में परेड तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। 
 
गौरतलब है कि गत वर्षो की भांति इस बार भी स्वतंत्रता दिवस समारोह ताऊ देवीलाल खेल परिसर स्थित चौधरी सुरेन्द्र सिंह मैमोरियल क्रिकेट पवेलियन में आयोजित किया जाएगा। इस समारोह में होने वाले मार्च पास्ट में पुलिस, गृहरक्षी बल, एनसीसी, स्काऊट्स व गाईड्स, जिला रैडक्रास सोसायटी, इको क्लब आदि की टुकडिय़ां भाग लेंगी। स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए फुलड्रैस रिहर्सल 13 अगस्त को प्रात: 8:45 बजे आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि स्वतन्त्रता दिवस समारोह एक राष्टï्रीय पर्व है इसलिए हमें इसे हर्षोल्लास के साथ मनाना चाहिए।  उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस पर मुख्य अतिथि युद्ध स्मारक पर जाकर पुष्प चक्र चढ़ाएंगे और देश की आजादी आंदोलन तथा बाद में शहीद हुए रणबांकुरो को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।
 
समारोह में विभिन्न प्रकार के प्रबंध करने के लिए विभागों के अधिकारियों को ड्यूटियां सौंपी गई है। इस अवसर पर डीसीपी मुख्यालय दीपक गहलावत, गुरुग्राम उतरी के एसडीएम संजीव सिंगला, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के संपदा अधिकारी भारत भूषण गोगिया , गुरुग्राम राज्य परिवहन डिपो के महाप्रबंधक गौरव अंतिल, जिला शिक्षा अधिकारी डा. दिनेश शास्त्री, जिला राजस्व अधिकारी हरिओम अत्री, जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी जे जी बैनर्जी, सहायक शिक्षा अधिकारी जगदीश अहलावत सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।

You cannot copy content of this page