बिना फ्रिज का पनीर तैयार करें…………..

Font Size

बिना फ्रिज का पनीर तैयार करें :  शशि रानी , फीचर एडिटर 

 

इसकी विधि देखने के लिए खबर के नीचे इसका विडियो भी देख सकते हैं : 

जैसा कि हम सभी जानते हैं पनीर हमारे लिए बहुत स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ है. यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी वस्तु है. इससे हम विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन तैयार कर सकते हैं. कभी कभी हम इसे कच्चा भी खाते हैं. इसलिए हमें कोशिश करनी चाहिए कि हमेशा अपने घर में शुद्ध दूध से ही तैयार करें. आज कल बाजार में पनीर बड़े पैमाने पर उपलब्ध है. दूध की दुकानों में, जनरल स्टोर में या फिर बड़े ब्रांड के डेरी ब्रांच में भी पनीर मिलते हैं लेकिन कीमत बहुत ज्यादा जबकि उसकी शुद्धता की कोई गारंटी नहीं. अधिकतर दुकानों में मिलावट वाले पनीर ही मिलते हैं जिसकी शुद्धता की जांच करना आसान नहीं है. यह आपको तभी पता चलता है जब आपका स्वास्थ्य ख़राब हो जाता है. इससे आपका पेट खराब हो सकता. आपका पाचन तंत्र डिस्टर्ब हो सकता है. आपके स्वास्थ्य पर इसका बुरा असर पड़ेगा पनीर से आप विभिन्न प्रकार के व्यंजन अपने घर में बनाते हैं . पनीर से आप पनीर टिक्की भी बनाते हैं .आप चाहें तो मटर पनीर बना सकते हैं. आप चाहें तो जो भेज बिरयानी बनाते हैं . उसमें भी पनीर का उपयोग कर सकते हैं.  अन्य प्रकार की हरी सब्जियों के साथ भी पनीर का उपयोग करते हैं. इसके अलावा पनीर के पकोड़े आप तैयार करते हैं. जब कोई मेहमान आते हैं उनको खिलाने के लिए तो विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाने में आपको पनीर की आवश्यकता होती है. मेरी यह सलाह है कि आप जब भी पनीर का कोई व्यंजन तैयार करना चाहें तो उससे पहले अपने घर में ही पनीर तैयार करने की कोशिश करें. यह बेहद आसान है. इससे शुद्धता और स्वाद दोनों ही आपको मिलेंगे :

 

आवश्यक सामग्री

 

दूध 1 लीटर

नींबू का रस या सिरका -2  चम्मच

आईस ( बर्फ का टुकड़ा) 10 से 15 क्यूब

 

बनाने की विधि :

 

पहले हम दूध को गर्म कर लेते हैं. इसे पूरी तरह से गर्म कर ले. जब यह गरम हो जाए तो उसमें नींबू के रस में थोड़ा सा पानी मिलाकर इसे एक एक चम्मच डालते जाएं और दूध को चलाते रहें.

इसे तब तक चलाते रहें जब तक कि अच्छी तरह दूध फट ना जाए. आप इसे चलाते रहें.

दूध फटने के बाद अब एक छननी पर कॉटन का कपड़ा रखकर इस फटे हुए दूध को छान लें. अब छेना आपके कॉटन के कपड़े पर पूरी तरह से आ जाएगा. इसका पानी नीचे के बर्तन में चला जाता है. अब छेना को पानी से धो लें ताकि छेना में खट्टापन न रहे.

इसके बाद इसे थोड़ा दबा कर इससे पानी निकाल दें और पोटली की तरह ही बंधा हुआ कपड़े पर कोई भारी सामान से दबाकर लगभग आधे घंटे के लिए इसे छोड़ दें .

ठीक आधे घंटे बाद पनीर की तरह यह तैयार मिलेगा. उसके बाद आराम से हाथों से कपड़े से निकालकर 20 मिनट के लिए इस बर्तन में ठोस होने के लिए इसे रख दे.

अगर आपके पास फ्रिज है तो फ्रिज में 1 घंटे के लिए इसे रख सकते हैं. लगभग 1 घंटे बाद जब इसे निकालें तो आपका पनीर पूरी तरह से तैयार मिलेगा.  आप इसे जैसे चाहें इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

 

इसकी विधि देखने के लिए देखें विडियो : 

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *