एमरजेंसी में संघ के स्वयं सेवकों और  आम लोगों पर हुआ घोर अत्याचार : रामबिलास शर्मा 

Font Size
एमरजेंसी की बरसी पर ” 1975 का आपातकाल- लोकतंत्र की हत्या विषय पर आयोजित विचार गोष्ठी में शिक्षा मंत्री और संघ के वरिष्ठ प्रचारक प्रेम चंद गोयल ने काले अध्याय को रखा लोगों के सामने
वरिष्ठ प्रचारक बोले बुरी ताकतों को नष्ट करने के लिए सज्जन शक्तियों को एकत्रित होना होगा

एमरजेंसी में संघ के स्वयं सेवकों और  आम लोगों पर हुआ घोर अत्याचार : रामबिलास शर्मा  2

गुरुग्राम।

प्रदेश के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने कहा है कि एमरजेंसी के दौरान देश भर में भय का माहौल बन गया था और उस समय राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के स्वयं सेवकों और आम लोगों पर जितना घोर अत्याचार हुआ उतना स्वतंत्र भारत में कभी नहीं हुआ। रामबिलास शर्मा गुरुग्राम के सिद्धेश्वर मंदिर के सभागार में एमरजेंसी की बरसी पर ” 1975 का आपातकाल- लोकतंत्र की हत्या ” विषय पर आयोजित विचार गोष्ठी में बोल रहे थे। उन्होंने एमरजेंसी के दौरान जेल में खुद पर हुए अत्याचारों की घटनाओं का भी वर्णन किया और बताया कि किस तरह इंदिरा गाँधी के तानाशाही शासन में जेलों में बंद लोगों को अमानवीय ढंग से पीटा गया। लोकतंत्र सेनानी संगठन हरियाणा के बैनर तले आयोजित गोष्ठी में आरएसएस के वरिष्ठ प्रचारक प्रेमचंद गोयल ने भी 1975 से 1977 तक के दौर का वर्णन स्वतंत्र भारत के काले अध्याय के रूप में किया।

एमरजेंसी में संघ के स्वयं सेवकों और  आम लोगों पर हुआ घोर अत्याचार : रामबिलास शर्मा  3

मुख्य अतिथि राम बिलास ने कहा इंदिरा गाँधी, संजय गाँधी और बंसीलाल के आदेशों पर उन सभी लोगों को जेल में डाला गया जो मुखर होकर एमरजेंसी का विरोध कर रहे थे। जेलों में अपने ही देश भक्त लोगों के साथ अमानवीय तरिके से अत्याचार किये गए। यहाँ तक कि प्लास से उँगलियों के नाख़ून खींचे गए। लेकिन जयप्रकाश नारायण जी के नेतृत्व में पूरा देश सड़कों पर आ गया और संघ के स्वयं सेवक दृढ़ता से अत्याचार सहते हुए तानाशाही का विरोध करते रहे। जिसके कारण इंदिरा गाँधी को घुटने टेकने पड़े और चुनाव की घोषणा करनी पड़ी। शर्मा ने कहा कि अब समय तेजी से बदल रहा है, आम लोगों के हित सुरक्षित हैं।
मुख्य वक्ता के रूप में वरिष्ठ प्रचारक प्रेम चंद गोयल ने कहा एमरजेंसी के बारे में आज के युवाओं को भी पता होना चाहिए। इसलिए ऐसी विचार गोष्ठी रखी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि आसुरी शक्तियां अपना काम कर रहीं हैं , इसलिए सज्जन और देश हित चाहने वाली शक्तियों को भी एकत्रित होकर काम करने की जरूरत हैं। उन्होंने उपस्थित लोगों से आह्ववान किया कि उन्हें किसी प्रकार की चिंता करने की जरुरत नहीं है। भारत महा शक्ति बनने की ओर अग्रसर है। कश्मीर की वर्तमान स्थिति पर टिप्पणी करते हुए श्री गोयल ने कहा कि पूरा कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और इसमें कोई अतिश्योक्ति नहीं की जल्दी ही पाक के कब्जे वाला कश्मीर भी औपचारिक रूप से भारत में होगा। उन्होंने कहा कि बाँटने वाली ताकतों को हराना है तो देश की सज्जन शक्ति को एकजुट होना पड़ेगा।
विचार गोष्ठी की अध्यक्षता ट्रेडर्स व्यापार मंडल के प्रदेश उपाध्यक्ष नरेश अग्रवाल ने की। जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में अखिल भारतीय लोकतंत्र सेनानी संघ के उपाध्यक्ष गोविन्द भारद्वाज रहे। इस कार्यक्रम में सोहना के विधायक तेजपाल, लोकतंत्र सेनानी संघ के जिलाध्यक्ष महावीर भारद्वाज, जिला सचिव विपिन सिंघल, विभाग प्रचार प्रमुख अनिल कश्यप, वरिष्ठ पत्रकार अनिल आर्य , अशोक दिवाकर, बीजेपी जिला अध्यक्ष भूपेंदर चौहान , महासचिव अनिल गंडास , मनोज शर्मा, परीक्षित भारद्वाज, प्रदीप शर्मा, विमल कुमार, पार्षद अश्वनी शर्मा सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित रहे। विचार गोष्ठी में राष्ट्रीय कवि मोहन मनीषी ने अपनी देश भक्ति की कवितों से शमां बांध दिया।

You cannot copy content of this page