ट्विटर पर मोदी को ट्रम्प ने पछाड़ा !

Font Size

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले विश्वनेता हैं जबकि पोप फ्रांसिस दूसरे स्थान पर और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीसरे स्थान पर हैं. यह जानकारी हाल ही में साझा की गई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रपति बनने के बाद ट्रंप के फॉलोअरों की संख्या दोगुना से ज्यादा हो गई. जबकि मोदी के फॉलोअरों की संख्या उनसे एक करोड़ कम है.

वहीं दूसरी ओर फॉलोअरों के साथ संपर्क-लाइक और रीट्वीट-के मामले में तो ट्रंप मोदी से आगे हैं. भले ही मोदी देशवासियों से सीधा संवाद कर रहे हों पर वे सोशल मीडिया पर संवाद करने के मामले में पीछे हैं. 12 महीने के दौरान अपने फॉलोअरों के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति के तकरीबन 26 करोड़ 45 लाख संपर्क हुए. इस मायने में मोदी दूसरे स्थान पर रहे हैं. ट्रंप का संपर्क मोदी की तुलना में पांच गुना ज्यादा है।

कम्युनिकेशन फर्म ‘Burson Cohn & Wolfe (BCW)’ की स्टडी “Twiplomacy के मुताबिक, @realDonaldTrump अकाउंट के फॉलोअर्स की संख्या तीसरे नंबर पर रहे पीएम मोदी के फॉलोअर्स से करीब 10 मिलियन ज्यादा है. वहीं, लाइक और रिट्वीट के रूप में अगर देखा जाए, तो ट्रंप काफी प्रभावित करते हैं.पिछले एक साल में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फॉलोअर्स के साथ करीब 264.5 मिलियन इंटरैक्शन यानी बातचीत की है. जो ट्विटर पर पीएम मोदी के इंटरैक्शन की तुलना में 5 गुना ज्यादा है. वहीं, पोप फ्रांसिस की तुलना में ये संख्या 12 गुना है.

हालांकि, सिर्फ रि-ट्वीट्स के मामले में सऊदी अरब के शाह (किंग) सलमान ही ट्रंप को पीछे छोड़ते हैं.सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सउद मई 2017 से लेकर मई 2018 तक सिर्फ 11 बार ट्वीट किए. लेकिन, उनके हर ट्वीट पर औसतन 154,294 रि-ट्वीट्स आए. वहीं, इस दौरान डोनाल्ड ट्रंप के हर ट्वीट्स पर औसतन सिर्फ 20,319 रि-ट्वीट्स हुए.स्टडी के मुताबिक, यूएस स्टेट डिपार्टमेंट ही एकमात्र ऐसा यूएस गवर्नमेंटल डिपार्टमेंट है, जो राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट फॉलो नहीं करता.

दूसरी तरफ, यूएस स्टेट डिपार्टमेंट ईरान के विदेश मंत्री जावेद ज़रीफ और राष्ट्रपति हसन रूहानी का ट्विटर अकाउंट फॉलो करता है. गर बात करें यूरोप की, तो स्टडी के मुताबिक ब्रिटेन की पीएम थेरेसा मे पिछले एक साल से ट्विटर पर सबसे लोकप्रिय हैं. @10DowningStreet अकाउंट के 5.6 मिलियन फॉलोअर्स थे.इसके बाद 3.6 मिलियन फॉलोअर्स के साथ ब्रिटेन के शाही परिवार का नंबर आता है. इसके ठीक बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इनैमुएल मैक्रों का स्थान है.

फ्रांस में पिछले साल हुए चुनाव के बाद मैक्रों के फॉलोअर्स बढ़े हैं.बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फॉलोअर्स भले ही ट्विटर पर ज्यादा हों, लेकिन फेसबुक में वह पिछड़ गए हैं.

फेसबुक पर फॉलोअर्स के मामले में उनसे आगे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही हैं.मई में जारी हुई कम्युनिकेशंस फर्म बर्सन मार्टसेलर की स्टडी के मुताबिक, फेसबुक पर मोदी के फॉलोअर्स की संख्या 4.32 मिलियन है. यह ट्रंप के फॉलोअर्स से करीब दोगुना है. फेसबुक पर ट्रंप के फॉलोअर्स की संख्या 2.31 मिलियन से ज्यादा है.

You cannot copy content of this page