राजा शहीद हसन खां का शहीदी दिवस समारोह हरियाणा और राजस्थान में

Font Size

: राजस्थान की मेवात में सीकरी और हरियाणा की मेवात में पुन्हाना में 

: पुन्हाना में आयोजित होने वाले समारोह तैयारियों का जायजा लिया

: राजस्थान में पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव तो पुन्हाना में पूर्व मंत्री आफताब अहमद बतौर मुख्य अतिथि भाग ले रहे हैं

यूनुस अलवी

 
मेवात : राजा हसन खान मेवाती के 492वें शहीदी दिवस को राजस्थान की मेवात सीकरी में और हरियाणा की मेवात में पुन्हाना में धूमधाम से मनाया जा रहा है। हमारा अधिकार मोर्चा सामाजिक संगठन की ओर से आगामी 15 मार्च को पुन्हाना की पंजाबी धर्मशाला में  और मेवात विकास सभा की ओर से भरतपुर जिला के सीकरी कस्बा की ओर से मनाया जा रहा है। 
 
   हमारा अधिकार मोर्चा संगठन के संगरक्षक फजरूदीन बेसर ने कहा कि  राजा हसन खां मेवाती ने राणा सांगा के साथ मिलकर आक्रमणकारी बाबर के खिलाफ कांनवाह के मैदान में जंग लडा था। इस लडाई में 15 मार्च 1527 को राजा हसन खां अपने 12 हजार घुडसवारों के साथ मिलकर शहीद हो गऐ थे जबकि राणा सांगा गंभीर रूप से घायल हो गऐ थे। उन्होने बताया कि राजा हसन खां के 492वें शहीदी दिवस को हमारा अधिकार मोर्चा मांग दिवस के तौर पर मना रहा है। जिसमें रैल, यूनिवर्सिटी और मेवात कैनाल की मांग का प्रधान मंत्री और प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम पुन्हाना के एसडीएम की मार्फत ज्ञापन सौंपा जाऐगा। इस समारोह में पूर्व परिवहन मंत्री आफताब अहमद  मुख्य अतिथि और समारोह की अध्यक्षता जमीयत उलमा हिंद की नार्थ जॉन के सदर मौलाना याहया करीमी करेगें। इसके अलावा कई बडी हस्तियां विशिष्ठ अतिथि के तौर पर पहुंच रहे हैं। 
 
     उधर मेवात विकास सभा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष उमर मोहम्मद पाडला ने बताया कि उनकी संस्था राजस्थान के सीकरी कस्बा में राजा हसन खां मेवाती का शहीदी दिवस मना रहे हैं। उनके समारोह में पूर्व केंद्रीय मंत्री बतौर मुख्य अतिथि भाग ले रहे हैं।
 
   बेठक में हाईकोर्ट के ऐडवोकेट फारूख अबदुल्लाह, ऐडवोकेट अखतर हुसैन, ऐडवोकेट गुलाम नबी, तौसीफ खान, आबिद हुसैन, संरक्षक फजरूदीन बेसर, आबिद खान और ऐजाज खां सहित कई हम संगठन के सदस्य मौजूद थे।

You cannot copy content of this page