विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक में पीएम् नरेन्द्र मोदी भी होंगे शामिल

Font Size

वार्षिक बैठक 2018 स्वीट्जरलैंड के दावोस में 23 से 26 जनवरी, 2018 तक होगी

बैठक की थीम है ‘खंडित विश्व में साझा भविष्य बनाना

1997 के बाद मंच की वार्षिक बैठक में शामिल होने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे मोदी 

60 से अधिक राष्ट्र और शासन प्रमुख जबकि 1000 से अधिक नेता भाग लेंगे 

 

सुभाष चौधरी/प्रधान संपादक 

नई दिल्ली : विश्व आर्थिक मंच (World Economic forum) की वार्षिक बैठक 2018 स्वीट्जरलैंड के दावोस में 23 से 26 जनवरी, 2018 तक होगी। इस बैठक की थीम है ‘खंडित विश्व में साझा भविष्य बनाना।’ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वार्षिक बैठक में भाग लेंगे। श्री मोदी 1997 के बाद मंच की वार्षिक बैठक में शामिल होने वाले पहले प्रधानमंत्री होंगे। वार्षिक बैठक में 350 राजनीतिक नेता (इनमें 60 से अधिक राष्ट्र और शासन प्रमुख, विश्व की महत्वपूर्ण कंपनियों के कार्यकारी अधिकारी तथा विभिन्न क्षेत्रों के 1000 से अधिक नेता भाग लेंगे।

मोदी 23 जनवरी को उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे 

प्रधानमंत्री 23 जनवरी, 2018 को विश्व आर्थिक मंच (World Economic forum)  के उद्घाटन सत्र को प्रात: 11:00 बजे (भारतीय समय के अनुसार 3:30 बजे अपराहण) संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री दावोस में विश्व के शीर्ष कारोबारी नेताओं से मिलेंगे। प्रधानमंत्री विभिन्न क्षेत्रों की प्रमुख विदेशी कंपनियों के 120 शीर्ष कार्यकारी अधिकारियों वाली अंतर्राष्ट्रीय व्यवसाय परिषद के सदस्यों से भी बात करेंगे।

भारत की और से स्वागत समारोह का आयोजन  22 जनवरी को 

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय का औद्योगिक नीति और संवर्द्धन विभाग 22 जनवरी, 2018 को विश्व आर्थिक मंच (World Economic forum) के वार्षिक बैठक 2018 में भाग लेने वाले प्रतिनिधियों के लिए स्वागत समारोह का आयोजन करेगा। इसमें भारत में व्यवसाय के अवसरों तथा भारतीय विरासत और भारतीय खान-पान को दिखाया जाएगा।

कई केन्द्रीय मंत्री भी होंगे शामिल 

वित्त मंत्री अरूण जेटली, वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु, रेल और कोयला मंत्री पीयूष गोयल, पेट्रोलियम एवं गैस, कौशल विकास तथा उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय के प्रभारी तथा प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री, कार्मिक, लोक शिकायत तथा पेंशन, परमाणु ऊर्जा तथा अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह तथा विदेश राज्य मंत्री एम.जे. अकबर भी विश्व आर्थिक मंच (World Economic forum) की वार्षिक बैठक 2018 में भाग लेंगे। अगली पीढ़ी की औद्योगिक रणनीति और संरचना गति, चौथी औद्योगिक क्रांति, मैन्यूफैक्चरिंग में रोजगार के भविष्य पर आयोजित होने वाले 25 सत्रों में भारत सरकार के मंत्री भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे और 2022 तक भारत को नये भारत में बदलने के प्रधानमंत्री के विजन को साझा करेंगे।

11 गोलमेज सम्मेलन

वर्तमान और संभावित निवेशकों के साथ इंवेस्ट इंडिया तथा सीआईए द्वारा 11 गोलमेज सम्मेलन अयोजित किए जाएंगे।

भारत विश्व आर्थिक मंच (World Economic forum) की इस वार्षिक बैठक में भारत में कारोबार के विशाल अवसरों तथा पिछले 2-3 वर्षों में देश में लागू किए गए सुधारों को दिखाएगा। इनमें प्रत्यक्ष विदेशी निवेश सुधार है, जिससे इस अवधि में 195 मिलियन डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आया है। विश्व बैंक की कारोबारी सुगमता रिपोर्ट में 30 पायदानों की छलांग 2017 में किसी देश की सबसे ऊंची छलांग है। बैठक में भारत में लागू अब तक का किया गया सबसे बड़ा कर सुधार जीएसटी, दिवाला एवं दिवालियापन संहिता तथा अन्य सुधारों को दिखाया जाएगा।

 

thepublicworld.com ( दपब्लिकवर्ल्ड.काम ) देश का प्रतिष्ठित मीडिया पोर्टल है जो schooltimesindia.com  (स्कूलटाइम्सइंडिया.काम ) की एक यूनिट है और देश व विदेश के समसामयिक समाचार की न्यूज वेबसाइट है। thepublicworld.com (दपब्लिकवर्ल्ड.काम ) में आप अपनी ख़बरें /विज्ञापन भेज सकते हैं. हम आपकी सलाह और सुझावों का भी स्वागत करते हैं। अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें [email protected]  पर भेज सकते हैं या 0124 2469220/9212490840 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज /ट्विटर /लिंक्ड इन और इन्स्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं

Table of Contents

You cannot copy content of this page