मोदी ने बंगाल में पंचायत चुनाव में हुई हत्याओं को लोकतंत्र के लिया खतरा बताया

Font Size

वाराणसी हादसे में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना प्रकट की 

पीएम ने कर्नाटक विजय को असामान्य विजय बताया 

भाजपा को उत्तर भारत की पार्टी बताने वालों की आलोचना 

कहा , कर्णाटक की जनता ने कांग्रेस को करारा जवाब दिया 

 

सुभाष चौधरी /प्रधान संपादक 

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली स्थित भाजपा के केन्द्रीय कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित भाई साहब को चुनाव पर चुनाव  जितने का क्रेडिट दिया. उन्होंने पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के दौरान् बड़े पैमाने पर हुयी राजनीतिक हत्याओं पर चिंता व्यक्त की. उन्होंने कहा कि देश के सिविल सोसायटी, समाज के सभी अंगों , राजनीतिक दलों और न्यायिक दुनिया के लोगों को इस मामले में गंभीरता से सोचना चाहिए.  उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि आज मैं आपके बीच खड़ा हूं एक तरफ खुशी समाती नहीं है दूसरी तरफ मन एक भारी बोझ में भी दबा हुआ है . उन्होंने कहा कि अभी कुछ ही समय पहले वाराणसी मेरे लोकसभा क्षेत्र में एक फ्लाईओवर का हादसा होने के कारण अनेक लोग बस में यात्रा कर रहे थे उनके नीचे दब गए हैं . कईयों की मृत्यु हुई है.

उनका कहना था कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री से भी इस संबंध में बातचीत हुई है. अधिकारियों से बात हुई है. मदद की जितने भी साधन चाहिए वह मुहैया करा दिया है. इस घटना में लोगों को बचाने की भरपूर कोशिश हो रही है लेकिन एक तरफ कर्नाटक के विजय की खुशी खुशी और दूसरी तरफ मन पर भारी भोज बहुत स्वाभाविक है कि हिंदुस्तान के किसी भी कोने में इस प्रकार का हादसा बेचैन बना देता है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि जिन परिवारों ने अपने स्वजन खोए हैं उनके प्रति अपनी संवेदना प्रकट करता हूं और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  को मैंने कहा है भारत सरकार की तरफ से तत्काल जो मदद की आवश्यकता है पहुंचा रहे हैं. आर्मी समेत सब को तैनात किया गया है.

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि कर्नाटक का विजय असामान्य विजय है अभूतपूर्व विजय है. क्योंकि देश में ऐसी छवि बना दी गई कि भारतीय जनता पार्टी केवल उत्तर भारत की पार्टी है. केवल हिंदी भाषी पार्टी है. गुजरात हिंदी भाषी नहीं है गोवा हिंदी भाषी नहीं है ,असम नहीं है ,नॉर्थ ईस्ट का कोई राज्य नहीं है लेकिन यह प्रचार किया जाता है. झूठ फैलाने वाले लोग बार-बार ऐसा झूठ फैलाते हैं कि भाजपा उत्तर भारत की पार्टी है. इसलिए कोई व्यक्ति सोचने के लिए तैयार ही नहीं होता.

उन्होंने कहा कि इस प्रकार की विकृत सोच रखने वालों को कर्नाटक की जनता ने बड़ा झटका दिया है. पीएम नर भाजपा को हिंदुस्तान के हर कोने में फैली हुई हर क्षेत्र के लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए समर्पित पार्टी बताया. उनका कहना था कि एक भारत श्रेष्ठ भारत के सपने को लेकर चलने वाली पार्टी भाजपा है. प्रधानमंत्री ने कहा कि इस चुनाव में यह देश कभी नहीं सोच सकता है कि आजादी के इतने सालों के बाद जो दल केंद्रवर्ती पार्टी रही हो इतने वर्षों तक राज किया देश को चलाया कोई सोच नहीं सकता था यह दल सिर्फ और सिर्फ चुनावी राजनीति के लिए अपने अपने स्वार्थ के लिए भारत के संविधान को भारत के फेडरल स्ट्रक्चर को भारत के सृजन की भावना को चोट पहुंचाने का हीन कृत्य करेगी.

प्रधानमंत्री ने कहा कि नार्थ और साउथ की लड़ाई लड़वाना, केंद्र और राज्य के बीच में तनाव पैदा करने वाली बातें करना यही रणनीति कांग्रेस की रही है. उन्होंने कहा कि चुनाव तो आते जाते हैं , जीत हार चलती रहती है लेकिन देश के मूलभूत प्रतिष्ठानों पर आघात होना चिंता का विषय है. उन्होंने कहा कि इस चुनाव ने मेरे मन को ही बड़ा प्रभावित किया क्योंकि मुझे हिंदुस्तान में हर राज्य में जब संगठन का काम करता था तभी जाने का अवसर मिलता था .मुख्यमंत्री के नाते गुजरात में था तभी देश का भ्रमण करने का मौका मिलता था. 2014 के लोकसभा के चुनाव में भी पूरे देश में जाने का मौका मिला लेकिन हमेशा कुछ राज्यों में मन पर एक बोझ रहता था.

 उन्होंने कहा कि मुझे इस बात की चिंता रहती थी कि मुझे उस राज्य की भाषा का ज्ञान नहीं है .भाषा के ज्ञान का अभाव मेरे लिए चिंता का विषय होता था कि मैं अपनी बात उस प्रदेश की जनता तक कैसे पहुंचाउ. लेकिन कर्नाटक की जनता का धन्यवाद मैं करूंगा कि मेरे लिए भाषा कोई आरे नहीं आई. यह एक अद्भुत अनुभव था मेरे लिए.

उन्होंने कहा कि जी जान से मेरे देश के लिए जीने और मरने वाले हर देश के कोने-कोने की जनता है. कर्नाटक में गांव के लोग भी सुनने को तैयार थे. लोग कहते थे जो भाषा बोल सकते हैं बोलिए हम बैठे हैं.

उन्होंने कहा कि 40 से 45 डिग्री टेंपरेचर में भी लोग हमें सुनने के लिए बैठे थे. यह अलग प्रकार का अनुभव मिला. जनता जनार्दन का आशीर्वाद जब मिलता है तो मुझे एक नई ऊर्जा पैदा होती है. प्रधानमंत्री ने कर्णाटक की जनता को बधाई दी.  उन्होंने कटाक्ष किया कि कुछ लोग हर चुनाव को 2019 का चुनाव बताते हैं. वे लोग हमारे देश में हर प्रदेश को यह बताते हैं कि 2019 का बिगुल बजाने आए हैं. मैं कहूंगा कि कर्नाटक के अंदर जिस प्रकार से कार्यकर्ताओं ने परिश्रम किया है मेहनत की है उनको सौ सौ सलाम है.

PM ने कहा कि संगठन की शक्ति से जिस प्रकार से चुनाव लड़ा जाता है राष्ट्रीय अध्यक्ष का सिर्फ कार्यक्रम देखेंगे उससे समझा जा सकता है. उन्होंने कहा कि मैं नहीं मानता हूं कि कार्यकर्ता के रूप में हमें कैसे कार्य करना चाहिए इसको सीखने के लिए कहीं और जाने की जरूरत पड़ेगी. अगर आप देखेंगे तो बारीकियां नहीं बल्कि फिजिकली अमित शाह ने कैसे काम किया है यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है. उन्होंने कहा कि कार्यकर्ताओं का परिश्रम रंग लाता है. पसीने की महक होती है वह भी कमल को खिलाती है. प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं कर्नाटक की जनता को वहां के कार्यकर्ताओं को हृदय पूर्वक बधाई देता हूं और कर्नाटक के  उज्जवल भविष्य में भारतीय जनता पार्टी कहीं पीछे नहीं रहेगी यह मैं कर्नाटक की जनता को विश्वास दिलाना चाहता हूं.

उन्होंने कहा कि मैं आज एक और बात करना चाहता हूं. मैंने काशी की बात की मेरे मन पर एक बोझ है. दूसरी तरफ विजय का एक आनंद है लेकिन और एक घटना जिसको इस देश को गंभीरता से सोचना पड़ेगा. कल पूरा देश भर की TV में लोगों ने देखा होगा. पश्चिम बंगाल के पंचायत के चुनाव में लोकतंत्र की जिस प्रकार से हत्या की गई है . नामांकन से लेकर मतदान तक कहीं लोकतंत्र को स्वीकृति नहीं है. कोई नामांकन न भर पाए निर्विरोध चुनाव के लिए प्रबंधन. बैलेट बॉक्स तालाब में से निकले. उन्होंने कहा कि बहुत बड़ी तादाद में निर्दोष कार्यकर्ताओं की हत्याएं हो और केवल बीजेपी के कार्यकर्ताओं की हत्या हुई ऐसा नहीं है वहां के शासक दल के सिवा हर राजनीतिक पार्टी के कार्यकर्ताओं को मुसीबतें झेलनी पड़ी है. यह लोकतंत्र के खिलाफ जो कुछ भी हुआ है यह चिंता का विषय है और बंगाल पिछली शताब्दी से ही देश को हर मोड़ पर मार्गदर्शन देने का काम बंगाल के लोगों ने किया है. बंगाल कहते ही गर्व की अनुभूति करते हैं. ऐसे महान लोगों की धरती राजनीतिक स्वार्थ के लिए लहूलुहान कर दी गयी है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि चुनाव कौन जीतता है कौन हारता है बाद की चीज़ है लेकिन लोकतंत्र के सीने में जो घाव पड़े हैं उससे उबरने के लिए सभी राजनीतिक दलों , सिविल सोसाइटी और देश की न्याय व्यवस्था को कोई न कोई सक्रिय भूमिका अदा करनी ही होगी ऐसा मेरा मानना है.

उन्होंने कहा कि मैं किसी दल पर आरोप लगाने के लिए खड़ा नहीं हुआ हूं . मेरी चिंता लोकतंत्र है. मैंने कहा कि जैसे अमित शाह ने बताया कि कर्नाटक में दूसरे तरीके से लोकतंत्र को दबोचने के नए तरीके अपनाएंगे कुछ पकड़ा गया और कुछ नहीं पकड़ा गया होगा लेकिन ये तरीके चिंता का विषय हैं. उन्होंने कहा कि लेकिन इस सब के बावजूद आज देश गर्व कर सकता है. भारतीय जनता पार्टी एक पार्टी है जो अंदर से लोकतांत्रिक प्रक्रिया की समर्थक है और लोकतंत्र के प्रति समर्पित है और लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए हर कोशिश कर रही है. पीएम ने कहा कि मैं कर्नाटक के लोगों को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि देश कर्णाटक की विकास यात्रा में कंधे से कंधा मिलाकर साथ चलेगा. भारतीय जनता पार्टी कर्नाटक की विकास यात्रा को रोंदने नहीं देगी मैं वहां की जनता को विश्वास दिलाना चाहता हूं .उन्होंने राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, राष्ट्रीय पदाधिकारी और पार्टी कार्यकर्ताओं को चुनाव में योगदान के लिए बधाई दी.  

 

 

You cannot copy content of this page