भाजपा का बजट हवा हवाई : कप्तान अजय

Font Size
गुरुग्राम : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व वित्त मंत्री कैप्टेन अजय सिंह यादव ने वित्त मंत्री कैप्टेन अभिमन्यु द्वारा पेश किए गए बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि हरियाणा सरकार का यह बजट प्रदेश के इतिहास का सबसे बेकार बजट है, यह बजट दिशाहीन है। उन्होंने 1 लाख 15 हजार करोड के इस बजट को हवा-हवाई करार देते हुए कहा कि पिछले वर्ष कर्ज का भार 1 लाख 41 हजार करोड था जोकि बढकर इस वर्ष 1 लाख 61 हजार करोड हो गया है। मौजूदा बजट में से 60 प्रतिशत कर्मचारियों को वेतन देने में और 20 प्रतिशत कर्जे का ब्याज देने में चला जाएगा। बाकि बचे 20 प्रतिशत यानि कि लगभग 23 हजार करोड रूपये। इससे प्रदेश का भला कैसे हागा। इंफास्ट्रक्चर तैयार करने के लिए मौजूदा सरकार को और लोन लेना होगा। यह बजट बिल्कुल भी प्रगतिशील नही है। 
कैप्टेन अजय सिंह ने कहा कि हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने की बात कर रहे हैं, एसवाईएल का निमार्ण करने की बात करते हैं और 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने की बात कर रहे हैं। लेकिन यह सब कैसे होगा। लोन तो बढता जा रहा है। वित्त मंत्री भी प्रधानमंत्री की तरह हवा हवाई बातें करते हैं। प्रदेश में जुमलों से काम चलने वाला नही है। कैप्टेन अजय सिंह ने कहा कि पिछले 4 साल में भाजपा ने कोई नई परियोजनाएं शुरू नही की तो अब 1 साल में ये क्या कर लेगें। इस बजट में किसानों, युवाओं, व्यापारियों, कर्मचारियों के लिए कुछ भी नया नही है। किसानों की लागत मूल्य व बीमे के लिए कोई ठोस उपाय नही किए। युवाओं की फौज तैयार हो रही है, इनके लिए भी बजट शून्य रहा है। इसके अलावा जीएसटी को लेकर राज्य स्तर पर फैली गडबडियों का दूर करने के लिए लगातार मांग की जा रही है। लेकिन इसके लिए भी काई ठोस उपाय नही किया। 
श्री यादव ने कहा कि इस बजट में दक्षिणी हरियाणा के भी हाथ खाली ही रहे। मुख्यमंत्री ने 2 वर्ष पहले बावल में घोषण की थी कि कुंड-मनेठी में एम्स खोला जाएगा। उसके बाद 2 बजट आ चुके हैं लेकिन उनमें एम्स के लिए कोई प्रावधान नही है। दूसरी तरफ माजरा श्योराज में मेडिकल कॉलेज खोलने की बात थी उसके लिए भी बजट में कुछ नही है। भाजपा ने बजट में भी कागजों व आंकडों पर खेल खेला है। यह बजट दिशाहीन है। 

You cannot copy content of this page