बिल्डर ने बेची 46 एकड़ पंचायती जमीन, तुरंत एफआईआर दर्ज करने के निर्देश

Font Size

चंडीगढ़ : मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. राकेश गुप्ता ने सीएम विण्डो पर आने वाली ऑनलाइन शिकायतों की समीक्षा बैठक के दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारी और कर्मचारी, जोकि भ्रष्टाचार व गबन में संलिप्त है। उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाने और विभागीय कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. राकेश गुप्ता और ओपीडी भूपेश्वर दयाल मंगलवार को चंडीगढ़ में सीएम विण्डो पर आने वाली शिकायतों का निपटान करने के सम्बन्ध में विभागों के नोडल अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। जहां सीएम विण्डो पर प्राप्त शिकायतों पर विचार विमर्श किया गया।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि लम्बित शिकायतों को जल्द से जल्द निपटाएं। विकास एवं पंचायत विभाग के अंतर्गत पलवल में पंचायती जमीन के एक मामले में 2 साल देरी से कार्रवाई करने पर डॉ. राकेश गुप्ता ने संबंधित अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए है।

उन्होंने कुरूक्षेत्र में सरपंच और ग्राम सचिव द्वारा 50 लाख रुपये के गबन के मामले में तुरंत एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए। ‌वहीं, गुरुग्राम में 46 एकड़ पंचायती जमीन को निजी बिल्डर द्वारा बेचे जाने के एक मामले में डॉ. राकेश गुप्ता ने उपायुक्त, गुरुग्राम को संबंधित के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने और समुचित कार्रवाई करने के निर्देश दिये।

पलवल में क्लेक्टर की स्वीकृति के बिना जमीन का पंजीकरण करने के एक मामले में उपायुक्त को समुचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए है। शहरी स्‍थानीय निकाय विभाग के अंतर्गत गुरुग्राम में निजी व्यक्ति द्वारा दस्तावेज फोर्जिंग कर क्षतिपूर्ति राशि प्राप्त करने की आई एक शिकायत पर निजी व्यक्ति के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए हैं।

साथ ही शहरी स्‍थानीय निकाय विभाग के अंतर्गत एक मामले में प्रति‌ष्ठित व्यक्ति की रिपोर्ट को दबाने वाले व्यक्ति के खिलाफ संज्ञान लेते हुए कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए है। बैठक में सामने आए वर्ष 2016 और वर्ष 2017 के लंबित पड़े मामलों पर कार्यवाही न करने पर डॉ. राकेश गुप्ता और श्री भूपेश्वर दयाल ने कहा कि संबंधित अधिकारी पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी और अंतिम निर्णय के रूप में नोडल अधिकारी को संस्पेंड किया जाएगा।

You cannot copy content of this page