कविता जैन ने डीपीआरओ की बैठक में सरकार की उपलब्द्धियां गिनाई

Font Size

चण्डीगढ़, 28 फरवरी : वर्तमान हरियाणा सरकार ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अगुवाई में कई क्रांतिकारी कदम उठाए हैं और इन क्रांतिकारी कदमों का अनुसरण देश के अन्य राज्य भी करने की ओर अग्रसर हैं। राज्य सरकार ने साढ़े तीन साल के कार्यकाल के दौरान ऐसे कदम उठाए हैं, जो पहले की सरकारों ने कभी नहीं उठाए, जिनमें पढ़ी लिखी पंचायती का निर्णय, कैरोसीन मुक्त राज्य, सक्षम युवा योजना, ऑनलाइन अध्यापक स्थानान्तरण नीति, मैरिट आधार पर नौकरियां, सीएलयू की शक्तियां निदेशक को देना इत्यादि शामिल हैं।
यह जानकारी आज यहां पंचकूला में सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग की मंत्री कविता जैन ने जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारियों की एक बैठक में दी। बैठक में सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर और महानिदेशक समीर पाल सरो सहित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

उन्होंने कहा कि आज का युग डिजिटल युग है और डिजिटल क्रांति की ओर अग्रसर है। हर व्यक्ति के हाथ में मीडिया का स्त्रोत मोबाइल फोन है और इस स्त्रोत का उपयोग और दुरूपयोग हो रहा है। उन्होंने कहा कि आज एक छोटी सी खबर विश्व के किसी भी कौने में एक क्लिक के माध्यम से पहुंचाई जा सकती है। इसलिए विभाग के अधिकारियों को चाहिए कि वे जनता तक सरकार द्वारा उठाए गये कल्याणकारी कदमों की जानकारी पहुंचाएं ताकि लोकतंत्र की गरिमा और मर्यादा बनी रहे। उन्होंने कहा कि समाज को सही दिशा देने के लिए शासन और प्रशासन की जिम्मेदारी है, इसलिए हमें चाहिए कि हम जनता को सही दिशा में ले जाने का काम करें।

बैठक में सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग की मंत्री कविता जैन ने कहा कि यह विभाग सरकार की छवि को प्रस्तुत करता है कि सरकार क्या कार्य कर रही है और विभाग एक तरह से सरकार के चहरे व आयने के रूप में कार्य करता है। उन्होंने कहा कि विभाग नीतिगत फैसलों की जानकारी आमजन तक पहुंचाने का भी कार्य करता है, क्योंकि यह विभाग सरकार की रीढ की हड्डी के रूप में जाना जाता है।
मंत्री ने कहा कि हमें सभी विभागों की जनकल्याणकारी नीतियों और योजनाओं के बारे में लोगों तक जानकारी पहुंचाने पर ध्यान केन्द्रित करना है ताकि लोगों को इन नीतियों और योजनाओं का लाभ समय पर मिल सके। उन्होंने कहा कि इन नीतियों और योजनाओं की जानकारी को लोगों तक पहुंचाने के विभिन्न माध्यम है, जिनका हमें भरपूर उपयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें स्थानीय स्तर पर भी केबल नैटवर्क, सोशल मीडिया इत्यादि ऐसे माध्यम हैं, जिन्हें उपयोग करके लोगों तक हम जानकारी पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा, उन्होंने अधिकारियोंं से कहा कि हरियाणा ने जिन-जिन क्षेत्रों में उपलब्धि हासिल की है, चाहे वे सांस्कृतिक या आर्थिक क्षेत्र हो अर्थात किसी भी क्षेत्र में हासिल की गई उपलब्धि का व्याख्यान भी होना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें चाहिए कि हरियाणा का खानपान, पहनावा, नृत्य इत्यादि की जानकारी देश में ही नहीं, विदेशों तक पहुंचे, ऐसा तंत्र व सूचना प्रणाली विकसित की जाए ताकि अन्य राज्यों व देशों के लोग हमारे खानपान व पहनावे व संस्कृति को अपना सकें।

सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर ने सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारियों से सरकार के क्रांतिकारीनुमा लिए गये निर्णयों के बारे में सवाल करते हुए कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने पिछले साढ़ तीन साल के कार्यकाल के दौरान क्रांतिकारी कदम उठाए हैं, जिनके तहत व्यवस्था परिवर्तन का कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि इस सरकार ने ऑनलाइन अध्यापक स्थानान्तरण नीति लाकर एक ऐसा बेहतरीन क्रांतिकारी कदम उठाया है, जिसके तहत पारदर्शिता आई है और यह केवल और केवल मुख्यमंत्री के प्रयासों से ही सम्भव हुआ है। इसी प्रकार, जहां पढ़ी लिखी पंचायतों की बात की जाए तो देश में हरियाणा ऐसा पहला राज्य है, जहां पर पंचायती राज के सदस्य पढ़े लिखे हैं और किसी भी प्रकार से डिफाल्टर नहीं है। उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा क्रांतिकारी कदम है, जिसपर सर्वोच्च न्यायालय ने भी अपनी मोहर लगाई है। इसी प्रकार, राज्य में सीएलयू देने के सम्बन्ध में 1991 के पश्चात किसी भी सरकार या किसी भी मुख्यमंत्री ने यह साहस नहीं दिखाया कि एक्ट के अनुसार सीएलयू देने की शक्तियां ग्राम एवं आयोजना विभाग को दी जाएं, लेकिन मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने 1 नवम्बर, 2016 को यह शक्तियां पुन: विभाग के निदेशक को सौंप दी।

राज्य सरकार के एक ओर क्रांतिकारी कदम की बात करते हुए श्री खुल्लर ने कहा कि जब यह सरकार बनी उस समय चीनी के दाम नीचे गिरे हुए थे और चीनी मिलों को किसानों को गन्ने का भुगतान करने के लिए सरकार ने निजी चीनी मिलों को बिना ब्याज के 400 करोड़ रुपये की राशि दी। इसी प्रकार, हरियाणा देश एकमात्र ऐसा राज्य है, जो कैरोसीन मुक्त है अर्थात राज्य के किसी भी राशन की दुकान पर मिटटी का तेल नहीं मिलता, वहीं सरकार ने मनरेगा के तहत 100 घण्टे के रोजगार की गारंटी को मद्देनजर रखते हुए सक्षम योजना के तहत पढ़ लिखे नौजवानों को 100 घण्टे का काम देने का निर्णय लिया है और जिसके तहत 9000 रुपये तक भुगतान किया जाता है। उन्होंने कहा कि सरकार ने एक और क्रांतिकारी कदम उठाया है, जिसके तहत राज्य के पत्रकारों को 10,000 रुपये प्रतिमाह पेंशन देने काम किया गया है। इसी प्रकार, जब से हरियाणा बना तब से अब तक शहीदों के 14 परिजनों को सरकारी नौकरी दी गई थी, लेकिन इस सरकार ने 10 गुणा से ज्यादा शहीदों के परिजनों को नौकरी दी है।

श्री खुल्लर ने सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारियों से कहा कि वे सरकार द्वारा उठाए गये इन क्रांतिकारी कदमों व योजनाओं की जानकारी जनता तक पहुंचाएं, क्योंकि इस प्रकार के कदम पहले किसी भी सरकार ने नहीं उठाए हैं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों और उठाए गये कदमों का प्रचार-प्रसार करें।

बैठक में सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक समीर पाल सरो ने कहा कि हमें नवीनतम तरीके से कार्य करना होगा और सरकार द्वारा लिए गये निर्णयों की जानकारी आमजन तक पहुंचानी होगी। उन्होंने कहा कि हम सभी को एक टीम भावना से काम करने की आवश्कता है और इसके साथ-साथ सकारात्मकता भी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि विभाग में हर सम्भव प्रयास के तहत इन्फ्रास्ट्रक्चर मुहैया करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की बैठक हर माह आयोजित की जाएगी ताकि सरकार और विभाग के कार्य का मूल्यांकन किया जा सके और उस पर चर्चा हो सके। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि वे मुख्यालय के अधिकारियों के दिशानिर्देशों की अनुपालना अवश्य करें ताकि समयबद्घ तरीक से काम को निपटाया जा सके। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी अधिकारी डिजिटलीकरण के साथ अपना समन्वय स्थापित करें और विभाग से सम्बन्धित कार्यों को समय पर निपटाएं।

 

श्री सरो ने विभाग की मंत्री श्रीमती कविता जैन व प्रधान सचिव श्री राजेश खुल्लर को आश्वासन दिया कि वे और उनके विभाग के अधिकारी नई उर्जा और शक्ति के साथ सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों और उठाए गये क्रांतिकारी कदमों प्रचार प्रसार करेंगे तथा हर माह मूल्यांकन भी करेंगे।

बैठक में संयुक्त निदेशक (प्रशासन) श्री सुधांशु गौतम, अतिरिक्त निदेशक (प्रैस) श्री राजीव खोसला, संयुक्त निदेशक (क्षेत्र) डा0 कुलदीप सैनी, संयुक्त निदेशक डा0 वेद प्रकाश और श्रीमती राजपन्नू सहित विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page