भारत दूसरे क्षेत्र पर कब्जा जमाने की इच्छा नहीं रखता : नरेन्द्र मोदी

Font Size

अंतर्राष्ट्रीय डिफेंस एक्सपो 2018 में बोले प्रधान मंत्री 

अपने नागरिकों और क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए सशस्त्रबलों को अत्याधुनिक हथियारों से लैस करेंगे 

भारत दूसरे क्षेत्र पर कब्जा जमाने की इच्छा नहीं रखता : नरेन्द्र मोदी 2चेन्नई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अंतर्राष्ट्रीय डिफेंस एक्सपो 2018 में कहा कि भारत अपने नागरिकों और क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए सशस्त्रबलों को अत्याधुनिक हथियारों से लैस करने की दिशा में कदम बढ़ा रहा है। इस दृष्टि से केंद्र सरकार ने रक्षा विनिर्माण और खरीद प्रक्रियाओं को ठीक किया है। अपने उद्घाटन भाषण में उन्होंने कहा कि शांति के लिए भारत की प्रतिबद्धता उतनी ही मजबूत है, जितनी हमारी अपने देश के लोगों और क्षेत्र की रक्षा के लिए है। पीएम ने कहा कि भारत ने विश्व भर में सर्वाधिक संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों को भेजा है।

देश की रक्षा पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि हम अपने सशस्त्रबलों को अत्याधुनिक हथियारों से लैस करने के लिए हरसंभव कदम उठाने को तैयार हैं। हमारा हजारों सालों का इतिहास गवाह है कि हम कभी भी किसी के क्षेत्र पर कब्जा जमाने की इच्छा नहीं रखते हैं. मोदी ने विनिर्माण लाइसेंसों में सुधार और इन्हें दुरुस्त करने, निर्यात को मंजूरी देने, विदेशी प्रत्यक्ष निवेश और खरीद में सुधार प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए कदम उठाने दावा किया।भारत दूसरे क्षेत्र पर कब्जा जमाने की इच्छा नहीं रखता : नरेन्द्र मोदी 3

 

मोदी ने कहा कि घरेलू रक्षा उद्योग क्षेत्र का विकास करने के लिए भी रक्षा खरीद प्रक्रिया में संशोधन किए गए हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि ऑर्डनेंस फैक्ट्रीज द्वारा विशेष रूप से बनाए गए कुछ सामानों को सूची से बाहर कर दिया गे है जिससे निजी क्षेत्र विशेष रूप से एमएसएमई को इस क्षेत्र काम करने का मौका मिले .

You cannot copy content of this page