आई टी के युग में कागज का प्रयोग कम करें : नरबीर

Font Size

आई टी के युग में कागज का प्रयोग कम करें : नरबीर 2

-सैक्टर-29 स्थित रंगभूमि ओपन एयर थिएटर

में‘पर्यावरण गौरव सम्मान’ समारोह

-र्यावरण संरक्षण में योगदान देने वाले को पर्यावरण गौरव सम्मान से नवाजा गया

गुरूग्राम, 22 अप्रैल। हरियाणा के लोक निर्माण एवं वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को पर्यावरण संरक्षण में योगदान देने के लिए पेड़ लगाकर उनका पालन-पोषण करना चाहिए। इसके लिए अपने घर के आसपास पेड़ लगाएं, ताकि आप उनकी देखभाल कर सकें।                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                               

लोक निर्माण मंत्री ने उक्त विचार स्थानीय सैक्टर-29 स्थित रंगभूमि ओपन एयर थिएटर में नगर निगम गुरूग्राम एवं बुलंद आवाज वैलफेयर सोसायटी द्वारा आयोजित ‘पर्यावरण गौरव सम्मान’ समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए व्यक्त किए। विश्व पृथ्वी दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित इस कार्यक्रम में राव नरबीर सिंह ने कहा कि आज बढ़ते शहरीकरण के कारण पेड़ों की अंधाधुंध कटाई हो रही है। ऐसे में हमें पर्यावरण को बचाने के लिए पेड़ जरूर लगाने चाहिएं। उन्होंने कहा कि पेड़ लगाने से ही इतिश्री नहीं हो पाएगी, बल्कि पौधा लगाने के बाद उसका पालन-पोषण भी बहुत ही जरूरी है। इसके लिए जहां तक संभव हो सके अपने घर के आसपास पार्कों, सडक़ों के किनारों आदि पर पौधा लगाएं, ताकि आप उसकी देखभाल भी कर सकें।

राव नरबीर सिंह ने कहा कि आज इनफोर्मेशन टैक्नोलॉजी का युग है। ऐसे में जहां तक संभव हो सके कागज का कम से कम प्रयोग करना चाहिए। विवाह-शादी या अन्य आयोजनों के निमंत्रण के लिए वाट्सएप आदि तकनीकों का इस्तेमाल करें। उन्होंने स्मरण करवाया कि अगर किसी की मृत्यु हो जाती है, तो टेलीफोन या संदेश के माध्यम से सूचना दी जाती है। इसी प्रकार विवाह-शादी आदि के निमंत्रण के लिए भी टेलीफोन या एसएमएस के माध्यम से सूचना दें। जब हम संदेश के माध्यम से दु:ख में शरीक हो सकते हैं, तो खुशी में भी हो सकते हैं। उन्होंने उपस्थित लोगों को शपथ दिलाई कि वे कागज का कम से कम प्रयोग करेंगे तथा पौधारोपण करके पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान देंगे।आई टी के युग में कागज का प्रयोग कम करें : नरबीर 3

लोक निर्माण मंत्री ने बुलंद आवाज वैलफेयर सोसायटी द्वारा चलाई जा रही पर्यावरण संरक्षण मुहिम की सराहना की तथा कहा कि संस्था द्वारा वेस्ट पेपर से पैंसिल आदि बनाकर एक बेहतरीन कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वे वन मंत्री होने के नाते आप सभी से आह्वान करते हैं कि इस बार बरसात के समय पौधे जरूर लगाएं और पौधे प्राप्त करने के लिए वन विभाग से संपर्क करें।

कार्यक्रम में हरियाणा डेयरी विकास प्रसंघ लिमिटेड के चेयरमैन जीएल शर्मा तथा हरियाणा दिव्यांगजन के आयुक्त दिनेश शास्त्री ने भी अपने संबोधन में पर्यावरण संरक्षण का आह्वान किया और संस्था द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की। इस मौके पर फिल्म एवं टीवी कलाकार मोहन कांत एवं हर्षवर्धन कुमार, भाजपा नेता सचिन दहिया एवं मनोज शर्मा, निगम पार्षद ब्रह्म यादव, चिरंजीवी अस्पताल से गगनदीप चौहान, मीनू चौपड़ा, बुलंद आवाज वैलफेयर सोसायटी से कुलदीप सिंह, प्रतीक, शुभम, रोनक, जगमोहन, फाल्गुन, दीपक, यश, कीर्ति और पारस उपस्थित थे।

आई टी के युग में कागज का प्रयोग कम करें : नरबीर 4कार्यक्रम में पर्यावरण संरक्षण में योगदान देने वाले स्कूलों तथा व्यक्तियों को पर्यावरण गौरव सम्मान से नवाजा गया। स्कूली बच्चों ने पर्यावरण संरक्षण पर आधारित कई सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया। कार्यक्रम के आयोजन में नगर निगम गुरूग्राम के साथ बुलंद आवाज वैलफेयर सोसायटी, चिरंजीवी अस्पताल, रूटसेप, बायोक्यू, एक्ट, रसोई ऑन व्हील्स, सी.कोटये सहित विभिन्न स्कूलों का भरपूर सहयोग रहा।

You cannot copy content of this page