‘शहरी स्वराज अभियान’ का आरम्भ 18 को : कविता जैन

Font Size
चण्डीगढ, 12 अप्रैल :  हरियाणा सरकार ने  18 अप्रैल 2018 से 5 मई तक  ‘शहरी स्वराज अभियान’ मनाने का निर्णय  लिया है। यह निर्णय आज यहां हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन  की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया।
 
बैठक में श्रीमती जैन ने अधिकारियों को अभियान के दौरान सामाजिक समरसता को बढ़ावा देने, शहरी गरीब जनता तक पहुंच बनाने, योजनाओं के क्रियान्वयन पर प्रतिक्रिया प्राप्त करने, नवाचार, शहरी गरीबों की आय के साधनों को बढाने, आजीविका के अवसरों को बढ़ाने एवं राष्ट्रीय प्राथमिकताओं जैसे स्वच्छता एवं शहरी स्थानीय निकायों को सुदृढ़ीकरण पर जोर दिये जाने के निर्देश दिये।
 
बैठक में श्रीमती जैन ने बताया गया कि 18 अप्रैल को जिलों में शहरी स्वराज अभियान की शुरूआत मंत्रियों, सांसदों ,विधायकों, मेयरों तथा उपायुक्तों तथा प्रमुख व्यक्तित्वों द्वारा की जायेगी व स्पेशल वार्ड सभाओं का आयोजन किया जायेगा। उन्होने बताया कि 19 अप्रैल को पार्कों, स्कूलों, कॉलेजों, आरडब्ल्यूएएस में कूडे -कचरे के स्त्रोत पर ही पृथककरण के महत्व के साथ-साथ कचरा प्रबंधन की के संबंध मे भी जानकारी दी जायेगी इसके अलावा, इस दिन जिन्होने शहरों में कचरा प्रबंधन के निपटान के लिए मशीनरी बनाने वाले मैनुफेक्चररर्स व उद्यमियों को सम्मानित किया जायेगा तथा इस दिन को प्लास्टिक फ्री डे के रूप में मनाया जायेगा। उन्होने बताया कि 20 अप्रैल को 3आर-रिडयूस,रियूस एण्ड रिसाईकङ्क्षलग पर के्रंदित होगा जिसमें विशेषज्ञों के 3 आर पर इंटरैक्टिव सत्र का आयोजन किया जायेगा, इसके अलावा शहरों में कूडे कचरे -कबाडी वालों को स्वच्छता में योगदान के लिए सम्मानित , विद्यार्थियों को स्वच्छता शपथ एवं शहरों में अपसाइक्लिंग कार्यशालाओं का आयोजन किया जायेगा।
 
श्रीमती जैन ने बताया कि 21 अप्रैल 2018 को अनुकरणीय कार्य करने वाले  स्वच्छता कार्यकर्ता, सफाई-कर्मचारियों को सम्मानित किया जायेगा, इस दौरान स्वच्छता में सुधार के लिए श्रमिकों से विचार लिये जायेंगे और  माह के दौरान सबसे अच्छा विचार लागू किया जायेगा। इसके अलावा, सफाई कर्मचारियों और स्वच्छता कर्मचारियों के लिए स्वास्थ्य जांच शिविरों का आयोजन किया जायेगा। 22 अप्रैल को एनएसएस, एनसीसी, युवा क्लब के युवाओं को अस्वच्छता एवं गाद से स्वतंत्रता के प्रति जागरूकता  के अलावा युवाओं के लिए बडे पैमाने पर स्वच्छता शपथ का आयोजन किया जायेगा, इसी प्रकार, 23 अप्रैल को स्कूलों, कालेजों व संस्थानों के विद्यार्थियों को अस्वच्छता एवं गाद से स्वतंत्रता के प्रति जागरूकता  के लिए पेंटिंग, निबंध तथा विचार गोष्ठिïयां करवाई जायेंगी तथा बडे पैमाने पर विद्यार्थियों द्वारा जगह जगह पर स्वच्छता शपथ का आयोजन किया जायेगा ।
 
श्रीमती जैन ने बताया कि 24 – 25 अप्रैल को सभी शहरों और कस्बों में जन स्वच्छता ड्राइव का आयोजन किया जायेगा। इस दौरान,जगह जगह पर मेराथनों व वाकथोन आयोजित की जायेंगी तथा वार्ड काउंसलर्स / एमसीएस को स्वच्छता ऐप के सबसे सक्रिय उपयोगकर्ताओं को सहयोगी नागरिकों के रूप में पुरस्कृत करेंगे।
 
उन्होने बताया कि 26 -27 अप्रैल को पूरे शहर में सामुदायिक और सार्वजनिक शौचालयों के लिए विशेष अभियान चलाया जायेगा। सामुदायिक शौचालयों के रखरखाव के लिए  झुग्गी-झोपडी  में रहने वालों को जागरूक किया जायेगा, इसके गुगल मैप पर स्वच्छ सार्वजनिक शौचालयों के लिए फीडबैक प्रदान करने वाले सबसे अधिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं को प्रोत्साहित किया जायेगा। उन्होने बताया कि 28 व 29 अप्रैल कंपोस्ट ड्राइव चलाई जायेगी जिसमें प्रत्येक सब्जी मंडी में कंपोस्टिंग उपकरण स्थापित किये जायेंगे। इसके अलावा, रेजि़डेंट वेल्फेयर एसोसिएशन और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों को उनके गीले कचरे को खाद बनाने के लिए प्रोत्साहित करने की ड्राइव चलाई जायेगी।
 
उन्होने बताया कि 30 अप्रैल व 1 मई को ओडीएफ + ड्राइव चलाया जायेगा। जिसमें तरल कचरा निपटान और उपचार प्रणाली के लिए कनेक्शन प्रदान किये जायेंगे तथा समुदायों में पिट शौचालयों और सेप्टिक टैंकों को प्रबंधित करने पर संवेदनशीलता और जागरूकता ड्राइव भी चलाई जायेगी। उन्होने बताया कि 2 मई 2018 को  इंद्रधनुष टीकाकरण कार्यक्रम के तहत 2 वर्ष से कम और गर्भवती महिलाओं के सभी बच्चों को कवर करने ,सभी अस्पतालों / क्लीनिकों को अलग-अलग कचरे के लिए कचरे के डिब्बे लगाने के लिए, अस्पतालों के सभी वार्डों और अस्पताल परिसर में भारी सफाई ड्राइव तथा चिकित्सकों, नर्सों, कर्मचारिर्यों , मरीजों और आगंतुकों को स्वच्छता के महत्व के प्रति जागरूकता प्रदान की जायेगी।
 
श्रीमती जैन ने बताया कि 3 व 4 मई नगरपालिकाओं में सभी जल निकायों की पहचान / सर्वेक्षण,निकटतम नहर के माध्यम से जल निकायों को रिचार्ज करने के लिए अल्पावधि और लंबी अवधि की योजना तैयार करना, सभी जल निकायों में मास सफाई ड्राइव और नदी के किनारों की सफाई पर केंद्रित होगा। उन्होने बताया कि 5 मई का दिन महिला स्वच्छता पर केंद्रित रहेगा। शहरों में एसएचई शौचालयों के उद्घाटन व नींव पत्थर रखे जायेंगे, सैनीटर नेंपकिन वेंडिंग मशीन की स्थापना और क्रीमेटोरिअन सभी सामुदायिक शौचालयों / पीटीएस पर की जायेगी। महिलाओं के लिए स्वच्छता के महत्व व स्वच्छता सुविधाओं पर जागरूकता बढ़ाने के लिए रन / वॉकथॉन / बाइकाथोन का आयोजन करवाने के अलावा इस दिन झुग्गी और गरीब समुदाय की महिलाओं को कम लागत वाली सैनिटरी नैपकिन प्रदान किये जायेंगे।  
श्रीमती जैन ने अधिकारियों को इस दौरान शहरी स्थानीय निकाय द्वारा चलाई जा रही  स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्टï्रीय शहरी आजीविका मिशन,प्रधान जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, पीएम सुरक्षा बीमा योजना और मिशन इंद्रधनुष पर सार्वभौमिक कवरेज प्रदान करने के भी निर्देश दिये।। 

You cannot copy content of this page