देश में 90 लाख ट्रक आज से हड़ताल पर , खाद्य वस्तुओं व सब्जियों के दाम में उछाल की आशंका

Font Size

नई दिल्ली।देश में आज से ट्रक मालिकों और ऑपरेटरों ने डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ देशव्यापी अनिश्चित हड़ताल शुरू कर दी है। ट्रक मालिक थर्ड पार्टी बीमा प्रीमियम में वृद्धि का भी विरोध कर रहे हैं। ऑल इंडिया कन्फेडरेशन ऑफ गुड्स व्हिकल्स ऑनर्स एसोसिएशन की ओर से जारी बयान में दावा किया गया है कि डीजल की बढ़ती कीमतों और थर्ड पार्टी बीमा प्रीमियम में वृद्धि के विरोध में आज सेअनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं। उनका कहना है कि देश के लगभग 90 लाख ट्रक आज से हड़ताल पर रहेंगे। अधिकतर ट्रक सड़कों से दूर रहेंगे और व्यावसायिक गतिविधियों से अलग रहेंगे। इससे खाद्य वस्तुओं और सब्जियों व फलों की कीमतों में बेतहाशा उछाल आने के आसार हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स में एसोसिएशन की ओर से दावा किया गया है कि ईंधन की कीमत में वृद्धि अंतर्राष्ट्रीय कीमतों के कारण नहीं बल्कि केंद्र और राज्यों द्वारा लगाए गए कर हैं। हालांकि केंद्र सरकार का दावा है कि यह स्थिति केवल अंतरराष्ट्रीय कारणों से है जिसे ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने नकार दिया है।

उल्लेखनीय है कि डीजल व पेट्रोलियम उत्पादों को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के दायरे में शामिल करने की मांग लगातार सभी राज्यों की ओर से होती रही है। कई राज्य सरकारों ने भी इस प्रकार की मांग का समर्थन किया है लेकिन केंद्र सरकार ने अभी तक इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया है और न ही इस प्रकार का कोई संकेत दिया है। ट्रांसपोर्ट्स मालिकों के कहना है कि पेट्रो पदार्थों को जीएसटी में शामिल करना होगा तभी इससे राहत मिलेगी।

ट्रक हड़ताल के कारण देश के सभी राज्यों में रोजमर्रा की वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोतरी की संभावना है। मांग और आपूर्ति में बड़ा अंतर आने से बाजरों में खास कर सब्जियों और खाद्य वस्तुओं के दाम में उछाल आने के प्रबल आसार है।

You cannot copy content of this page