हरियाणा के 8 एचपीएस अधिकारियों के प्रमोशन शीघ्र होंगे : बीएस संधू, डीजीपी

Font Size

वर्ष 2018 में पुलिस भर्ती पर सबसे अधिक फोकस होगा

जनवरी माह के अंत तक 4500 पुरुष 1000 महिला पुलिस कर्मियों की भर्ती होगी

416 अनुसंधान अधिकारी की भी नियुक्ति की जायेगी

31 मार्च तक और 6000 पुलिस कर्मियों  की भर्ती

नई दिल्ली : हरियाणा के डीजीपी बीएस संधू के अनुसार वर्ष 2018 में पुलिस भर्ती पर सबसे अधिक फोकस होगा. उन्होंने बताया कि प्रदेश में आईपीएस अधिकारियों की कमी पूरा करने के लिए शीघ्र ही 8 एच पी एस अधिकारियों के प्रमोशन की प्रक्रिया शुरू होगी . इसके अलावा जनवरी माह के अंत तक 4500 पुरुष 1000 महिला पुलिस कर्मियों की भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी. इसके अलावा 416 अनुसंधान अधिकारी की भी नियुक्ति की जायेगी जबकि 31 मार्च तक और 6000 पुलिस कर्मियों  की भर्ती प्रक्रिया शुरू की जायेगी.

पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने जानकारी दी कि के एम् पी एक्सप्रेस के नजदीक इंद्री में आर ए ऍफ़ का कैंप बनाया जाएगा. इसके लिए सरकार 50 एकड़ जमीन आवंटित करेगी. साथ ही दो स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फोर्स के गठन का भी प्रस्ताव है. उनका कहना था कि आकस्मिक परिस्थिति में गुरुग्राम व पंचकूला से प्रदेश के किसी भी जिले को पुलिस बल मुहैया कराये जा सकेंगे.

डीजीपी ने बताया कि हरियाणा में दो साइबर पुलिस स्टेशन बनाए जाएंगे जिनमें से एक पंचकूला में जबकि दूसरा गुरुग्राम में होगा.

उल्लेखनीय है कि हरियाणा के डीजीपी व आईजी सी आई दी  अनिल राव तीन दिवसिय राष्ट्रीय सुरक्षा कॉन्फ्रेंस से वापस लौटे हैं. इस कॉन्फ्रेंस की अध्यक्षता गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने की जबकि समापन संबोधन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की और से था.

उक्त कॉन्फ्रेंस में सभी राज्यों के डीजीपी, इंटेलिजेंस व केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल थे. सम्मलेन में ख़ास कर राष्ट्रीय सुरक्षा के मसले पर चर्चा की गई.

हरियाणा के डीजीपी बीएस संधू ने बताया कि पुलिस मॉडर्नाइजेशन को लेकर केंद्र की तरफ से राज्यों के लिए 25000 करोड रुपए का बजट आगामी बजट सत्र के दौरान किया जाएगा. इनमें से 40 प्रतिशत प्रदेश सरकारों को भी खर्च करना होगा. सम्मलेन में यह भी तय किया गया कि केंद्र व राज्यों के सुरक्षा अधिकारियों के बीच बेहतर तालमेल के लिए  प्रत्येक तीन माह में रीजनल कॉन्फ्रेंस आयोजित की जाएगी. साथ ही एक सब कमेटी का गठन किया जाएगा जो हर माह समन्वय के लिए बैठक करेगी.

उनका कहना था कि हरियाणा के मेवात में बढ़ रही संवेदनशील घटनाओं को ध्यान में रखते हुए कि इंद्री गांव में 50 एकड़ जमीन पर आर ए ऍफ़  बटालियन का सेंटर स्थापित किया जाएगा. उनके अनुसार हरियाणा का अधिकांश हिस्सा एनसीआर में आता है और इसमें बढ़ रहे क्राइम को रोकने के लिए केंद्र से अतिरिक्त फंड की मांग भी हरियाणा की तरफ से की जाएगी.

डीजीपी ने स्पष्ट किया कि हरियाणा में अभी 12 हजार पुलिसकर्मियों की कमी है. उन्होंने माना कि नियमों में बदलाव के कारण इसमें देरी हुई है. हरियाणा सरकार की तरफ से पुलिस भर्ती में इंटरव्यू खत्म कर दिया गया है और इसे लेकर केंद्र के पास मंजूरी के लिए प्रस्ताव भेजा गया है . डीजीपी ने कहा कि प्रथम चरण में 6 हजार पुलिसकर्मियों की भर्ती के बाद और 6 हजार पुलिसकर्मियों की भर्ती प्रक्रिया भी मार्च में की शुरू होने की संभावना है.  

 

thepublicworld.com ( दपब्लिकवर्ल्ड.काम ) देश का प्रतिष्ठित मीडिया पोर्टल है जो schooltimesindia.com  (स्कूलटाइम्सइंडिया.काम ) की एक यूनिट है और देश व विदेश के समसामयिक समाचार की न्यूज वेबसाइट है। thepublicworld.com (दपब्लिकवर्ल्ड.काम ) में आप अपनी ख़बरें /विज्ञापन भेज सकते हैं. हम आपकी सलाह और सुझावों का भी स्वागत करते हैं। अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें [email protected]  पर भेज सकते हैं या 0124 2469220/9212490840 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज /ट्विटर /लिंक्ड इन और इन्स्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं

Table of Contents

You cannot copy content of this page