पुलिस अधिकारियों ने लिया युवाओं को तंबाकू से बचाने का संकल्प, कोटपा के प्रावधानों की मिली जानकारी

Font Size

सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान किया तो होगी कार्यवाही

पुलिस अधिकारियों ने जाने तंबाकू के दुष्परिणाम

28 हजार लेाग प्रतिवर्ष बेमौत मर रहे

पुलिस अधिकारियों ने लिया युवाओं को तंबाकू से बचाने का संकल्प, कोटपा के प्रावधानों की मिली जानकारी 2

नूंह 04 जुलाई। जिलेभर के पुलिस अधिकारियों ने तंबाकू व अन्य धूम्रपान उत्पादेां के दुष्प्रभावों एंव कोटपा को मिनी सचिवालय के सभागार में संबध हैल्थ फाउंडेशन (एसएचएफ), फोर्टिस फाउंडेशन व पुलिस की और से बुधवार को जागरुकता एंव प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान जाना और युवाअेां को तंबाकू से बचाने का संकल्प भी लिया। जिला पुलिस अधीक्षक नाजनीन भसीन के निर्देश पर हुई इस कार्यशाला के बाद सभी पुलिस थाना क्षेत्रों में (सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम) कोटपा एक्ट में हो रही कार्यवाही में तेजी लाई जायेगी।

संबध हैल्थ फाउंडेशन के सीनियर मैनेजर डा.सेामिल रस्तौगी ने बताया कि सभी को स्वस्थ वातावरण और स्वस्थ जीवन जीने का अधिकार है। इसलिए जो लेाग सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान करतें है, उससे पर्यावरण दूषित हेाता है और जबकि नाॅन स्मोकर को भी स्वच्छ हवा लेने का संवैधानिक अधिकार है, इसलिए हम सभी का मौलिक कर्तव्य है कि उनके अधिकारों का हनन नही हो।

उन्होने कहा कि इसके लिए सभी को मिलकर सामूहिक रुप से प्रयास करनें होंगे, तभी सभी को स्वच्छ वातावरण मिल पायेगा। सार्वजनिक स्थानों पर सिगरेट इत्यादि का सेवन करने से नाॅन स्मोकर को बहुत अधिक नुकसान होता है। इसके लिए सभी को साथ मिलकर इस अभियान में सहयेाग करना होगा, तभी हम इस सिटी को स्वच्छ और स्वस्थ बना पाएंगे।

केाटपा की दी जानकारी

जिलेभर के पुलिस अधिकारियेंा को इसके लिए सिगरेट एंव अन्य तबंाकू उत्पाद अधिनियम (कोटपा 2003) में किस प्रकार से कार्यवाही हो इसके लिए जानकारी दी गई है। इसके साथ ही केाटपा की तकनीकी जानकारी पर आधारित बुकलेट भी सभी को दी गई। कोटपा एक्ट की धारा 4, 5, 6अ, 6ब, 7 व (किशोर न्याय अधिनियम) जेजे एक्ट के बारे में बताया गया। वंही पुलिस अधिकारियेां को बताया गया कि सार्वजनिक स्थानेां पर कोटपा एक्ट में की जाने वाली कार्यवाही का प्रभावी असर सामने आता है।

जिलेभर के सभी शिक्षण संस्थाअेां के आस पास एक सौ गज के दायरे में तंबाकू उत्पादों की बिक्री पर प्रतिबंध है। इसलिए शिक्षण संस्थाअेंा के आस पास भी इसी अभियान के दौरान कार्यवाही की जायेगी।

पुलिस अधिकारियों ने ली शपथ

डीएसपी वीरेंद्र सिंह ने उपस्थित सभी पुलिस अधिकारियों को भविष्य में कभी तंबाकू व अन्य धूम्रपान उत्पादेां को न लेने और जो लेाग इसकों सार्वजनिक स्थान, शिक्षण संस्थाअेंा के पास बेच रहें है उन पर कोटपा में कार्रवाई करने की शपथ दिलाई। शपथ के बाद सभी अधिकारियेंा ने हमेशा इस संकल्प को याद रखने व युवाअेंा को इससे बचाने का भी भरोसा दिलाया।

बढ़ रहें है कैंसर रोगी

वर्तमान में अस्पतालों में कैंसर के जो रोगी बढ़ रहे है। इन दिनों अस्पतालों में जो इससे पीड़ित आते है उनमें पहले की अपेक्षा कम उम्र के लोग आ रहे है। इसलिए यह हम सभी के लिए चिंता का विषय है। तंबाकू व अन्य धूम्रपान उत्पादों में निकोटिन होता है जो कि हेरोइन से भी अधिक खतरनाक होता है। इनमें केवल 5 प्रतिशत से कम लोग ही निकोटिन केा छोड़ पाते है। इसलिए हम सभी को मिलकर इसके लिए सकारात्मक ढंग से काम करना होगा। इसलिए पुलिस अधिकारियों का भी दायित्व बनता है कि वे इसे रोकने के लिए सिगरेट एंव अन्य तबंाकू उत्पाद अधिनियम (कोटपा 2003) का पूरी तरह से अनुपालना करावे। जिससे कि बच्चों व युवाअेां को इससे बचाया जा सके।

28 हजार लेाग प्रतिवर्ष बेमौत मर रहे

किशोर उम्र के जो लड़के लड़कियां धूम्रपान करतें है,उनमें से एक तिहाई से अधिक तंबाकू से जुड़ी बीमारियेां से पीड़ित होकर दम तोड़ देतें है। अकेले हरियाणा में करीब 28 हजार लेाग प्रतिवर्ष बेमौत इससे मर रहे है। करीब 43 लाख लोग हरियाणा में तंबाकू का सेवन करते हैं। ग्लोबल एडल्ट टोबेको के सर्वे के अनुसार भारत में तंबाकू की लत 17 साल की उम्र में लग जाती है। ग्लोबल यूथ टोबेको के सर्वे में सामने आया कि भारत के 20 प्रतिशत से अधिक बच्चे तंबाकू के उत्पादों का प्रयोग करते हैं। प्रदेश में करीब 116 बच्चे प्रतिदिन तंबाकू उत्पादेां के सेवन की शुरुआत करते है, इनमें भी अधिकतर स्कूल व कालेजों में अध्ययन करने वाले शामिल है।

पुलिस अधिकारियों ने लिया युवाओं को तंबाकू से बचाने का संकल्प, कोटपा के प्रावधानों की मिली जानकारी 3

केाटपा को कड़ाई से लागू करने की जरुरत

सभी आधुनिक और प्रगतिशील राज्यों ने अपने नागरिकों के लिए एक स्वस्थ वातावरण प्रदान करने के लिए कोटपा कानून को कड़ाई से लागू किया है। कर्नाटक और केरल जैसे राज्यों की पुलिस ने तंबाकू की खपत को कम करने में सराहनीय भूमिका निभाई है।

ये है सार्वजनिक स्थल

सार्वजनिक स्थान जैसे शासकीय कार्यालय, मनोरंजन केंद्र, पुस्तकालय, अस्पताल, स्टेडियम, होटल, शॉपिंग मॉल, कॉफी हाउस, निजी कार्यालय, न्यायालय परिसर, रेलवे स्टेशन, बस स्टॉप, सभागृह, लोक परिवहन, शिक्षण संस्थान, टी-स्टॉल, ढाबा और अन्य सार्वजनिक स्थान पर धूम्रपान प्रतिबंधित है। इन स्थानों पर धूम्रपान करने वालों पर 200 रुपए तक के जुर्माने का प्रावधान है।

ये रहे उपस्थित

इस कार्यशाला में जिलेभर के 8 पुलिसथानों व 8 पुलिस चैकी के पुलिस अधिकारी, संबध हैल्थ फाउंडेशन (एसएचएफ) के मोहम्मद आमिर खान, हरियाणा के कार्डिनेटर जमना प्रसाद गौतम सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page