बिल्डर करते हैं फ्लैट खरीदारों से अवैध वसूली : डीसी विनय प्रताप ने किया जवाब तलब

Font Size

अलाटीज ग्रीवेंस रिड्रसल फोरम की बैठक में लोगों ने बिलादारों पर लगाए कई गंभीर आरोप 

गुरुग्राम, 28 मार्च। उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने आज अलाटीज ग्रीवेंस रिड्रसल फोरम की बैठक की अध्यक्षता करते हुए लाइसेंस कॉलोनियों के फ्लैट समस्याएं सुनी तथा मौके पर ही बिल्डरों को आदेश जारी किए।

आज की बैठक में 7 शिकायतें रखी गई थी। स्पेज टावर्स प्राइवेट लिमिटेड के फ्लैट खरीदारों की शिकायतें सुनते हुए उपायुक्त ने आदेश दिए कि शिकायतकर्ता द्वारा उठाए गए मुद्दो पर कालोनाईजर दो सप्ताह में अपना जवाब प्रस्तुत करेगा। इस शिकायत में फ्लैट खरीदारों ने सैक्टर-93 गुरुग्राम में बनाई गई रैजीडेंशियल ग्रुप हाउसिंग कॉलोनी में बिल्डर द्वारा सुपर एरिया तथा एक्सटर्नल डिवलेपमेंट चार्जिज व इंटरनल डिवलपमेंट चार्जिज के नाम पर अवैध रूप से वसूली करने का आरोप लगाया था। 

अंसल बिल्डवैैल द्वारा सैक्टर – 56 व 57 में विकसित किए गए सुशांत लोक 2 व 3 में आरडब्ल्यूए ने गैर जरूरी तथा नॉन मैंडेटरी सेवाएं जैसे सिक्योरिटी, पॉवर बैकअप, हाउस कीपिंग आदि बिल्डर से लेकर आरडब्ल्यूए को सौंपने की मांग की गई थी। इसके साथ उन्होंने इस रिहायशी कॉलोनी को कंपलीशन सर्टिफिकेट जारी करके एमसीजी में ट्रांसफर करने की मांग भी की थी। दोनों पक्षों को सुनने के बाद उपायुक्त ने कॉलोनाइजर को आदेश दिए कि वह 15 दिन के भीतर आरडब्ल्यूए की मांगों पर बिंदुवार जवाब देगा। 

इसी प्रकार, अंसल द्वारा सैक्टर-2 व 3 में विकसित की गई पालम विहार रैजीडेंशियल प्लोटेड कॉलोनी में कम्युनिटी साईट का निर्माण करवाने की मांग रखी गई थी जिस पर उपायुक्त को बिल्डर द्वारा बताया गया कि डीटीपी के माध्यम से उसने यह मामला नगर एवं ग्राम योजनाकार विभाग के मुख्यालय को भेज रखी है। इस पर उपायुक्त ने आदेश दिए कि कालोनाइजर इस मामले को मुख्यालय से स्वीकृत करवाएंगा और दस्तावेजों की यदि कमी हुई तो उसे भी पूरा करेगा। इस शिकायत में आरडब्ल्यूए ने पालम विहार में सेलिब्रिटी होम्स के साथ बने ईडब्ल्यूएस फ्लैट को रास्ता दिलवाने की भी मांग की थी। अभी इन फलैटो तक सेलिब्रिटी होम की अंदरूनी सडक़ो से पहुंचा जा रहा है।

गुरुग्राम के सैक्टर 89 में टुलिप इंफ्राटैक प्राईवेट लिमिटेड द्वारा बनाए गए फलैट्स में रहने वाले लोगों ने बिल्डर पर ज्यादा मेंटेंनेंस चार्जिज वसूलने तथा कंवेयंस डीड के नाम पर पैसे मांगने तथा आवश्यक सेवाएं नहीं उपलब्ध करवाने का आरोप लगाया था। इस पर शिकायतकर्ता तथा बिल्डर के प्रतिनिधि को सुनने के बाद उपायुक्त ने शनिवार को बिल्डर के कार्यालय में शिकायतकर्ता को बुलाकर उनकी समस्याओं का समाधान सौहार्दपूर्ण ढंग से करने के आदेश दिए हैं। 

इसी प्रकार, मेकवेव सी रिजोर्ट प्राईवेट लिमिटेड के वासियों की शिकायत पर उपायुक्त ने कहा कि अगले दो दिन में डीटीपी की टीम मौके का निरीक्षण करके रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। इस शिकायत में शिकायतकर्ताओं का आरोप था कि उनसे बिल्डर द्वारा कम्पलीशन सर्टिफिकेट तथा ओक्युपेशन सर्टिफिकेट प्राप्त किए बगैर मैन्टेंनेंस चार्जिज वसूलने का आरोप लगाया था। शिकायतकर्ताओं ने कॉमन एरिया का मेन्टेंनेंस आरडब्ल्यू को सौंपने का अनुरोध किया था।

इस बैठक में एसटीपी दिलबाग सिंह, डीटीपी प्लानिंग आर एस बाथ, एटीपी (एन्फोर्समेंट) नरेंद्र कुमार तथा प्लानिंग ऑफिसर जयवीर शर्मा भी उपस्थित थे। 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page