हरियाणा में 26 हैल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर : 25 अगस्त से होंगे शुरू

Font Size
चण्डीगढ, 4 जुलाई : हरियाणा में आयुष्मान भारत योजना के तहत 25 अगस्त 2018 को 26 हैल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर शुरू किये जायेंगे।

यह जानकारी आज यहां हरियाणा के मुख्य सचिव डी एस ढेसी की अध्यक्षता में आयुष्मान भारत – हरियाणा स्वास्थ्य संरक्षण आथारिटी की पहली बैठक में दी गई जो कि प्रदेश में आयुष्मान भारत – हरियाणा स्वास्थ्य संरक्षण मिशन के क्रियान्वयन के लिए बनाई गई है।

केंद्र

सरकार द्वारा देश की हर बड़ी पंचायत में स्थित हेल्थ सेंटर और प्राइमरी हेल्थ सेंटर्स को ‘हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर’ के रूप में विकसित किया जा रहा है। इससे पूरे देश में व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हो सकेंगीं। इन केंद्रों में आयुर्वेदिक, यूनानी, सिद्ध और योग पद्धति से भी इलाज की व्यवस्था होगी।

इस अवसर पर आयुष्मान भारत – हरियाणा स्वास्थ्य संरक्षण मिशन योजना की समीक्षा की गई। बैठक में बताया गया कि आयुष्मान भारत योजना- राष्ट्रीय स्वास्थ्य सरंक्षण योजना को प्रदेष में आयुष्मान भारत – हरियाणा स्वास्थ्य संरक्षण मिशन के नाम से चलाई जायेगी। इस योजना के तहत प्रदेश में क्रियान्वयन में केंद्र एवं राज्य सरकार का 60: 40 की दर से अंशदान होगा। इस योजना में ग्रामीण क्षेत्रों के परिवारों और शहरी क्षेत्रों के परिवार भी शामिल किए जाएंगे। उन्हें बताया गया कि आयुष्मान भारत – हरियाणा स्वास्थ्य संरक्षण मिशन का लाभ देने के लिए प्रदेश में सामाजिक आर्थिक जातिगणना के 15.5 लाख परिवार पात्र पाये गये हैं जिसके लिए 225 करोड रूपये व्यय किये जायेंगे। जिनमें गा्रमीण क्षेत्रों के लगभग 9.25 लाख परिवार व शहरों के लगभग 6.25 परिवार शामिल हैं। उन्हें बताया गया कि प्रदेश में इस योजना का लाभ सामाजिक आर्थिक जातिगणना के अंतर्गत आने वाले लाभार्थियो के अलावा 30 लाख अन्य परिवारों को देने के लिए लगभग 450 करोड रूपये का अतिरिक्त व्यय राज्य सरकार द्वारा वहन किया जायेगा। इस योजना के तहत हर परिवारको 5 लाख का सालाना बीमा दिया जायेगा। इस बीमा कवर से छोटे और बड़े सभी तरह के अस्पतालों में इलाज करवाया जा सकेगा।

बैठक में आयुष्मान भारत – हरियाणा स्वास्थ्य संरक्षण मिशन की कार्यकारी परिषद, राज्य परिचालन कोर टीम व जिला क्रियान्वयन यूनिट को मंजूरी प्रदान की गई।

बैठक में वित विभाग के प्रधान सचिव श्री टी.वी.एस.एन. प्रसाद, महिला एवं बाल विकास विभाग के प्रधान सचिव श्री राजा शेखर वुंड्रू,आवास विभाग के प्रधान सचिव श्री श्रीकांत वाल्गद, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की मिशन डायरेक्टर, श्रीमती अमनीत पी कुमार, आयुष्मान भारत – हरियाणा स्वास्थ्य संरक्षण मिशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री साकेत कुमार के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

हरियाणा में 26 हैल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर : 25 अगस्त से होंगे शुरू 2

You cannot copy content of this page