गुरुग्राम की जनता को शीघ्र ही एक नए प्रकार का कर अदा करना पड़ेंगे !

Font Size

– जीएमडीए की दूसरी बैठक में गुरुग्राम को मिले कई प्रोजैक्ट के साथ सेश का तोहफा 

– मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में जीएमडीए के लिए 1025 करोड़ का बजट पारित

– मेट्रो के विस्तार योजना पर चर्चा के लिए जीएमडीए की विशेष बैठक का आयोजन होगा 

– पुरानी योजनाओं को मिली हरी झण्डी 

 

सुभाष चौधरी/प्रधान संपादक 

गुरुग्राम, 12 अप्रेल :  गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) की आय के लिए गुरुग्राम वासियों पर एक प्रकार का सेश (कर ) लगाया जाएगा. वर्तमान वित्तीय वर्ष 2018-19 के खर्च के लिए जीएमडीए को 1025.60 करोड़ रूपए का बजट दिया गया है जिसे आज प्रदेश के सीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक में पारित किया गया। हालाँकि इसमें कुछ राशि ईडीसी से दी जायेगी जबकि कुछ केपिटल के रूप में मिलेगी. किस मद से कितनी राशि जीएमडीए के खाते में डाली जायेगी इसका प्रतिशत और प्रकार स्पष्ट नहीं किया गया लेकिन यह स्पष्ट है कि शीघ्र ही गुरुग्राम की जनता को एक नए प्रकार का कर अदा करना पड़ेंगे . 
 
यह जानकारी गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) की दूसरी बैठक के बाद पत्रकारों से रूबरू हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दी. गुरुग्राम के समग्र विकास की दृष्टि से लिए गए कई महत्त्वपूर्ण व बड़े फैसले की जानकारी देने के क्रम में उन्होंने बताया कि  आज की बैठक में गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण का वर्ष 2018-19 का 1025.60 करोड़ रूपए का बजट पारित किया गया। एक सवाल पर उन्होंने कहा कि जीएमडीए का आय श्रोत मुख्य रूप से ईडीसी और सैश तथा अन्य चार्जिज होंगे। इसके लिए लगाए जाने वाले सेश को लेकर सीएम का गोलमटोल जवाब था. सीएम के सांकेतिक जवाब से यह समझा जा सकता है कि ईडीसी, जीएसटी , प्रोपर्टी टैक्स , टोल टैक्स, और अन्य प्रकार के करों के बोझ से परेशान आम गुडगाँववासी, व्यावसायी और उद्यमी एक और नए कर के भुगतान के लिए मजबूर होंगे. 
 
प्रेस वार्ता में मुख्यमंत्री ने बताया कि आज की बैठक में कई निर्णय लिए गए. उनका कहना था कि इससे पूर्व की बैठक केवल प्रोजेक्ट के सिलेक्शन को लेकर थी जबकि आज की बैठक में प्रोजेक्ट को हरी झण्डी दी गयी. उनके अनुसार आज निर्णय लिया गया कि गुरुग्राम में उमंग भारद्वाज चौक से द्वारका एक्सप्रैस-वे तक की सडक़  6 लेन की बनाई जाएगी. इस पर लगभग 110 करोड़ की लागत आएगी.  इसके टैंडर 30 अप्रेल को जारी किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इसी तरह लैफिटनेंट अतुल कटारिया चौक के सुधारीकरण कार्य के प्रोजैक्ट का शिलान्यास 15 मई को करने का निर्णय लिया गया.  इस पर लगभग 81.38 करोड़ की लागत आएगी। सिटी बस प्रोजैक्ट के लिए भी 30 अप्रेल को टैंडर जारी कर दिए जायेंगे । सिटी बस सेवा के लिए 328 बस क्यू सैल्टरों के निर्माण का कार्य शुरू किया जा चुका है। 
 
उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी पहल के अंतर्गत शहर में सर्वेलैंस तथा ट्रेफिक मोनिटरिंग सिस्टम के अंतर्गत सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे जिसके लिए सर्वे करवाया जा चुका है . इसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट इस महीने के अंत तक तैयार हो जाएगी। इस परियोजना के अंतर्गत कमांड एवं कंट्रोल सैंटर स्थापित किए जायेंगे । मुख्यमंत्री के अनुसार स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के तहत शहर में ऑप्टीकल फाइबर भी बिछाई जाएगी। शहर के पुराने पशु अस्पताल वाले स्थान पर नगर निगम द्वारा जबकि पुरानी जेल वाले स्थान पर जीएमडीए द्वारा मल्टी लेवल पार्किंग बनाने पर सहमति बनी है। 
 
एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि शीतला माता मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. हुडा सिटी सैंटर वाले भीड़भाड़ के स्थान का भी सुधारीकरण किया जाएगा। इसके अलावा ताऊ देवीलाल स्टेडियम में एथेलैटिक्स एस्ट्रोटर्फ बिछाई जाएगी जिसके लिए 8.02 करोड़ रूपए की प्रशासनिक स्वीकृति दी जा चुकी है . इसके टैंडर आमंत्रित कर लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि गांव वजीराबाद में जलाशय के चारों तरफ पर्यटन स्थल विकसित किया जाएगा. इसका डिजाईन तैयार किया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि पब्लिक-प्राईवेट पार्टनरशिप आधार पर गुरुग्राम के सैक्टर 67 में एक मल्टी स्पेशिलिटी अस्पताल का निर्माण करवाया जाएगा जिसकी सैद्धांतिक स्वीकृति आज की बैठक में दी गई है।
 
 गुरुग्राम के महावीर चौक के सुधार की योजना की चर्चा करते हुए उनका कहना था कि इस पर आज की बैठक में विस्तार से चर्चा हुई और स्थानीय विधायक उमेश अग्रवाल की अध्यक्षता में एक समिति का गठन भी किया गया है जो इसके सभी पहलुओं पर विचार करते हुए अगली बैठक में अपनी रिपोर्ट देगी। इसी प्रकार, गुरुग्राम के सैक्टर 53 में एक आर्ट एण्ड कलचर कॉम्पलैक्स के निर्माण को भी सैद्धांतिक स्वीकृति दी गई है। 
 
मैट्रो विस्तार के संबंध में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि मैट्रो विस्तार पर चर्चा करने के लिए अलग से एक विशेष सत्र बुलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि आज की बैठक में भी इस विषय पर चर्चा हुई और विचार किया गया कि द्वारका के सैक्टर 21 से गुरुग्राम के रेलवे स्टेशन व पुराने शहर को जोड़ा जाएगा। इफको चौक सुधारीकरण के कार्य को पूरा करने में अवरोधक बने पैट्रोल पंप को हटाने का रास्ता भी आज साफ हो गया है क्योंकि उसको हटाने को लेकर जो कोर्ट का स्टे लगा हुआ था वह आज खारिज कर दिया गया है। 
 
बंधवाड़ी में कचरे से बिजली बनाने के सयंत्र के बारे में पूछे गए सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव वासियों को इससे घबराने के जरूरत नही है क्योंकि यह नई तकनीक का सयंत्र होगा जिसका पर्यावरण और लोगों के स्वास्थ्य पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नही पड़ेगा, इस बारे में विशेषज्ञों से जांच पड़ताल करवा ली गई है। सम्मेलन में उपस्थित जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी उमाशंकर ने बताया कि कचरा इकठ्ठा करने के स्थान पर कचरे से निकलने वाले गंदे पानी को शोधित करने के लिए लीचेट ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जाएगा ताकि उस क्षेत्र का भूमिगत जल भविष्य में दूषित ना हो। 
 
इस बार गर्मियों में गुरुग्राम में पेयजल आपूर्ति के प्रबंधों के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने बताया कि इस बार गुरुग्राम में पानी की मात्रा बढाई गई है और लगभग 40 क्यूसिक पानी इन गर्मियों में ज्यादा मिलेगा। 
 
आज की जीएमडीए की बैठक में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह, लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह, स्थानीय स्वशासन मंत्री कविता जैन, परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर, गुरुग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल, सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, पटौदी की विधायक बिमला चौधरी, हाउसिंग बोर्ड हरियाणा के चेयरमैन जवाहर यादव, गुरुग्राम नगर निगम की मेयर मधु आजाद, सीनियर डिप्टी मेयर परमिला कबलाना, जिला परिषद अध्यक्ष कल्याण सिंह चौहान, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य, बिजली निगमों के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी के दास, यातायात विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आर आर जोवल, वित विभाग के प्रधान सचिव टी वी एस एन प्रसाद, उद्योग विभाग के प्रधान सचिव सुधीर राजपाल, स्थानीय स्वशासन विभाग के प्रधान सचिव आनंद मोहन सरण, नगर एवं ग्राम योजनाकार विभाग के प्रधान सचिव अरूण गुप्ता, लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर इन चीफ राकेश मनौचा, जीएमडीए के सीईओ वी उमाशंकर, गुरुग्र्राम के मंडल आयुक्त डा. डी सुरेश, पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के प्रशासक चंद्र शेखर खरे, गुरुग्राम के उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव, डीएलएफ लिमिटेड के वाईस चेयरमैन राजीव सिंह, मेक माई ट्रिप इंडिया प्राईवेट लिमिटेड के चेयरमैन दीप कालरा, सुकैम पॉवर सिस्टम्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक कुंवर सचदेवा सहित कई वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे। 

You cannot copy content of this page