लायंस पब्लिक स्कूल के कक्षा दसवीं के छात्रों ने सीखे स्ट्रेस मैनेजमेंट के टिप्स

Font Size

पहली बार बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं के लिए स्ट्रेस मैनेजमेंट कार्यशाला 

गुरुग्राम : समय की आवश्यकता को महसूस करते हुए, लायंस पब्लिक स्कूल, सेक्टर 10 ए गुरुग्राम में पहली बार 2017-18 की 10 वीं की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने जा रहे सभी छात्र-छात्राओं के लिए शुक्रवार को एक स्ट्रेस मैनेजमेंट कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का उद्देश्य बोर्ड परीक्षा के भय व तनाव को समाप्त करने और खुद को तैयार करने के महत्वपूर्ण टिप्स बताना था. स्ट्रेस मैनेजमेंट की विशेषज्ञ राशी खन्ना ने विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा के दौरान एकाग्रता बढ़ाने और स्मरण शक्ति में सुधार करने के लिए अलग-अलग टिप्स और टेक्नीक बताए.

उन्होंने परीक्षाओं के दौरान और उससे पहले हेल्दी फ़ूड लेने का सुझाव भी दिया। उनके अनुसार  भोजन में हमेशा ताजा भोजन करने और फलों की मात्रा अधिक बढाने की सलाह दी. उन्होंने बतया कि नारंगी या अंगूर का रस जैसे विटामिन सी से भरा रस, शरीर की प्रतिरोधात्मक  क्षमता को मजबूत करने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है और इससे तनाव को कम करने में भी मदद मिलती है ।

उन्होंने छात्रों को सप्ताह में कम से कम एक बार खेल के लिए समय निकलने की भी सलाह दी। उन्होंने कहा कि यह तनाव को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है। इससे शरीर को एंडोर्फिन बनाने में मदद मिलती है, जो हमें खुश रहने में मदद करता है. प्रतिदिन 30 मिनट टहलना भी  तनाव के स्तर को कम करने में मददगार हो सकता है.

बोर्ड परीक्षा के भय से मुकाबला करने के लिए, उन्होंने विद्यार्थियों को एक समय सारिणी का पालन करने के लिए कहा. इससे मानसिक रूप से तैयार होने में सहायता मिलती है और परीक्षा में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। काउंसलर ने कहा कि पढ़ाई के बीच बीच में छोटा ब्रेक भी लेना जरूरी है लेकिन लंबे ब्रेक भी महत्वपूर्ण हैं।

इस दौरान राशि खन्ना ने मेडिटेशन करने के महत्व को भी समझाया. उन्होंने सलाह थी कि प्रतिदिन में 10 मिनट के लिए चुपचाप शांत होकर बैठना भी तनाव के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

कक्षा 10 के सभी विद्यार्थियों ने बड़े ध्यान से काउंसलर की बातों को सुना और कार्यशाला में बताये गए टिप्स का नोट्स तैयार किया ताकि वे इसका अनुसरण कर सकें। कार्यशाला के अंत में सकारात्मक विचार भी बताये गए .

इस अवसर पर स्कूल की सीनियर प्रिंसिपल डॉ. निलिमा प्रकाश ने सभी छात्रों को इन सुझावों का पालन करने और बेहतर परीक्षा परिणाम के लिए खुद को तैयार करने का सुझाव दिया।

राजीव कुमार, प्रबंधक, लायंस पब्लिक स्कूल ने इस कार्यशाला के परिणाम के प्रति सकारात्मक आशा व्यक्त की । उन्होंने अपने छात्र जीवन को याद करते हुए विद्यार्थियों को बेस्ट टाइम मैनेजमेंट के सहारे बोर्ड परीक्षाओं में बेहतर अंक लाने के तरीके समझाए और अपनी शुभकामनाएं दी.

You cannot copy content of this page