भारत ने पेरिस जलवायु समझौते का अनुमोदन किया

Font Size

संयुक्त राष्ट्र : युएनओ में किये गए वायदे के मुताबिक भारत ने रविवार को ऐतिहासिक पेरिस जलवायु समझौते का अनुमोदन कर दिया . इससे अब इस वर्ष के अंत तक इस समझौते पर अमल की उम्मीद प्रबल हो गयी है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरूद्दीन ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा हस्ताक्षरित समझौते के अनुमोदन के दस्तावेज संयुक्त राष्ट्र में ट्रीटीज डिविजन के प्रमुख सैंटियागो विलालपांडो को सौंपा दिया.

उल्लेखनीय ही कि अकबरूद्दीन ने यह दस्तावेज महात्मा गांधी की 147वीं जयंती के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान सौंपा. इया अवसर पर संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारी एवं वरिष्ठ राजनयिक मौजूद थे।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने भारत के जलवायु नेतृत्व की प्रशंसा कि है. उन्होंने कहा है कि सभी भारतीयों को इसके लिए धन्यवाद। उन्होंने कहा कि भारत द्वारा पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौते का अनुमोदन करने के कदम ने इस ऐतिहासिक समझौते को इस वर्ष लागू करने के लक्ष्य की दिशा में विश्व को और आगे बढ़ा दिया है। गौरतलब है कि भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा कार्बन उत्सर्जक देश है..

उन्होंने सभी देशों का आह्वान किया कि वे अनुमोदन की अपनी घरेलू प्रक्रियाएं पूरी करें और अहिंसा के जरिये प्रगति हासिल करने के वास्ते सभी गतिविधियों में प्रयास करें। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट कर कहा है कि भारत ने अपना वादा कायम रखा । गांधीजी की जयंती पर हमने पेरिस जलवायु समझौते के अनुमोदन का दस्तावेज सौंप दिया।

You cannot copy content of this page