स्वच्छता हेतु जनभागीदारी जरूरी : मेयर

Font Size

   सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के अधीन कार्यरत श्रेत्रीय प्रचार निदेशालय नारनौल एवं रोहतक द्वारा नगर निगम गुरूग्राम के सहयोग से स्वच्छता हेतु किया गया विशेष प्रचार अभियान कार्यक्रम
–    बादशाहपुर स्थित सामुदायिक केन्द्र में किया गया कार्यक्रम  

स्वच्छता हेतु जनभागीदारी जरूरी : मेयर 2गुरूग्राम, 14 मार्च। गुरूग्राम की मेयर श्रीमती मधु आजाद ने कहा कि भारत व विशेषकर हरियाणा के सभी शहरों को साफ-सुथरा बनाने का दायित्व हम सभी का है। स्वच्छता के लिए जनभागीदारी बहुत जरूरी है कि हम अपने-अपने क्षेत्र को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने हेतु प्रयत्नरत रहें और जिस प्रकार से अपने घर को साफ रखते हैं, उसी प्रकार हम अपने शहर को भी स्वच्छ रखें।
    श्रीमती आजाद ने उक्त विचार गुरूग्राम के बादशाहपुर स्थित सामुदायिक केन्द्र में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के अधीन कार्यरत क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय नारनौल एवं रोहतक द्वारा नगर निगम गुरूग्राम के सहयोग से स्वच्छ भारत अभियान एवं स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 के तहत आयोजित विशेष प्रचार अभियान में बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए व्यक्ति किए। उन्होंने कहा कि सभी लोगों स्वच्छता के इस पुनीत कार्य में सहयोग करें तथा इधर-उधर एवं खुले स्थान पर कचरा ना फैलाएं और हरे एवं नीले डस्टबिन के उचित प्रयोग एवं महत्व को समझें। सफाई कर्मचारियों का सहयोग करें तथा गीला कचरा हरे डस्टबिन में तथा सूखा कचरा नीले डस्टबिन में डालें। 
    गुरूग्राम की डिप्टी मेयर श्रीमती सुनीता यादव ने अपने संबोधन में उपस्थित महिलाओं से आह्वान किया कि वे स्वच्छता के महत्व को समझें और स्वच्छ वातावरण रखने हेतु सतत प्रयास करें। उन्होंने कहा कि अपने आसपास के क्षेत्र के साथ-साथ व्यक्तिगत स्वच्छता भी रखें, ताकि बीमार ना होंं। खाना बनाने से पहले व शौच के बाद हाथों को अच्छी प्रकार से साफ करें तथा कचरे को सही जगह पर ही डालें। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारी भी अपने दायित्व को सही प्रकार से निभाएं व आमजन भी उनके कार्य में सहयोग करें। उनके कार्य को कठिन ना बनाएं। 
    कार्यक्रम में नगर निगम गुरूग्राम के स्वच्छता सलाहकार नरेश पंकज ने कहा कि स्वच्छता कर्मचारी सफाई अभियान के सिपाही हैं, जो शहर को स्वच्छ रखने हेतु दिन-रात कार्यरत रहते हैं। जरूरत है जनता भी स्वच्छता के महत्व को समझे व शहर को स्वच्छ रखने में नगर निगम एवं प्रशासन का सहयोग करे। इससे निश्चित रूप से बदलाव आएगा और हमारा शहर स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतर बनेगा। 
    कार्यक्रम में दसवीं कक्षा की छात्रा कुमारी प्रिया ने स्वच्छता संबंधी कविता प्रस्तुत की व श्रीमती ऋतु गोयल ने खुले में शौच रोकने हेतु स्थाई प्रबंध करने व गरीब तबके के लोगों को विशेषतौर पर जागरूक करने की आवश्यकता पर बल दिया। गीत एवं नाटक प्रभाग के कलाकारों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के माध्यम से लोगों को स्वच्छता के बारे में जागरूक किया। कार्यक्रम में सफाई कर्मचारियों द्वारा स्वच्छता जागरूकता रैली निकाली गई, जिसे निगम पार्षद सुभाष फौजी ने रवाना किया।  विभागीय प्रवक्ता राजेश अरोड़ा द्वारा लोगों को स्वच्छ सर्वेक्षण के बारे में जानकारी दी गई। उन्होंने खुले में शौच से होने वाली बीमारियों एवं स्वच्छता मोबाइल एप के बारे में लोगों को जागरूक किया। कार्यक्रम में निगम पार्षद सुभाष फौजी ने भी अपने विचार रखे तथा लोगों से स्वच्छता में सहयोग करने हेतु आह्वान किया। क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय चंडीगढ़ के निदेशक आशीष गोयल द्वारा मेयर, डिप्टी मेयर एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत एवं धन्यवाद किया गया तथा स्मृति चिन्ह भेंट किए। उन्होंने कार्यक्रम के आयोजन में सहयोग के लिए नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त यशपाल यादव, एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर वाई एस गुप्ता तथा ज्वाईंट कमिशनर डा. गौरव अंतिल का धन्यवाद किया।

You cannot copy content of this page