समाज सेवी इस्माइल काटपुरी ने कैथवाडा सहित कई गांवों में सामाजिक कार्यक्रमों में शिरकत की

Font Size

बुजुर्गों से इलाके की बेहतरी के लिए विचार विमर्श 

क्षेत्र के युवाओं को उच्च शिक्षा के लिए किया प्रेरित 

समाज सेवी इस्माइल काटपुरी ने कैथवाडा सहित कई गांवों में सामाजिक कार्यक्रमों में शिरकत की 2कामां : समाज सेवी मोहम्मद इस्माइल काटपुरी ने आज क्षेत्र के दर्जनों गांवों का दौरा किया. साथ ही गांव कैथवाडा सहित कई गांवों में पारिवारिक एवं सामाजिक कार्यक्रमों में शिरकत की. इस अवसर पर उन्होंने क्षेत्र के लोगों से उनकी समस्याएं भी सुनी और उसके निराकरण पर विचार किया. उन्होंने बताया कि दिल्ली में आयोजित कांग्रेस पार्टी की जन आक्रोश रैली में शामिल होकर लोगों ने यह महसूस किया की राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में ही इस देश का तीव्र विकास संभव है. बुधवार को कामा और पहाड़ी से लगते कई गांव के सरपंच और पूर्व सरपंच से मुलाकात कर उन्होंने इलाके के विकास के प्रति उनके संघर्ष में अपना समर्थन देने का आश्वासन दिया.

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में स्वास्थ्य, शिक्षा एवं रोजगार को पहली प्राथमिकता देना आवश्यक है जबकि सड़क, बिजली व पानी आपूर्ति जैसी मूल्न्हूट सुविधाओं की व्यवस्था को दुरुस्त करना भी बहुत जरूरी है. उन्होंने बताया की इलाके के किसान खेती की बढती लागत से परेशान हैं. उन्हें समय पर आवश्यक सुविधाएं नहीं मिलती हैं जिससे उनकी लागत पूंजी भी वापस नहीं हो पाती है.

उल्लेखनीय है कि समाज सेवी इस्माइल काटपुरी जब भी इस इलाके का दौरा करते हैं तो उनका सामाजिक कार्यक्रमों में शामिल होने का मुख्य लक्ष्य क्षेत्र के युवाओं को शिक्षा की ओर प्रेरित करना होता है. एक तरफ वह ग्रामीण क्षेत्र में बुजुर्गों से इलाके की बेहतरी के लिए विचार विमर्श करते हैं तो दूसरी तरफ युवाओं को उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा के प्रति अग्रसर होने के लिए प्रोत्साहित करना भी नहीं भूलते हैं.

इस्माइल काटपुरी का स्पष्ट मानना है कि अपने समाज को विकसित बनाने के लिए महिला शिक्षा पर भी  बल देना होगा. हालांकि इस दृष्टि से इलाके में अपेक्षित शिक्षण संस्थानों की संख्या काफी कम है साथ ही योग्य शिक्षकों का भी अभाव है लेकिन विषम परिस्थिति में ही स्वयं को निखारना चाहिए ऐसा उनका कहना है. आज उन्होंने पहाड़ी शहरी क्षेत्र के भी कई प्रमुख लोगों से मुलाकात की. इस अवसर पर उनके साथ क्षेत्र के कई प्रमुख लोग मौजूद थे.

You cannot copy content of this page