नरेंद्र मोदी का जादू बरकरार ! गुजरात में भाजपा को मिल सकती हैं 113-121 सीटें

Font Size

एबीपी न्यूज-लोकनीति-सीएसडीएस के ओपिनियन पोल का दावा 

नई दिल्ली। नोटबंदी और जी एस टी के लागू करने के बाद से ही देश में इस बात को लेकर बहस छिड़ी हुई है कि क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जादू देश में अब भी बरकरार है ? विपक्ष के अपने तर्क हो सकते हैं लेकिन गुजरात चुनाव के लिए कराये गए ओपिनियन पोल की मानें तो मोदी अभी भी सब पर भारी हैं और भाजपा एक बार फिर सरकार बनाने जा रही है । यह संकेत एबीपी न्यूज-लोकनीति-सीएसडीएस के ओपिनियन पोल के रिजल्ट से स्पष्ट दिख रहा है. इसमें भाजपा गुजरात विधानसभा चुनाव में फिर मजबूत जीत की ओर बढ़ती हुयी दिख रही है।

एबीपी न्यूज चैनल की ओर से गुरुवार को जारी किये गए ओपिनियन पोल ने यह दावा किया गया है कि भाजपा को गुजरात विधानसभा चुनाव में 113-121 सीटें मिल सकती हैं। दूसरी तरफ कांग्रेस को सिर्फ 58-64 सीटें ही मिलने के आसार हैं.  अन्य के खाते में भी 1 से 7 सीट जा सकती हैं। उक्त सर्वे में भाजपा को 47 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना जताई गयी है।

दावा किया गया है कि कांग्रेस को 41 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं जो पिछली बार की तुलना में थोड़ा अधिक है. उल्लेखनीय है कि 2012 के गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा को 48 प्रतिशत और कांग्रेस को 39 प्रतिशत वोट मिले थे। साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को कुल 60 प्रतिशत और कांग्रेस को केवल 33 प्रतिशत वोट ही मिले थे।

अगर इस ओपिनियन पोल के रुझान को सही माना जाए तो पिछले 22 सालों से सत्ता से बाहर कांग्रेस की वापसी के आसार क्षीण दिखाई दे रहे हैं. इससे लगता है कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी का महागठबंधन का फार्मूला कामयाब नहीं हो पा रहा है जबकि पटेल आन्दोलन को हवा देने वाले युवा और पिछड़े नेताओं की जोड़ी भी विफल होने वाली है. अगर ऐसा संभव हुआ तो यह कांग्रेस और पटेल आन्दोलन के नाम पर हवा बाँधने वाले लोगों को बड़ा झटका लगा लगेगा. दूसरी तरफ नरेन्द्र मोदी का जादू बरकरार दिखने से देश में आगे होने वाले अन्य राज्यों के विधानसभा चुनावों जिनमें राजस्थान और कर्णाटक भी है में भाजपा की लहर चल सकती है. 

You cannot copy content of this page