सोशल मीडिया के समाचार की वैद्यता जाँच के लिए संहिता बनाने की आवश्यकता : मनोहर लाल

Font Size

समाचार पत्र प्रसंघ व न्यूज एजेन्सी कर्मचारी संगठन का राष्ट्रीय सम्मलेन 

हरियाणा के सीएम ने कहा , एक्सक्लूसिव व ब्रेकिंग के चक्कर में पत्रकार को सीमा नहीं लांघनी चाहिए

चण्डीगढ़, 10 दिसंबर :  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी व सोशल मीडिया आने के बाद पत्रकारिता में चुनौतियां बढ़ गई हैं। सोशल मीडिया के समाचार सही हैं या गलत, इसे जांचने के लिए एक संहिता बनाने की आवश्यकता है, इसके लिए मीडिया संगठनों को भी पहल करनी होगी। समाचार लिखते समय एक पत्रकार को अपने विचारों को समाचार में मिलाना नहीं चाहिए, तभी पाठकों में पत्रकारिता की विश्वसनीयता बनी रह सकती है। सबसे पहले सबसे आगे तथा एक्सक्लूसिव व बे्रकिंग न्यूज के चक्कर में पत्रकार को अपनी सीमा नहीं लांघनी चाहिए।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल आज यहाँ ‘समाचार पत्र प्रसंघ व न्यूज एजेन्सी कर्मचारी संगठन की पत्रकारिता के समक्ष चुनौती’ विषय पर आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय मीट के समापन अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में राजनेताओं व मीडियाकर्मियों को अपनी छवि हमेशा अच्छी बनाए रखनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हरियाणा एक मीडिया मैत्री राज्य है। यह देश का पहला ऐसा राज्य है, जहां पत्रकारों के लिए 10,000 मासिक पेंशन की शुरूआत की है। इसके अलावा, पत्रकारों के लिए बीमा योजना, हरियाणा परिवहन की वाल्वो बसों में नि:शुल्क यात्रा, हर जिले में मीडिया केन्द्र स्थापित किये जा रहे हैं। अब तक ऐसे पांच मीडिया केन्द्र स्थापित किये जा चुके हैं।

उन्होंने कहा कि देश की स्वतंत्रता से पहले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, लोकमान्य तिलक व अन्य नेताओं ने पत्रकारिता को देश को आजाद कराने के मिशन के रूप में लिया था न कि एक व्यवसाय के रूप में। कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए एक पत्रकार को अपनी सीमा का ख्याल रखना चाहिए। एक पत्रकार को राष्ट्रहित में विचारों की अभिव्यक्ति की आजादी का ख्याल अवश्य रखना चाहिए।

 

उन्होंने कहा कि आज के समय में राजनेताओं के साथ-साथ अधिवक्ताओं, डॉक्टरों व मीडियाकर्मियों के लिए चुनौतियां का सामना करना पड रहा हैं, क्योंकि उनकी विश्वसनीयता पर कुछ लोगों के कारण प्रश्न चिन्ह लगने शुरू हो गए हैं। उन्होंने कहा कि राजनेताओं के साथ-साथ अधिवक्ताओं, डॉक्टरों व मीडियाकर्मियों अपने आपको प्रोफेशनल नहीं न समझें, बल्कि इन्हें मिशन के रूप में काम करना चाहिए क्योंकि लोगों को इनसे काफी उम्मीदें हैं। मुख्समंत्री ने हाल ही में एक गुरुग्राम के एक अस्पताल का 16 लाख रुपये के बिल का भी उदाहरण दिया। इससे पूर्व, वरिष्ठï पत्रकार श्री के.बी.पंडित, अनिल कुमार गुप्ता, एस.एन.सिन्हा, अशोक मलिक ने भी मीडियाकर्मियों को सम्बोंधित किया।

मुख्यमंत्री ने उत्कृष्ट कार्य के लिए श्री हरीश गुप्ता, पंजाब के उभरते पॉप गायक बॉबी बाजवा, प्रैस क्लब के अध्यक्ष जसवंत राणा व उद्योगपति चरणजीत सिंह भुल्लर को भी सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने प्रसंघ द्वारा रखी गई मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार श्री अमित आर्य, सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग के निदेशक, श्री समीर पाल सरो, दि टिब्यून के वरिष्ठï पत्रकार व हरियाणा सूचना आयुक्त श्री योगेन्द्र गुप्ता, सूचना आयुक्त भूपेन्द्र धर्माणी के अलावा देश के कोने-कोने से आए विभिन्न समाचार पत्र यूनियनों के डिलीगेटस भी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page