गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी की पहली बैठक बुधवार को होगी

Font Size

सीएम करेंगे बैठक की अध्यक्षता, छह परियोजनाओं पर लग सकती है मोहर 

जीएमडीए की इस बैठक में सीईओ के आलावा गैर-सरकारी सदस्य भी होंगे शामिल 

मेडिकल कॉलेज व चार लेन फुटपाथ के साथ मेट्रो रेल के निर्माण को मिलेगी हरी झंडी 

 

गुरुग्राम 30 जनवरी :  गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (जीएमडीए) की पहली बैठक बुधवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आयोजित की जा रही है. इसमें एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना सहित  छह प्रमुख परियोजनाओं पर विस्तार से चर्चा होगी. जीएमडीए की इस बैठक में सीईओ के आलावा गैर-सरकारी सदस्य जिनमें वाइस चेयरमैन डीएलएफ राजीव सिंह, सीएमडी मेक माइ ट्रिप दीप कालरा, प्रबंध निदेशक, सु-केम पावर सिस्टम्स लिमिटेड, कुंवर सचदेवा और प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ नरेश त्रेहन भी शामिल होंगे । बताया जाता है कि सीएम बैठक के बाद मिडिया से भी मुखातिव होंगे . 

बैठक में चार लेन के फुटपाथ के साथ मेट्रो रेल का निर्माण , अतुल कटारिया चौक (पुरानी दिल्ली रोड) और उमंग भारद्वाज चौक से द्वारका एक्सप्रेसवे तक छह लेन की सड़क के निर्माण के अनुमोदन के लिए चार तरफा फ्लाईओवर के साथ, गुरूग्राम मेट्रोपॉलिटन सिटी बस लिमिटेड की स्थापना, बस डिपो अवसंरचना का विकास, आधुनिक टिकट प्रणाली का परिचय, सेक्टर -67 में अस्पताल के बहु-विशेषज्ञ की स्थापना, वजीराबाद के आसपास एक पर्यटक स्थल का निर्माण, शहर के केंद्र में सुधार और बिछाने के लिए परियोजनाएं ताऊ देवी लाल खेल परिसर में एथलेटिक्स एस्ट्रो-टर्फ भी विचार किया जाएगा।

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि जीएमडीए वास्तव में अपनी धारणा में 21 वीं सदी का संगठन था, यह एकमात्र भारतीय संगठन है, जिसे कानूनी रूप से एक कागज रहित संगठन होना अनिवार्य है। इसके लिए एक शहर के निवासियों का एक सलाहकार परिषद का गठन किया गया है जिसका काम प्राधिकरण से सलाह और मार्गदर्शन प्रदान करना है। यह बुनियादी ढांचे के विकास, गतिशीलता प्रबंधन योजना और शहरी परिवेश के सतत प्रबंधन के लिए योजना के लिए वार्षिक कार्य योजना के क्रियान्वयन पर भी निगरानी रखेगा.  साथ ही इससे  सम्बंधित सिफारिश करेगा. निवासी सलाहकार परिषद की सिफारिशों के साथ, एक्शन टेकन रिपोर्ट व्याख्यात्मक ज्ञापन के साथ प्राधिकरण के समक्ष रखा जाने का प्रावधान है. 

मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रत्येक वर्ष अपनी गतिविधियों की रिपोर्ट तैयार करेंगे जिसे राज्य सरकार राज्य विधानसभा के समक्ष प्रस्तुत करेंगे . 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page