गुजरात में इफको गोल्डन जुबली के ग्रैंड फिनाले में ‘सत्यम उपाध्याय’ की अदभुत प्रस्तुति

Font Size

सत्यम के गीत “मेरे देश की धरती सोना उगले” की कोरयो ग्राफी श्याम कडावर द्वारा की गई

इफको प्रमुख डॉ. उदय शंकर अवस्थी ने सत्यम के परफॉरमेंस को खूब सराहा 

गुजरात में इफको गोल्डन जुबली के ग्रैंड फिनाले में 'सत्यम उपाध्याय' की अदभुत प्रस्तुति 2गांधीनगर : इफको के स्वर्णिम 50 वर्ष पूरे होने पर संस्था के प्रमुख डॉ. उदय शंकर अवस्थी के निर्देशन में सम्पूर्ण भारत वर्ष मे राष्ट्रीय स्तर के कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. इसका समापन कार्यक्रम, इफको कलोल इकाई, गुजरात में बेहद रंगारंग और भव्य तरीके से आयोजित किया गया. इसमें देश-विदेश से इफको के विभिन्न डेलीगेट्स शामिल हुए.

इस अवसर पर भारत गौरव ‘यंगेस्ट प्रोफेशनल सिंगर ऑफ़ द वर्ल्ड’सत्यम उपाध्याय ने“मेरे देश की धरती सोना उगले” गीत गाया जिसकी कोरयो   ग्राफी प्रसिद्ध कोरयो ग्राफर श्याम कडावर ने की. हजारों की संख्या में उपस्थित दर्शकों ने तालियों की गडगडाहट से माहौल को बेहद उतासहवर्धक बना दिया। इस अवसर पर सत्यम को प्रसिद्ध हस्तियों श्याम कडावर, राहुल वेद्य, नीति मोहन, राजू श्रीवास्तव, अरविन्द , जैनेन्द्र आदि का भरपूर आशीर्वाद मिला .

सत्यम का कहना है कि उसके लिए यह एक अदभुत व स्वर्णिम पल रहा जब कार्यक्रम के बाद इफको प्रमुख डॉ. उदयशंकर अवस्थी ने सत्यम को अपना प्यार व आशीर्वाद दिया. इस मौके पर श्याम कडावर ने भी सत्यम से कहा-‘सत्यम तुमने तो कमाल कर दिया’ और उसे अपने गले से लगा लिया.

उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व भी पारादीप इकाई उड़ीसा द्वारा गोल्डन जुबली सेलिब्रेशन, में सत्यम ने ‘हिंदी फिल्मों के गोल्डन ऐरा’ के गीत गाकर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया था.

सत्यम के आत्मविश्वास व् सुरों ने सभी का मन मोह लिया. सत्यम के गीत गाते ही पूरा इफको परिवार व हजारों की संख्या में मौजूद दर्शकों की तालियों से माहौल गूंज उठा. इफको परिवार के प्रमुख डॉ. उदय शंकर अवस्थी, रेखा अवस्थी व सभी प्रसिद्ध हस्तियों, इफको के विभिन्न यूनिट से आए हुए पदाधिकारियों ने परफॉरमेंस के बाद सत्यम को सराहा व अपना आशीर्वाद दिया. सत्यम सभी का आशीर्वाद पाकर अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं.

उनका कहना है की वह इफको परिवार का बच्चा है व इफको के साथ-साथ गुरुग्राम, व् भारत का नाम विश्व पटल पर अंकित करना चाहते हैं. सर्वप्रथम सत्यम ने अपनी संगीत के जीवन की राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम प्रस्तुति 2015 में इफको द्वारा आयोजित इंटर यूनिट कल्चरल फेस्टिवल के तहत गुरुग्राम में दी थी. इसमें सम्पूर्ण भारत वर्ष से कलाकार आए थे. सत्यम का मानना है यहीं से उसको अपनी प्रतिभा का पता चला जिसके लिए उसके माता-पिता व भाई उसको पूरा सहयोग कर उसकी प्रतिभा को निखारने में लगे हैं.

सत्यम उपाध्याय इफको कॉलोनी, गुडगाँव निवासी साहित्यकार व समीक्षक डॉ.सविता उपाध्याय एवं नरेन्द्र उपाध्याय के पुत्र हैं. सत्यम को बचपन से ही संगीत के प्रति बेहद लगाव रहा है। सत्यम अपने आप को भाग्यशाली मानते हैं की उन्हें गुरु के रूप मे फास्टेस्ट पियानो आर्टिस्ट ऑफ़ द वर्ल्ड डॉ. अमन बाठला , पंडित गीतेश मिश्रा , केदारनाथ मोंगिया, आदर्श मोंगिया, व डॉ. विनोद गन्धर्व का लगातार सानिध्य व आशीर्वाद मिल रहा है.

 दूरदर्शन के प्रोग्राम सतरंगा बचपन, किड्ज आईलैंड, मेरी बात, हरियाणा के कई चैनल में भी सत्यम अपनी प्रस्तुति दे चुके हैं।इसके अतिरिक्त एफएम रेडियो मानव रचना, ऑल इण्डिया रेडियो एफएम- रेनबो में भी इसके इंटरव्यू का प्रसारण किया जा चुका है।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page