गुरुग्राम जिला का लिंग अनुपात 991: अब तक का सर्वाधिक

Font Size
गुरुग्राम, 09 मई। गुरुग्राम जिला में जन्म के समय लिंग अनुपात इस वर्ष अप्रेल माह में 991 दर्ज किया गया है जो अब तक का सर्वाधिक है। जनवरी से अपै्रल तक का जिला का लिंग अनुपात 964 हो गया है। जिला में लिंग अनुपात में निरंतर सुधार देखा जा रहा है, जिसके लिए मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. राकेश गुप्ता ने मुख्यमंत्री की ओर से गुरुग्राम प्रशासन को बधाई दी है।
यह तथ्य आज मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. राकेश गुप्ता द्वारा ली गई वीडियो कान्फ्रेंसिंग में सामने आई। बैठक में बताया गया कि पिछले वित वर्ष में गुरुग्राम जिला का लिंग अनुपात 918 था। हरियाणा प्रदेश का मार्च 2018 में संपन्न हुए वित वर्ष में लिंग अनुपात 914 दर्ज किया गया है। इससे पहले सन् 2016 में गुरुग्राम जिला का लिंग अनुपात 883 था जबकि पूरे हरियाणा प्रदेश का उस समय लिंग अनुपात 900 था। जहां पहले गुरुग्राम जिला का लिंग अनुपात राज्य के लिंग अनुपात से कम था वहीं अब यह राज्य लिंग अनुपात से बेहतर हो गया है। डा. गुप्ता ने जिला प्रशासन को बधाई देते हुए भ्रूण की लिंग जांच करने वालों पर निरंतर सख्ती बनाए रखने के आदेश दिए हैं। उन्होंने भू्रण की लिंग जांच करने वालों पर ओर अधिक रेड डालने की हिदायत भी दी हैं। 
डा. गुप्ता ने सहायक जिला न्यायवादी को आदेश दिए कि वे ऐसे मामलों की न्यायालय में अच्छे ढंग से पैरवी करें ताकि दोषियों को सजा दिलवाई जा सके। डा. गुप्ता ने कहा कि उपायुक्त भी अपने स्तर पर निरंतर बैठकें लेकर अपने अमले को चुस्त रखें और ढिला ना पडऩे दें। 
वीडियों कान्फे्रंसिंग में ई-उपचार परियोजना के प्रयोग के बारे में भी चर्चा की गई। बताया गया कि गुरुग्राम जिला में ई-उपचार परियोजना के अंतर्गत आधार के माध्यम से मरीजो का पंजीकरण करवाने के लिए उन्हें प्रोत्साहित किया जा रहा है। वर्तमान में गुरुग्राम के नागरिक अस्पताल में 77 प्रतिशत ओपीडी ई-उपचार में कवर्ड हैं। वीडियो कान्फे्रंसिंग में बताया गया कि मरीजो के डायग्रोसिस ई-उपचार में दर्ज किए जा रहे हैं। राज्य सरकार ने यह ई-उपचार परियोजना इसलिए लागू की है कि नागरिक अस्पताल में आने वाले हर मरीज का डाटा तैयार हो जाए ताकि वह कहीं भी ईलाज के लिए जाए तो आधार नंबर बताते ही उसकी बीमारी की सारी हिस्ट्री प्रदर्शित हो जाएगी कि उसे क्या बीमारी है, पैथोलॉजी टैस्ट के क्या नतीजे आए तथा उसे कब-कब क्या-क्या दवाई दी गई।
इस वीडियो कान्फे्रंसिंग में गुरुग्राम जिला के उपायुक्त चंद्र शेखर खरे, अतिरिक्त उपायुक्त आर के सिंह, पुलिस उपायुक्त मुख्यालय दीपक गहलोत, गुरुग्राम उतरी के एसडीएम  संजीव सिंगला, गुरुग्राम दक्षिणी के एसडीएम सतीश यादव, नगर निगम के मुख्य अभियंता एम डी वशिष्ट सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page