निसान इंडिया ने दिल्ली में किया नेटवर्क विस्तार

Font Size

नए डीलर ’स्पर्श ’ के साथ ही दिल्ली-एनसीआर में 18 कस्टमर टचपाॅइंट्स

देश के 218 शहरों में निसान के 271 सेल्स एवं सर्विस आउटलेट्स 

नई दिल्ली, 19 मार्च सेल्स और आफ्टरसेल्स सर्विसेज़ टच पाॅइंट्स तक ग्राहकों की पहुंच आसान बनाने पर ध्यान केंद्रित कर आगे बढ़ रही निसान इंडिया ने आज दिल्ली में अपनी नई डीलरषिप ’स्पर्ष निसान’ का शुभारंभ किया। इस अवसर पर प्रेसीडेंट (मिडल ईस्ट) कल्याण षिवगनानम व रीजनल वाइस-पे्रसीडेंट (अफ्रीका, मिडल ईस्ट व इंडिया) और निसान मोटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर जेरोम साइगाॅट के साथ स्पर्ष निसान के डीलर प्रिंसिपल हर्श वषिश्ठ भी उपस्थित थे।

मोती नगर के आॅटोमोबाइल हब में स्थित स्पर्श निसान एक नई 3एस फैसिलिटी है, जिसे निसान और डाट्सुन के ग्राहकों की सेल्स एवं आफ्टरसेल्स जरूरतों को पूरा करने के उद्देष्य से विकसित किया गया है।

डीलरशिप के शुरू करने के अवसर पर निसान मोटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर जेरोम साइगाॅट ने कहा, ’’निसान में हम जो भी करते हैं उसके केंद्र में ग्राहक को रखते हैं और हम स्थानीय परिचालन के विस्तार में लगातार निवेश कर रहे हैं। दिल्ली हमारे लिए सबसे अभिन्न बाजारों में से एक है और यह फैसिलिटी अपने ग्राहकों को कनेक्टिविटी, एक्सेसबिलिटी और सुविधा उपलब्ध कराने की हमारी प्रतिबद्धता का परिणाम है।’’ 

यह नया शोरूम एक अत्याधुनिक फैसिलिटी है जो 20,000 वर्ग फुट क्षेत्र में फैला है। इसमें बेहद अनूठे ढंग से डिजाइन की गई वर्कषाॅप में 12 बे हैं, जो अल्ट्रा-माॅडर्न मषीनों व उपकरणों से लैस हैं, जिससे ग्राहकों को कारों की सर्विसिंग कराने में कम समय लगेगा और ज्यादा सुविधा होगी।

स्पर्श निसान के डीलर प्रिंसिपल हर्श वषिश्ठ ने कहा, ’’निसान के साथ अपना रिष्ता बढ़ाकर हम सौभाग्यषाली महसूस कर रहे हैं और इस नई अल्ट्रा-माॅडर्न फैसिलिटी के षुभारंभ पर बेहद खुष हैं। इस फैसिलिटी के जरिए हमें उम्मीद है कि हम दिल्ली-एनसीआर में निसान को मौजूदा और संभावित ग्राहकों के करीब लाकर कंपनी की कारों की भारी मांग को पूरा करने में मदद करेंगे।’’

निसान मोटर इंडिया : 

निसान मोटर कंपनी, लि. की कंपनी निसान वैष्विक स्तर की फुल-लाइन वाहन विनिर्माता है, जो निसान, इनफिनिटी और डटसुन ब्रांड्स के तहत् 60 से ज्यादा माॅडल्स की बिक्री करती है। वित वर्श 2016 में कंपनी ने दुनिया भर 5.63 मिलियन वाहनों की बिक्री की और 11.72 लाख करोड़ येन का राजस्व अर्जित किया। वित वर्श 2017 में कंपनी ने निसान एम.ओ.वी.ई. टु 2022 यानी 6 वर्शीय योजना बनाई, जिसके तहत् सालाना राजस्व को 30ः बढ़ाकर 16.5 लाख करोड़ रुपये येन तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है, इसके साथ ही समेकित मुक्त नकदी प्रवाह 2.5 लाख येन का लक्ष्य रखा गया है।

 

निसान एम.ओ.वी.ई. टु 2022 के तहत् कंपनी की योजना इलेक्ट्रिक वाहनों में अपनी लीडरषिप स्थिति का और विस्तार करने की है और इलेेक्ट्रिक वाहन के इतिहास में दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार निसान लीफ को प्रतीक बनाएगी। निसान का वैष्विक मुख्यालय योकोहामा, जापान में है और यह 6 रीज़न्स: एषिया एवं ओसिनिया, अफ्रीका, मध्य पूर्व एवं भारत, चीन, यूरोप, लैटिन अमेरिका और उत्तर अमेरिका में परिचालन का प्रबंधन करता है। दुनिया भर में निसान के कर्मचारियों की संख्या 247,500 है और वर्श 1999 से ही फ्रांसीसी वाहन विनिर्माता रेनाॅ से इसकी साझेदारी है। वर्श 2016 में निसान ने मुत्सुबिषी मोटर्स में 34ः हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था। रेनाॅ-निसान-मित्सुबिषी आज दुनिया का सबसे बड़ा आॅटोमोटिव साझेदार है, जिसकी 2017 में समेकित बिक्री 10.6 मिलियन वाहनों की रही।

 

You cannot copy content of this page