मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ब्रिटिश निवेशकों को हरियाणा में निवेश का दिया आमंत्रण

Font Size

इंडो-यूरोपीयन बिजनेस फोरम में निवेश के कई क्षेत्रों पर हुई चर्चा 

गुरुग्राम के लिए सिटी ट्रांसपोर्ट सिस्टम लागू करने की योजना पर विचार 

लंदन में कई कम्पनियों के साथ सहयोग के लिए छह एमओयू पर हस्ताक्षर

 

सुभाष चौधरी /प्रधान संपादक 

चंडीगढ़ :  हरियाणा के मुख्यमंत्री, मनोहर लाल के नेतृत्व में उच्चस्तरीय शिष्टमण्डल ने लन्दन में आयोजित विभिन्न बैठकों में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश की व्यापक संभावनाओं और अवसरों को दर्शाते हुए हरियाणा में निवेश करने के लिए निवेशकों को आकर्षित किया।
मुख्यमंत्री ने निवेशकों के लिए हरियाणा में न केवल व्यापक अवसरों के द्वार खोलें हैं बल्कि इंटरैक्टिव सत्रों में निवेशकों की सभी शंकाओं को भी दूर किया है। इस अवसर पर हरियाणा राज्य औद्योगिक अवसंरचना विकास निगम (एचएसआईआईडीसी) द्वारा प्रस्तुति दी गई और सम्भावित निवेशकों के सवालों के जवाब दिये। इस समय शिष्टमण्डल हरियाणा में निवेश लाने के लिए यू.के. के दौरे पर है।

 मनोहर लाल की उपस्थिति में राज्य सरकार ने लंदन में विभिन्न कम्पनियों के साथ विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के लिए छह एमओयू पर हस्ताक्षर किये। इनमें स्मार्ट टेक्नोलॉजी इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास को बढ़ावा देने के लिए विशेष रूप से एयरोस्पेस और रक्षा कंपनियों, ट्रैकिंग सिस्टम के लिए मानव रहित विमान प्रणाली या ड्रोन, तेजी से चार्ज करने वाले ऊर्जा भंडारण उपकरणों का सृजन, निर्माण और सेवा क्षेत्र और गुरुग्राम में आईओटी नवाचार केन्द्र बनाने सहित ऐसी परियोजनाओं में बौद्धिक सम्पति और ज्ञान, हार्डवेयर व सॉफ्टवेयर टूल्स प्रदान करना शामिल हैं।

मुख्यमंत्री  मनोहर लाल, जो एक उच्च स्तरीय शिष्टमण्डल के नेतृत्व में यू.के. के दौरे पर हैं, ने लंदन में यू.के.इंडिया बिजनेस काउंसिल द्वारा निवेशकों के साथ आयोजित इंटरैक्टिव सत्र में बोलते हुए यह जानकारी दी।

इंडो-यूरोपीयन बिजनेस फोरम की बैठक में 100 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिनमें लॉर्ड करण बिलिमोरिया और लॉर्ड राज लूम्बा सहित अधिकांशत संभावित निवेशक शामिल थे। इंटरैक्टिव सत्र में एचएसआईआईडीसी के प्रबन्ध निदेशक,  टी.एल. सत्यप्रकाश ने हरियाणा के विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्ध निवेश अवसरों पर विस्तृत प्रस्तुति दी।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश की क्षमता को दर्शाया और निवेशकों को हरियाणा में आकर निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया। इंटरैक्टिव सत्र में उन्होंने ईज आफ डूईंग बिजनेस, स्टार्ट-अपस, एसएमईज और विमानन हब इत्यादि की हरियाणा की परियोजनाओं के सम्बंध में पूछे गए सवालों के जबाव दिए।

शिष्टमण्डल ने लंदन में परिवहन प्रणाली पर भी एक बैठक की, जहां एक व्यापक परिवहन प्रणाली लागू करने के सम्बंध में एक कन्सेप्चूअल प्रैजेन्टेशन दी गई और लंदन परिवहन प्रणाली के आधार पर विचार-विमर्श किया गया। बैठक में गुरुग्राम जैसे बढ़ते शहर के लिए एक सफल सिटी ट्रांसपोर्ट सिस्टम लागू करने की व्यापक अवधारणा प्रदान की गई।

शिष्टमण्डल ने एसएमईज के वरिष्ठ प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की, जिनका यूकेआईबीसी के एक्सेस इंडिया प्रोग्राम के तहत चयन किया गया। बातचीत के दौरान बिग डाटा टैक्नोलोजी, ऊर्जा दक्षता, 3डी प्रिंटिंग, एग्रो/फूड प्रोसैसिंग, पर्यटन इत्यादि सहित विभिन्न क्षेत्रों में पेश किये गए हरियाणा के अवसरों पर विचार-विमर्श किया गया। प्रतिभागियों को आश्वस्त किया गया कि एचएसआईआईडीसी हरियाणा में उद्यम स्थापित करने के इच्छुक एसएमईज के साथ मिलकर कार्य करेगा।

इंडो-यू.के. इंस्टीट्यूट ऑफ हैल्थ के साथ भी एक बैठक आयोजित की गई, जिसमें हरियाणा के मल्टी-सुपर स्पेशियलिटी तृतीयक देखभाल अस्पतालों की स्थापना और अन्य सेवाओं में रूचि रखने वाले निवेशकों ने भाग लिया।

परियोजनाओं के स्थलों के विकल्पों और सम्बंधित मामलों पर विचार-विमर्श करके स्पष्ट किया गया। यह निर्णय लिया गया कि फाइनल साइट सम्बंधी मामलों का निपटान एचएसआईआईडीसी के साथ जून के अंत में विचार-विमर्श करके किया जाएगा ताकि निवेश प्रस्ताव फलीभूत हो सकें।

बाद में, मुख्यमंत्री ने सायं के दौरान हाउस ऑफ लॉड्र्स में लॉर्ड राज लूम्बा द्वारा आयोजित रात्रिभोज में भी भाग लिया।

You cannot copy content of this page