क्या मोक्ष के लिए छोटे बेटे ललित ने परिवार के सभी सदस्यों को उकसाया ?

Font Size

नई दिल्ली : दिल्ली स्थित बुराड़ी में एक ही परिवार के 11 लोगों की आत्महत्या के मामले में पुलिस के हाथ नए सुराग लगे हैं। रोज नए नए खुलासे से अब शायद पुलिस को निजात मिल जाये और देश को इस बात की जानकारी मिल जाये कि आखिर किन कारणों से इन्होने आत्महत्या की। खबर है कि पुलिस को जांच में घर से जो रजिस्टर मिला है उसमें इसके बारे में काफी डिटेल में लिखा है। पुलिस उस रजिस्टर की जांच कर रही है। पुलिस ने कहा कि घर के अंदर एक मंदिर में मिले दो रजिस्टर में लिखे पत्र में ‘मोक्ष’ ‘बड़ तपस्या’ और ‘शून्य’ का जिक्र किया गया है। इनमें विस्तार से उल्लेख है कि किसी व्यक्ति को मोक्ष प्राप्ति के लिए क्या-क्या करने की जरूरत होती है।

सूत्रों का कहना है कि सभी मौतों के लिए घर के छोटे बेटे ललित ने उकसाया था। उसने परिवार से कहा था कि उसके पिता की आत्मा ने उससे आश्वस्त किया था कि ‘अंतिम समय में आखिरी इच्छा की पूर्ति के वक्त आसमान हिलेगा। धरती काँपेगी । उस वक्त तुम घबराना मत। मंत्रों का जाप बढ़ा देना । मैं आकर तुम्हे उतार लूंगा ।औरों को भी उतारने में मदद करुंगा।’

सूत्र बताते हैं कि जांच में पोली के यह भी पता चला है कि ललित ने परिवार को ये विश्वास दिलाया था कि उसके पिता की मृत आत्मा उनको इससे बचा लेगी। चर्चा यह भी है कि ललित ने मौन व्रत ले रखा था। वह इशारों में या लिखकर परिवार और लोगों से बातें करता था। यह भी कहा जा रहा है कि ललित ये भी कहता था कि सपने में या उसके ध्यान के वक्त उसके पिता की आत्मा उससे बात करती है।

संकेत है कि इसमें एक अनुष्ठान के बारे में विस्तार से बताया गया है। लिखा गया है कि इससे व्यक्ति की मृत्यु नहीं होगी, ‘बल्कि उसकी रक्षा भगवान करेंगे । उसे कुछ बड़ा हासिल होगा।’ इसमें यह भी निर्देश दिया गया है कि यदि कोई व्यक्ति उम्रदराज है और फांसी लगाने के लिए स्टूल पर नहीं चढ़ सकता तो अन्य तरीके से अनुष्ठान कर सकता है।

You cannot copy content of this page