केएमपी एक्सप्रेस-वे चार से छ: मार्गी,  पानीपत तक जीटी रोड 12 मार्गी : राव नरबीर

Font Size

पूरे राज्य में सडक़ व रेल तंत्र के सुदृढ़ीकरण की विशेष पहल

चंडीगढ़, 3 जनवरी :  हरियाणा के लोक निर्माण (भवन एवं सडक़ें) मंत्री राव नरबीर ने कहा  कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सोच अनुरूप वर्तमान प्रदेश सरकार पिछले तीन वर्ष के अपने कार्यकाल के दौरान राज्य में सडक़ों के सुदृढ़ीकरण, मैट्रो के विस्तार तथा रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम कॉरिडोर प्रणाली विकसित करने की विशेष पहल की है। 

उन्होंने कहा कि सडक़ सुदृढक़ीकरण की बात विधानसभा में विपक्षी पार्टियों के विधायक भी कह चुके है कि उनके हलकों में सडक़ों का सुधार हुआ है। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि आज राव नरबीर के चण्डीगढ़ स्थित कार्यालय में हथीन से इनेलो विधायक  केहर सिंह रावत तीन किलोमीटर हथीन वाईपास के मुद्दे  को लेकर उनसे मुलाकात करने आए तो तत्काल मंत्री  ने विभाग  के गुणवत्ता तकनीकी सलाहकार विशाल सेठ को सूचित किया कि वे अगले सप्ताह हथीन का दौरा कर हथीन ड्रेन के साथ-साथ बाई-पास बनाने  की तकनीकी सम्भावनाओं का पता लगाए। 

विधायक श्री रावत ने  लोक निर्माण मंत्री की इस पहल के लिए विशेष धन्यवाद किया और उन्होंने माना कि उनके हलके में 95 प्रतिशत से अधिक सडक़ों के सुधारीकरण का कार्य हुआ है।

लोक निर्माण मंत्री ने विधायक श्री रावत को इस बात की भी जानकारी दी कि हरियाणा की सडक़ों को गड्डïा मुक्त बनाने के लिए अभी हाल ही में विभाग द्वारा ‘हरपथ हरियाणा’ एप लांच किया है जिस पर कोई भी व्यक्ति सडक़ों के गड्डïों की शिकायत कर सकता है और 96 घंटों के अन्दर-अन्दर गड्डïे को भर दिया जाएगा, अगर 100 घंटे तक इसकी मुरम्मत नहीं की जाती है तो सरकार उसका जुर्माना वहन करेगी। विधायक ने मंत्री के समक्ष ‘हरपथ हरियाणा’ एप अपने मोबाइल पर डाउनलोड किया और जानकारी के लिए उनका आभार भी व्यक्त किया।
राव नरबीर ने कहा कि राष्टï्रीय राजमार्ग संख्या-1 पिछली सरकार के कार्यकाल के समय शाहाबाद, पिपली, नीलोखेड़ी, करनाल तथा मधुबन में लम्बित निर्माण कार्यों की वजह से सडक़ दुर्घटनाओं का कारण बन गया था। वर्तमान सरकार ने सत्ता संभालते ही इन सभी स्थानों के अंडरपास व अन्य निर्माण कार्यों को प्राथमिकता आधार पर पूरा करवाकर जीटी रोड को एक नया लुक दिया है।   

उन्होंने कहा कि इसी प्रकार, लम्बे अरसे से विवादों में रहे 135 किलोमीटर लम्बे कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रैस-वे का निर्माण कार्य न केवल आरंभ करवाया बल्कि इसे चार से छ: मार्गी बनाने का निर्णय लेकर इस एक्सप्रैस-वे को भी नई पहचान दिलाई है। उन्होंने बताया कि 1863 करोड़ रुपये की लागत से कुंडली-मानेसर के 83.320 किलोमीटर लम्बे भाग को छ: मार्गी बनाने का कार्य अगस्त, 2018 तक पूरा होना सम्भावित है। लगभग 136 किलोमीटर लम्बे कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे की परियोजना प्रदेश के पांच जिलों नामत: सोनीपत, झज्जर, गुडग़ांव, मेवात तथा पलवल को कवर करेगी। इस परियोजना के पूरा होने से न केवल उत्तरी हरियाणा बल्कि राष्टï्रीय राजधानी क्षेत्र में भी यातायात भार कम होगा और यह सडक़ मार्ग राष्टï्रीय एक्सप्रैस वे-॥ से लिंक होगा, जो उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद, नोएडा से जुडक़र पश्चिमी राज्यों के बंदरगाहों को दक्षिण हरियाणा के गुडग़ांव, फरीदाबाद व पलवल जिलों से द्रुत गति लिंक उपलब्ध करवाएगा। 

    राव नरबीर ने कहा कि साइबर सिटी व देश की दूसरी कारपोरेट कैपिटल के नाम से प्रसिद्घ गुडग़ांव शहर की यातायात की समस्या का स्थाई समाधान करने के दृष्टिïगत वर्तमान सरकार ने राजीव चौक, सिग्नेचर टावर इफको चौक जंक्शन तथा महाराणा प्रताप चौक की लगभग 1300 करोड़ रुपये की एक समेकित योजना को भी स्वीकृति प्रदान की गई है। इसके तहत दिल्ली-सोहना-जयपुर व पुराने गुडग़ांव की ओर जाने वाले यातायात की सुगम आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए पांच स्थानों पर अंडरपास का निर्माण चल रहा है। बादशाहपुर ऐलिवेटिड हाई-वे पर भी कार्य चल रहा है।

लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि  दिल्ली मैट्रो का विस्तार गुडग़ांव से मानेसर तक किया जा चुका है गुडग़ांव को फरीदाबाद के साथ मैट्रो से जोडऩे के प्रस्ताव पर भी तेजी से कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि मानवरहित रेलवे फाटकों को बंद करने पर कार्य चल रहा है और जहां-जहां आवश्यकता है, वहां पर रेलवे ऊपरिगामी पुलों या रेलवे अंडरपास (आरयूबी) का निर्माण करवाया जा रहा है।
राव नरबीर ने कहा कि इसे सडक़ तंत्र के सुदृढ़ीकरण के एक नये युग का सूत्रपात कहें तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। उन्होंने कहा कि इन सब परियोजनाओं के पूरा होने के बाद आने वाले वर्षों में प्रदेश में लोगों को  मैट्रो सहित सडक़ व रेल तंत्र का एक नया जाल देखने को मिलेगा।

यह खबर भी देखें :  गुरुग्राम, भाजपा जिला अध्यक्ष, भूपेन्द्र चौहान से प्रधान संपादक सुभाष चौधरी की ख़ास बातचीत 

You cannot copy content of this page