बडी खबर :  बीईओ ने स्कूल का किया औचक नीरिक्षण 114 बच्चों मे से 8 बच्चे मिले

Font Size
 

: एक अध्यापक फरलों पर पाया बाकी गुट बनाकर गप्पें हांकते पाए

: सभी को कारण बताओं नोंटिस जारी किया

: स्कूल पर ताला क्यों लगा

: तबादला के बाद वापिस आऐ अध्यापक अनिल

: स्कूल की एसएमसी के साथ बैठक 

 

यूनुस अलवी

 
पुन्हाना :   खंड शिक्षा अधिकारी नगीना ने जगराली मिडिल और प्राईमरी स्कूल का औचक नीरिक्षण किया तो नजरा कुछ और ही देखने में पाया। प्राईमरी स्कूल में कुल बच्चे 114 जिनमें से हाजिर पाये मात्र आठ छात्र, एक अध्यापक हाजरी लगाकर स्कूल से फरलो लेकर गायब, फोन किया तो लोकेशन मिली रेवाडी की। बीईओ ने सभी अध्यापकों को कारण बताओ नोटिस जारी कर दो दिन में जवाब तलब किया है। जवाब ना देने पर विभागीय कार्रवाई की चेतावनी दी है।
   नगीना के खंड शिक्षा अधिकारी डाक्टर अबदुल रहमान ने बताया कि उसने मंगलवार को खंड के जगराली प्राईमारी और मिडिल स्कूल का औचक नीरिक्षण किया। जब वह स्कूल में पहुंचे तो पाया किया सभी अध्यापक एक जगह बेठक गप्पें हांक रहे हैं। प्राईमरी स्कूल में कुल 114 बच्चे हैं जिनको पढाने के लिए सरकार ने 5 अध्यापक लगा रखे हैं। उन्हें पाया कि 114 बच्चों में से मात्र 8 बच्चे ही स्कूल में हाजिर थे। इसमाईल सुबेह स्कूल में अपनी हाजरी लगाकर फरलों लेकर गायब था। बीईओ ने बताया कि गायब अध्यापक को खुद फोन करने की बजाऐ उसने स्कूल के ही एक अध्यापक से फोन कराया तो अध्यापक ने बताया कि वह फिलहाल रेवाडी में है।
 बीईओ का कहना है कि इस किस्म की लापरवाही किसी भी कीमत पर बरदास्त नहीं की जाऐगी। सभी अध्यापकों से कारण बताओ नाटिस भेजकर जवाब तलब किया गया है। जवाब ना देने पर उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाऐगी।
 
स्कल की एसएमसी के साथ बेठक
खंड शिक्षा अधिकारी ले स्कूल मैनेजमेंट कमेठी के साथ बेठक कर उन्हें कई हिदातें दी। वहीं उन्होने कमेठी के सदस्यों से कहा कि वे समय-समय पर स्कूल का नीरिक्षण करते रहें अगर कोई अध्यापक बच्चों को पढाने में कोताई बरतता है या फिर स्कूल से गायब पाया जाता है तो उनकी सूचना वे मुझे या उच्च अधिकारियों को देवें।
 
स्कूल पर ताला क्यों लगा
खंड शिक्षा अधिकारी डाक्टर अबदुल रहमान ने बताया कि बुधवार को गांव जगराली के स्कूल पर जडे गऐ ताले में कुछ स्कूल के ही अध्यापक और गांव के लोग शामिल हैं। उनकी जांच की जा रही है। जो भी दौशी होगा उनके खिलाफ कार्रवाई की जाऐगी। उनको सरसरी तौर पर पता चला है कि अध्यापकों की आपसी पार्टी बाजी की वजह से ये सब हुआ है। बीईओ का कहना है कि जगराली के मिडिल स्कूल में एक कमरा बनाने के लिए 4 लाख 86 हजार रूपये विभाग ने भेजे हैं। जिसको बनाने की जिम्मेदारी स्कूल के हेडमास्टर की है लेकिन एक बडे अधिकारी ने प्राईमरी स्कूल के एक अध्यापक से इस मकरे को बनवाने के मौखिक आदेश दिए है जो अध्यापको की आपसी कलह बनती जा रही है। उन्होने कहा कि जिस स्कूल के खाते में पैसे आऐ हैं उसी स्कूल का इंचार्ज ही उस कमरे को बनवाऐगा। उन्होने कहा उस अध्यापक ने गांव के ही कुछ लोगों को उकसाकर स्कूल पर ताला जडवाया था जिसकी जांच चल रही है।
 
तबादला के बाद वापिस आऐ अध्यापक अनिल
जगराली मिडिल स्कूल में 114 बच्चों पा 5 अध्यापक होने और हाजिर मात्र आठ बच्चे पाऐ जाने से नाराज खंड शिक्षा अधिकारी डाक्टर अबदुल रहमान ने अनिल नाम के एक अध्यापक का दूसरे स्कूल में ऑन डयूटी डेपूटेशन कर दिया था। जिसको लेकर ग्रामीणों ने ताला जड दिया था। आज बीईओ ने अध्यापक अनिल का डेपूटेशन रद्द कर दिया है।

You cannot copy content of this page