सीएम ने गुरुग्राम में किया अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस मीडिया सैंटर का उद्घाटन

Font Size
 

प्रदेश के सभी जिलों में मीडिया सैंटर स्थापित करने पर सवा दो करोड़ : मनोहर लाल 

 
गुरुग्राम, 31 मार्च। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज गुरुग्राम जिला में लोकतंत्र के चौथे स्तंभ को और अधिक मजबूती प्रदान करते हुए सभी अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित मीडिया सैंटर का उद्घाटन किया। उन्होंने इस अवसर पर मीडिया सैंटर का अवलोकन किया व उपस्थित मीडिया कर्मियों को बधाई दी। 
 
गुरुग्राम जिला में यह मीडिया सैंटर लघु सचिवालय की पांचवी मंजिल पर बनाया गया है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मीडिया सैंटर के बनने से मीडिया कर्मियों को सुविधा होगी। पूरे प्रदेश के सभी जिलों में मीडिया सैंटर स्थापित किए गए है जिन पर लगभग सवा दो करोड़ रूपये की राशि खर्च की गई है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने मीडिया कर्मियों के कल्याण हेतु पत्रकार पैंशन योजना तथा नई अवधि/ समूह बीमा योजना शुरू की है। उन्होंने कहा कि मीडिया समाज में घटित होने वाली गतिविधियों के बारे में तो हमें परिचित करवाता ही है साथ ही समाज की सही तस्वीर भी प्रस्तुत करता है।
 
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा हर जिला में स्थापित किए गए मीडिया सैंटरों के रख-रखाव का पूरा खर्च सूचना, जन संपर्क एवं भाषा विभाग के माध्यम से सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। मीडिया सैंटर स्थापित होने तथा सभी आवश्यक उपकरण व मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध होने से मीडिया कर्मियों को काफी सुविधा हुई है। सरकार द्वारा मीडिया कर्मियों के लिए मीडिया सैंटर में कम्प्यूटर, प्रिंटर, वाई-फाई युक्त ब्राडबैंड कनैक्शन, एलईडी, एयर कंडिशनर, फ्रीज, आर.ओ, फर्नीचर सहित अन्य आवश्यक उपकरण उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।
  उन्होंने कहा कि आज के इस आधुनिक युग में मीडिया का विशेष महत्व है। आज चाहे सोशल मीडिया हो या इलैक्ट्रानिक मीडिया हो, सभी लोग इससे जुड़े है ताकि उन्हें देश-विदेश की खबरों की जानकारी मिलती रहे। उन्होंने कहा कि समाचारों से अपडेट रहना आज समाज के प्रत्येक व्यक्ति की जरूरत होने के साथ साथ समय की डिमांड भी है। उन्होंने कहा कि मीडिया ने समाज हित में हमेशा सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाकर कार्य किया है। 
 
मीडिया द्वारा सरकार की कल्याणकारी योजनाओं तथा जिला प्रशासन के सभी कार्यक्रमों की पूर्ण कवरेज प्रदान करके आम जन तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की जा रही है। मीडिया ने लोगों की समस्याओं को अपने समाचार पत्रों एवं टीवी चैनलों के माध्यम से जिला प्रशासन तक पहुंचाकर इनके निवारण में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। उन्होंने सभी मीडिया कर्मियों को आश्वस्त किया कि जिला प्रशासन द्वारा मीडिया को पूरा सहयोग दिया जाएगा तथा मीडिया कर्मियों की सभी मांगों को सरकार तक पहुंचाया जाएगा।
 
इस अवसर पर उपस्थित मीडिया कर्मियों ने मुख्यमंत्री का गुरुग्राम जिला में मीडिया सैंटर स्थापित करने के लिए धन्यवाद करने के साथ अटैच टॉयलेट बनवाने की मांग भी रखी जिस पर मुख्यमंत्री ने मौके पर उपस्थित अतिरिक्त उपायुक्त को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।  
 
मीडिया सैंटर के उद्घाटन अवसर पर मुख्यमंत्री के साथ हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर, सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, गुरुग्राम के  विधायक उमेश अग्रवाल, पटौदी की विधायक श्रीमति बिमला चौधरी, गुरुग्राम की मेयर श्रीमति मधु आजाद, हरियाणा डेयरी विकास प्रसंघ निगम के चेयरमैन जी एल शर्मा, भाजपा के जिला अध्यक्ष भूपेन्द्र चौहान, भाजपा के पूर्व कार्यकारी जिला अध्यक्ष कुलभूषण भारद्वाज, भाजपा के प्रदेश सह प्रवक्ता सत्यप्रकाश जरावता, उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार, अतिरिक्त उपायुक्त आर के सिंह सहित प्रिंट व इलैक्ट्रोनिक मीडिया के कई संवाददाता व छायाकार मौजूद रहे। 
000

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page