ट्रेन के शौचालय से बाहर आते वेंडर’ का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

Font Size

शौचालय के अंदर इन बर्तनों में पानी मिलाया जा रहा था 

रेलवे ने करवाई जाँच . कड़ी कार्रवाई के संकेत 

ठेकेदार पर एक लाख रु का जुर्माना 

नई दिल्ली : ‘चाय/कॉफी के बर्तनों के साथ ट्रेन के शौचालय से बाहर आते वेंडर’ का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने से रेलवे सकते में हैं. रेलवे प्रशासन ने इस संबंध में कड़ी कार्रवाई के संकेत दिए हैं. बताया जाता है कि ‘चाय/कॉफी के बर्तनों के साथ ट्रेन के शौचालय से बाहर आते वेंडर’ का वीडियो पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर प्रसारित किया जा रहा है. इसमें दिखाया गया है कि शौचालय के अंदर इन बर्तनों में पानी मिलाया जा रहा है। 

‘यह घटना दिसंबर, 2017 में सिकंदराबाद रेलवे स्‍टेशन पर ट्रेन संख्‍या 12759 चेन्‍नई सेंट्रल-हैदराबाद चारमीनार एक्‍सप्रेस में हुई है। इस मामले में गलत करने वाले की पहचान के लिए रेलवे ने जांच करवाई और उनके खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

जांच के आधार पर सिकंदराबाद और काजीपेट के बीच के खंड (सेक्‍शन) के ट्रेन साइड वेंडिंग ठेकेदार पी. शिव प्रसाद के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की गई है। इस वीडियो में दिखाया गया वेंडर इसी ठेकेदार से जुड़ा हुआ था। ठेका देने वाली एजेंसी आईआरसीटीसी के जरिए इस लाइसेंसधारक पर 1,00,000 (एक लाख रुपये) की पेनाल्‍टी लगाई गई है।

ट्रेन साइड वेंडिंग के लाइसेंसधारक मेसर्स पी. शिव प्रसाद को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया है और उससे यह पूछा गया है कि खंड-4, एससी-केजेडजे, एससी-एनडीकेडी-जीएनटी खंड पर ट्रेन वेंडिंग के लिए उसका अनुबंध क्‍यों न निरस्‍त कर दिया जाए। 2 मई, 2018 को कारण बताओ नोटिस जारी करने के 15 दिनों के भीतर उससे स्‍पष्‍टीक‍रण देने को कहा गया है।

इस वीडियो में दिखाई दे रहे दो अन्‍य व्‍यक्ति दरअसल अनधिकृत फेरीवाले (हॉकर) हैं। दक्षिण मध्‍य रेलवे का वाणिज्‍यि‍क विभाग पिछले कुछ महीनों से सिकंदराबाद रेलवे स्‍टेशन पर अनधिकृत फेरीवालों के खिलाफ व्‍यापक अभियान चला रहा है। इस दौरान इस घटना में शामिल इन दोनों अनधिकृत फेरीवालों के साथ-साथ समस्‍त फेरीवालों को भी हटा दिया गया है। रेलवे ने दावा किया है कि विभिन्न स्तरों पर कड़ी निगरानी रखते हुए यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि ऐसी कोई भी घटना दोबारा नहीं हो।’

You cannot copy content of this page