मनमोहन सिंह और मोदी के बीच तलवारें खिचीं

Font Size

डॉ मनमोहन सिंह ने मोदी पर झूठ बोलने का आरोप लगाया

पूर्व प्रधान मंत्री ने पीएम् से माफ़ी मांगने को कहा 

नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री व वरिष्ठ कांग्रेसी नेता डॉ. मनमोहन सिंह ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर करार प्रहार किया. उन्होंने पीएम पर गुजरात चुनाव जीतने के लिए ‘झूठ और अफवाह’ फैलाने का गंभीर आरोप लगाया है. डॉ. सिंह ने साफ़ शब्दों में कहा है कि मोदी को देश से माफी मांगनी चाहिए.  पूर्व प्रधान मंत्री ने अपने बयान में मोदी द्वारा लगाए गए उन आरोपों से इनकार किया है जिसमें कहा गया था कि मनमोहन सिंह  व अन्य ने कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर के घर पर रात्रि भोज के दौरान पाकिस्तानी राजनयिक से गुजरात चुनाव पर लम्बी चर्चा की।

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ सिंह  ने कहा है कि मैं राजनीतिक लाभ लेने के लिए मोदी द्वारा झूठ व अफवाह फैलाने पर बेहद आहत हूं। उन्होंने आरोप लगाया है कि गुजरात में हार के डर से प्रधानमंत्री हर हथकंडा अपना रहे हैं.  मनमोहन सिंह ने अपने बयान में यह भी कहा है कि दुर्भाग्यवश और खेदजनक ढंग से, मोदी अपनी अतिलोभी महत्वाकांक्षा को पूरा करने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री और सेनाध्यक्ष समेत हर संवैधानिक कार्यालय को कलंकित करने की कोशिश कर एक खतरनाक राजनीतिक उदाहरण प्रस्तुत कर रहे हैं.

मनमोहन सिंह का यह बयान राजनीतिक रूप से बेहद अहम् माना जा रहा है. इसका सीधा असर गुजरात चुनाव पर पड़ने के आसार हैं. गौरतलब है कि पीएम मोदी ने दो दिन पूर्व गुजरात में चुनावी सभा में कहा था कि मणिशंकर अय्यर के घर में डॉ मनमोहन सिंह व पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी द्वारा भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त व एक पूर्व पाकिस्तानी विदेश मंत्री के साथ गुजरात चुनाव पर लम्बी चर्चा की गयी. बाद में यह भी कहा गया कि कांग्रेस पाकिस्तान के सहारे गुजरात में भाजपा को हराना चाहती है. 

भाजपा व कांग्रेस के बीच एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप का यह सिलसिला चुनाव प्रचार के प्रथम चरण के मतदान के बाद और तेज हो गया है. इस मामले को भजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने भी प्रेसवार्ता में उठाया था लेकिन कांग्रेस की ओर से त्वरित प्रतिक्रिया नहीं आने से इस आरोप को और बल मिला लेकिन आज पूर्व प्रधान मंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और कांग्रेस पार्टी की ओर से सख्त टिपण्णी किये जाने से इस मामले के तूल पकड़ने की प्रबल आशंका है. 

कांग्रेस पार्टी की ओर से भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूर्व उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के खिलाफ गुजरात चुनाव में भाजपा को हराने के लिए पाकिस्तान के साथ मिलीभगत का इशारा करने पर माफी मांगने की मांग की गई है . कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने आरोप लगाया है कि गुजरात विधानसभा चुनाव में अपनी हार की आशंका से पीएम निराश हैं. पीएम लोगों की सहानुभूति जुटाने के लिए ‘खराब भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं।

कांग्रेस ने इस मामले में सोमवार को यू-टर्न लेते हुए यह स्वीकार किया कि कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर के घर बैठक हुई थी और इस बैठक में पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री सहित पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व राजनयिक और पूर्व सेनाध्यक्ष मौजूद थे। कांग्रेस ने हालांकि इसे ‘गोपनीय बैठक’ कहने से इनकार किया। पार्टी ने कहा कि अय्यर के घर पर रात्रिभोज का आयोजन हुआ था जिसमें गणमान्य लोगों ने शिरकत की थी ।

आश्चर्यजनक रूप से कांग्रेस 24 घंटे बाद ही अपने बयान से पलट गई। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस ने रविवार को कहा था कि अय्यर के घर पर इस तरह की कोई बैठक नहीं हुई थी । कांग्रेस ने दावा किया था कि बैठक को लेकर केवल बातें बनाई जा रही हैं. आरोप लगाया गया था कि पीएम मोदी लोगों को गुमराह कर रहे हैं। लेकिन आज कांग्रेस के वरिष्ट नेता आनंद शर्मा ने यह स्वीकार किया कि अय्यर के घर पर बैठक हुई थी। उन्होंने स्पष्ट किया कि पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री एक शादी समारोह के लिए यहां आए थे और उनके सम्मान में एक रात्रिभोज का आयोजन किया गयाथा. इसमें पूर्व राजनयिक, पूर्व सेनाप्रमुख सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे। श्री शर्मा ने कहा कि पीएम मोदी सोचते हैं कि बैठक में साजिश रची गई? यह निंदनीय है. पीएम मोदी को माफी मांगनी चाहिए. 

 

यह खबर भी पढ़ें :  मोदी ने पाटन रैली में राहुल को दिया जवाब : https://thepublicworld.com/archives/25408 

You cannot copy content of this page