अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने 50 स्थानों की जांच की

Font Size

गुरुग्राम, 30 दिसंबर :  शहरी स्थानीय निकाय मंत्री  कविता जैन द्वारा गुरुग्राम में अग्निशमन विभाग के अधिकारियों को नव वर्ष के आयोजन स्थल चेक करने के लिए आदेश दिए जाने के बाद आज यहां अग्निशमन विभाग की गठित तीन अलग-अलग टीमों द्वारा लगभग 45 से 50 इकाइयों को चेक किया गया । आगजनी की दृष्टि से जिन इकाइयों में कमी पाई गई है उन्हें वह कमियां दूर करने के सुझाव भी दिए गए ।
गुरुग्राम के अग्निशमन अधिकारी इसम सिंह के अनुसार सहायक फायर ऑफिसर ललित वर्मा की टीम ने आज गुरुग्राम में साइबर हब तथा आसपास के क्षेत्र में 26 इकाइयां चेक की जिसमें बार और रेस्टोरेंट शामिल थे । श्री वर्मा की टीम को लगभग सभी जगह फायर फाइटिंग और लोगों की निकासी के प्रबंध ठीक पाए गए ।

इसी प्रकार, दूसरी टीम ने एम जी रोड पर स्थित होटल व रेस्टोरेंट की 13 इकाइयां चेक की है जिसमें पांच डिस्को बार और फूड कोर्ट भी शामिल है । इन इकाइयों में 3 में कुछ कमियां देखी गई जिन्हें दूर करने के लिए फायर अधिकारियों द्वारा सुझाव दिए गए हैं । मंत्री के आदेशों को अमली जामा पहनाते हुए फायर ऑफिसर चरणजीत सिंह की टीम ने लेमन ट्री, होटल ओबेरॉय तथा होटल ट्राइडेंट में आगजनी से बचाव उपायों का जायजा लिया और वहां पर सभी प्रबंध ठीक पाए गए । यह टीम सेक्टर 29 स्थित किंगडम ऑफ ड्रीम्स मैं भी गई जहां पर सभी प्रबंध ठीक मिले।

फायर ऑफिसर इशम सिंह की टीम द्वारा शुक्रवार और शनिवार को होटल वेस्टिन, होटल क्राउन प्लाजा, होटल लेमन ट्री, होटल सिट्रस आदि का निरीक्षण किया गया जिनमें फायर फाइटिंग के प्रबंध सही मिले । श्री इशम सिंह  ने बताया कि गुरुग्राम शहर में नव वर्ष सेलिब्रेशन के जो और स्थान हो सकते हैं उनका निरीक्षण इन टीमों द्वारा कल भी किया जाएगा ।

उन्होंने कहा कि ज्यादातर होटल व रेस्टोरेंट मालिकों ने फायर की एनओसी ले रखी है तथा प्रबंध भी किए हुए हैं लेकिन अक्सर देखा गया है कि नव वर्ष पर आयोजन स्थल पर क्षमता से ज्यादा दर्शक या भीड़ इकट्ठा होने से दिक्कतें आती हैं । इस बारे में सभी होटल व रेस्टोरेंट मालिकों को निरीक्षण के दौरान सचेत भी किया गया है कि वे अपनी क्षमता से ज्यादा भीड़ इकट्ठा ना होने दें । उन्होंने कहा कि निरीक्षण की प्रक्रिया रविवार को भी जारी रहेगी और जिन इकाइयों में कमी पाई गई है उन्हें फायर विभाग द्वारा सोमवार को नोटिस भी जारी किया जाएगा।

You cannot copy content of this page