माई ट्री’ कैंपेन में सैकड़ो ने लगाए पौधे 

Font Size

My tree 2My tree 5My tree 3 My tree 4

प्रमुख सचिव सुनील गुलाटी ने गुड़गॉववासियो को किया प्रोत्साहित 

देखरेख की भी ली जिम्मेदारी 

गुडगाँव । गुडगाँव वासियों ने आज ‘माई ट्री’ कैंपेन में बचढ़कर भाग लिया। सैकड़ो की संख्या में लोग एवम् स्कूली बच्चों ने न सिर्फ अरावली बायोडायवर्सिटी पार्क में हज़ार से ज़्यादा पौधे लगाए बल्कि उनके उचित रख-रखाव के लिए उन्हें गोद भी लिया। कैंपेन की शुरुआत प्रातः 7 बजे से हुई और तभी से ही भारी संख्या में गुडगाँव के लोग एकत्रित होने शुरू हो गये । पौधरोपण कार्यकम में आई एम् गुडगाँव संस्था के सदस्य भी उपस्थित रहे।

लोगों ने लगभग 600 एकड़ में फैले अरावली पार्क के एक हिस्सा जो बंजर था उसमें विभिन्न प्रजाति के पौधे लगाये। पहले राउंड में गुडगाँव वासियों के साथ पाथवेज़  स्कूल के 100 से भी ज़्यादा बच्चों ने पौधेरोपन के सही तरीके समझे । फिर डी पी एस बसंत कुञ्ज के बच्चों ने वृक्षा रोपण  किया। उनके साथ साथ बाल भारती विद्यालय, अरावली रिट्रीट सेंट सैवियर्स, एमिटी स्कूल गुडगाँव आदि विद्यालयों के क्षात्रों ने भी हिस्सा लिया और पौधेरोपन किया। मॉडल सोनालिका सहाय ने भी पौधे लगाए और लिया उनके देखभाल का ज़िम्मा लिया ।

सभी पौधरोपण करने आने वाले लोगों को छोटी छोटी टोलियों में भेजा गया । यहाँ उन लोगों को सही तरीके से पौधे लगाने और उनके देख भाल के  तौर तरीके भी बताए गए। आज अभियान के समापन तक एक हज़ार पौधे लगाए जा चुके हैं जिनमें पहाड़ी पपड़ी, अमल ताश, रोंझ, कुमत, बबूल, कैम,  मेंडाल, गंगेटी, हारश्रिंगार एवम् अन्य कई और जाति के पौधे थे । आई एम् गुडगाँव संस्था से वसुंधरा ने बताया कि अरावली बायोडायवर्सिटी पार्क एशिया की सबसे बड़ी इन हाउस नर्सरी है जहाँ आज 600 से ज़्यादा लोगों ने वृक्षारोपण ही नहीं किया बल्कि पौधों की देखभाल की भी ज़िम्मेदारी ली है।

कार्यक्रम की संयोजक आरती उप्पल ने बताया कि कुल 17 प्रजातियों के वृक्ष आज अरावली बायोडायवर्सिटी पार्क में लगाए गए जिनकी देख भाल भी गुडगाँव के लोग करेंगे । माय ट्री अभियान के तहत सभी लोग ये सुनिश्चित करेंगे की सभी पौधे सही से विकसित हों। कार्यक्रम के दौरान अभियान की शुरुआत मुख्य रूप से सुनील गुलाटी प्रमुख सचिव हरियाणा सरकार, डॉ पांडव, डायरेक्टर एम्स, के एल थापर, पूर्व सदस्य प्लानिंग कमीशन ऑफ़ इंडिया, प्रोफेसर रामेश्वर लाल साहनी, वैज्ञानिक एवम् पूर्व प्रोफेसर टेरी, आरती उप्पल एवम् कई गुडगाँव वासियों ने की।

अभियान का मुख्य उद्देश्य पौधे लगाने से ही नहीं बल्कि उनको गोद लेकर उनका उचित रख-रखाव से है। अभियान प्रबंधक आरती उप्पल के अनुसार ये अभियान पूरे देश में कश्मीर से कन्याकुमारी तक की पदयात्रा करने वाले श्री एम् से प्रेरणा लेकर शुरू किया गया है जिसको गुडगाँव में आई एम् गुडगाँव संस्था के साथ मिलकर चलाया जा रहा है।

आरावली बायोडायवर्सिटी पार्क या वो हिस्सा जहाँ पौधरोपण बहुत कम हो पाया है गोद लिया गया है । लोगों से आग्रह किया जा रहा है कि अभियान में शामिल हो कर हर परिवार कम से कम एक पौधा लगाएं । प्रमुख सचिव सुनील गुलाटी ने कहा कि पौधरोपण अभियान कई चलाये जाते हैं पर रख रखाव के अभाव में अधिकतर पौधे चल नहीं पाते। उनके देखभाल के लिए और तेज़ी से बढ़ते शहर का ग्रीन कवर बचाने के लिए इस तरह के प्रयास बहुत समय की ज़रुरत है। कार्यक्रम के दौरान डायरेक्टर एम्स डॉ पांडव, के एल साहनी, पंकज कक्कर, शालिनी कालरा जैकब, देवांग्शु दत्ता, विवेक महेन्द्रु एवम् कई गुडगाँव वासी उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page