डीसी ने किया दिव्यांगजनों के लिए रैडक्रास भवन में कम्पयूटर सैन्टर का उद्घाटन

Font Size

युनुस अलवी 

नूंह, 03 मई :  उपायुक्त अशोक शर्मा ने आज जिला रैडक्रास सोसायटी, नंूह में दिव्यांगजनों के लिए रैडक्रास भवन में कम्पयूटर सैन्टर का रिबन काटकर उद्घाटन किया। उन्होंने बताया कि इस कम्प्यूटर सैंटर में दिव्यांगजनों को नि:शुल्क कम्प्यूटर की बेसिक ट्रेनिंग एवं हार्डवेयर दी जायेगी तथा प्रशिक्षण उपरान्त दिव्यांगजनों को स्वरोजगार एवं रोजगार उपलब्ध करवाया जायेगा। जिला का कोई भी दिव्यांगजन रैडक्रास कम्पयुटर सैन्टर में नि:शुल्क दाखिला ले सकता है। 

    उपायुक्त ने कहा कि हमारा जिला शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़ा हुआ जिला कहा जाता है लेकिन आप सभी को इस पिछड़े हुए कलंक को मिटाना होगा और सभी एक जुट होकर आगे आना होगा। उपायुक्त ने कहा कि हमारा लक्ष्य में दिव्यांग मुक्त हो जिला और कहा कि विकालांगों को किसी भी प्रकार की कोई परेशनी है जैसे व्हील चैयर, स्कूटी, आदि की व्यवस्था को पूरा किया जाएगा। उन्होंने रैडक्रास सचिव को कहा कि अगर किसी भी विकास कार्य में पैसे की जरुरत है तो बताए और कहा कि जिले के विकास में किसी भी प्रकार की कोई कमी नही आनी दी जाएगी। इस मौके पर उपायुक्त ने विभिन्न स्कूलों से आए अध्यापकों को प्राथमिक उपचार के बॉक्स भी प्रदान की। उपायुक्त ने कहा कि अगर स्कूल में किसी भी बच्चेें को चोट लग जाती है तो उसका ईलाज स्कूल ही किया जा सकता है। इस मौके पर उपायुक्त रैडक्रास सचिव को बधाई दी और कहा कि आप इसी प्रकार जिले के विकास कार्यो में अपना पूर्ण योगदान दे।

        उपायुक्त ने कहा कि जल्द ही यह खंड तावडू़, पुन्हाना व फिरोजपुर-झिरका में खोले जाएगें। वहां के दिव्यांग बच्चों को नि:शुल्क कोचिंग भी दी जाएगी। उन्होंने कहा हमारा प्रयास है ये केंद्र ब्लॉक स्तर पर खोले जाएगें। जिससे की कोई भी दिव्यांग बच्चा बिना कम्प्यूटर के ज्ञान के न रहें। उन्होने रैडक्रास सचिव को कहा कि जो कोई भी वह रैडक्रास में सदस्यों की संख्या को बढ़ाए और इच्छुक लोगों को अपने सदस्यों में शामिल करें। उपायुक्त ने कहा कि हमे अपने जिले को पूरे हरियाणा प्रदेश में दिव्यांग फ्री करना हैं, हर किसी दिव्यांग जरुरत मंद बच्चों की मद की जाएगी। 

        इस मौके पर रैडक्रास सचिव ने कहा कि हमारा उद़देश्य है कि आने छात्रों को कम्प्यूटर के साथ-साथ डिजिटल बैंकिंग के बारे में जानकारी दी जाएगी और उन्हें बताया कि जयागा कि आप किस प्रकार बिना बैंक के पैस का लेन देन कर सकते है। उन्होंने कहा कि सारथक योजना के तहत लोगों को कम्प्यूटरों से जोड़ा जाएगा। 
    इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त जयबीर आर्य,नगराधीश प्रदीप अहलावत, रैडक्रास सचिव महेश गुप्ता,सदस्य रैडक्रास मीना कुमारी, दिनेश नागपाल, एचएस कुंडू, सहित रैडक्रास की पूरी टीम मौजूद रही।

You cannot copy content of this page