छात्रों को बड़ी राहत : सीबीएसई का 10वीं के गणित विषय की दोबारा परीक्षा नहीं कराने का फैसला

Font Size

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने छात्र-छात्राओं को बड़ी राहत दी है। सीबीएसई ने 10वीं के गणित विषय की दोबारा परीक्षा नहीं करने का फैसला लिया है। इस बारे में सीबीएसई आज आधिकारिक घोषणा कर सकती है। सीबीएसई ने उत्तरपत्रिका के मूल्यांकन और विश्लेषण करने के बाद यह फैसला लिया है।

इसमें कथित लीक जैसा कोई प्रभाव नहीं पाया गया है। सोमवार को दिल्ली हाईकोर्ट ने सीबीएसई ने 10वीं के गणित विषय की दोबारा परीक्षा के बारे में योजना के बारे में पूछा था। बोर्ड ने कहा था कि अगर जरूरत पड़ी तो जुलाई में परीक्षा आयोजित होगी।

गैरसरकारी संगठन सोशल ज्यूरिस्ट की ओर से दायर याचिका की गई थी। इस याचिका में 10वीं की गणित की दोबारा परीक्षा जुलाई की बजाए अप्रैल में करवाने की भी मांग की गई थी।

गौरतलब है कि माध्यमिक शिक्षा के क्षेत्र में देश के सबसे भरोसेमंद माने जाने वाले संस्थान सीबीएसई के 12वीं की अर्थशास्त्र और 10वीं की गणित परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक हो गया था।

सरकार ने 30 मार्च को घोषणा की थी कि 12वीं के अर्थशास्त्र विषय के प्रश्न-पत्र का पूरे देश में 25 अप्रैल को दोबारा परीक्षा कराई जाएगी, जबकि कक्षा 10वीं के गणित की दोबारा परीक्षाा सिर्फ दिल्ली, एनसीआर व हरियाणा में जुलाई में आयोजित होगी।

You cannot copy content of this page