सामाजिक संस्था एक संघर्ष की खास पहल : सरकारी स्कूलों में पिंक हेल्थ प्रोजेक्ट

Font Size

राजकीय बालिका विद्यालयों में सेनिटरी नैपकिन बाँटने की मुफ्त मशीन लगाई जाएँगी

फरीदाबाद : आज के बदलते समय में प्रदेश के लगभग सभी स्कूलों में शौचालय तो बन गए हैं पर शायद ही किसी कन्या विद्यालय के शौचालय में सैनिटरी नैपकिन बाँटने की मशीन देखने को मिले। प्रदेश की स्कूल जाने वाले बालिकाओं के स्वस्थ्य को बेहतर बनाने और एक बेहतर भविष्य देने के लिए फरीदाबाद स्तिथ सामाजिक संस्था एक संघर्ष ने “पिंक हेल्थ” के नाम से एक नया प्रोजेक्ट शुरू किया है जिसके अंतरगर्त क्षेत्र के सभी राजकीय बालिका विद्यालयों में सेनिटरी नैपकिन बाँटने की मुफ्त मशीन लगाई जाएँगी । यह मशीन मात्र 5 रुपये में 2 सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध करवाएंगी। 

इस प्रोजेक्ट की शुरुआत मात्र दिवस के उपलक्ष में फरीदाबाद के फतेहपुर बिल्लोच गांव स्तिथ सरकारी बालिका विद्यालय से की। इस कार्यक्रम का शुभारम्भ बल्लबगढ़ की खंड शिक्षा अधिकारी श्रीमती अनीता शर्मा जी और स्कूल के प्रधानाचार्य डाक्टर भारत भूषण जी ने की। इस अवसर पर एक संघर्ष संस्था के श्री अजय बहल, राजेंद्र शर्मा, निधि बंसल और अमिता जी तथा सामाजिक कार्यकर्ता श्रीमती गीता धवन और अनीता चौधरी जी ने भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। 

कार्यक्रम में उपस्थित लगभत 200 स्कूली छात्राओं ने सभी अतिथितियों का स्वागत एक सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति से किया। इसके उपरांत एक संघर्ष संस्था ने स्कूली छात्राओं को निजी स्वास्थ्य सम्बन्धी जागरूकता की जानकारी और नैपकिन वेंडिंग मशीन के प्रयोग की विधि का प्रदर्शन किया। इस अवसर पर उपस्थित सभी कार्यकर्ताओं और छात्राओं के लिए जलपान की भी व्यस्था की गई थी। 

संस्था के अध्यक्ष श्री अजय बहल ने बताया की सभी सरकारी कन्या विद्यालयों में इस प्रकार की मशीन लगाने के बाद गांव के आंगनवाड़ी केंद्रों में भी रियायती दर पर सेनेटरी नैपकिन दिए जायेंगे और अगले प्रोजेक्ट में इन विद्यालयों में पर्यावरण को बचने और इन नैपकिन के सुरक्षित डिस्पोजल के लिए इंसीनेटर मशीन लगाई जाएँगी। 

इस अवसर पर एक संघर्ष संस्था ने समाज के सभी वर्ग के लोगों से इस कार्यक्रम में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने, योगदान करने और लड़कियों के लिए एक बेहतर समाज बनाने की अपील की। 

You cannot copy content of this page