अतिरिक्त मुख्य सचिव आरआर जोवेल ने मेवात में खसरा और रूबैला अभियान की समीक्षा की

Font Size

वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जिला उपयुक्त एवं सीएमओ के साथ की बैठक 

नूंह , 22 मई:- हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आरआर जोवेल ने मंगलवार को प्रदेश के सभी जिलों के उपायुक्त व सीएमओ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेश में चलाए जा रहे खसरा और रूबैला अभियान की समीक्षा की और अभियान के तहत शत प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण करने के निर्देश दिए। इस टीकाकरण अभियान में 9 माह से लेकर 15 वर्ष से कम उम्र का कोई भी बच्चा टीकाकरण से वंचित न रहे तथा अपने-अपने जिले के निर्धारित लक्ष्य को हर संभव पूरा करे। वीडियों कान्फ्रेंसिंग में नैशनल हेल्थ मिशन की एमडी अमनीत पी. कुमार तथा स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक डॉ. सतीश अग्रवाल भी उपस्थित थे।  

    श्री जोवल ने उपायुक्त को कोट्रक्ट कर्मी आउट सोर्ससींग से रखने के लिए कहा ताकि लक्ष्य को जल्द से जल्द पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि नूंह जिले में मलेरिया भी ज्यादा मात्रा में होता है अन्य जिलो की अपेक्षा।

    इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की प्रबंधक निदेशक अमनीत पी कुमार और महानिदेशक डॉ सतीश अग्रवाल भी अभियान को सफल बनाने के लिए मार्गदर्शन किया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने प्रदेश के सभी सीएमओ व एसएमओ को आदेश दिए कि वे संबंधित उपायुक्त की अनुमति के बिना अपना स्टेशन न छोड़े। अति आवश्यक कार्य होने पर ही उपायुक्त की अनुमति से अपना स्टेशन छोड़ सकते हैं। उन्होंने आगामी मौसम को ध्यान में रखते हुए जैसे डेंगू, डायरिया, मलेरिया, पीलिया आदि अन्य बीमारियों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी अपडेट रहे और बीमारियों की रोकथाम के लिए पुख्ता प्रबंध करे।  अमनीत पी कुमार ने उपायुक्त को बताया कि मेवात के लिए लगभग 12 डाक्टर और भेजे गए है।                
      उपायुक्त भी समय-समय पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा व मॉनिटरिंग करे। उन्होंने कहा कि स्वयं सीएमओ व डिप्टी सीएमओ सप्ताह में दो दिन ओपीडी अवश्य करे। उन्होंने कहा कि डिस्पेंशरियों में कार्य कम होने की वजह से वहां पर तैनात डाक्टरों का ड्यूटी चार्ट बनाकर नागरिक हस्पतालों में लगाए ताकि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा सके। 
     उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा खसरा को खत्म करने व रूबैला पर नियंत्रण करने के लिए देश में खसरा-रूबैला टीकाकरण अभियान 2017 से चलाया जा रहा है। यह अभियान अब तक 13 प्रदेशों मे पूरा किया जा चुका है, जिसमें 9 महीने से 15 साल तक के लगभग 6.25 करोड बच्चों का टीकाकरण किया जा चुका है। उन्होंने उपायुक्तों को निर्देश दिए कि खसरा- रूबैला टीकाकरण अभियान पर कडी नजर रखे तथा विशेषकर स्लम ऐरिया का निरीक्षण करे और स्कूल तथा ऑगनवाडी में गैर हाजिर रहे बच्चों का टीकाकरण करवाना भी सुनिश्चित करें । 
         वीडियों कान्फ्रेंस में उपायुक्त अशोक शर्मा ने एसीएस आर.आर. जोवल को अवगत कराया कि सिविल सर्जन डा0 राजीव बातिश  और खसरा-रूबैला टीकाकरण अभियान की नोडल अधिकारी एवं उप सिविल सर्जन डा0 कृष्ण कुमार के अथक प्रयास से जिला में 2 लाख 40 हजार बच्चों के निर्धारित लक्ष्य में से एक लाख 32 हजार बच्चों को टीकाकरण किया जा चुका है। उपायुक्त ने कहा कि छुट्टीयों से पहले सभी स्कूलों को कवर कर लिया जाएगा। उन्होंने विश्वास दिलाया कि टीकाकरण अभियान के तहत शत-प्रतिशत लक्ष्य को हर संभव पूरा किया जाएगा।
 टीकाकरण करवाना बच्चों की जिंदगी को सुरक्षित रखना है:- डीसी
    उपायुक्त ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के बाद खसरा-रूबैला टीकाकरण अभियान से जुडे अधिकारियों की सराहना की और कहा कि जो बच्चे टीकाकरण से वंचित रह गए हैं, उनको कवर करने के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य करे। बच्चों का टीकाकरण करवाना ,बच्चों की जिंदगी को सुरक्षित रखना है।

You cannot copy content of this page