बिना मोल भाव के पहली बार हरियाणा में नौकरी : नरबीर

Font Size
गुरुग्राम, 1 नवम्बर। हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि हरियाणा के इतिहास में आज तक निष्पक्षता के आधार पर नौकरी नही लगी। भाजपा सरकार से पहले नौकरी के लिए हमेशा मोल-भाव किया गया, लेकिन आज प्रदेश में विपक्ष का भी कोई एक व्यक्ति ये नही कह सकता कि भाजपा ने नौकरियां मोल-भाव करके लगवाई हैं। 
 वे आज गुरुग्राम जिला के गांव टीकली में ग्रामीणों की समस्याएं सुनने उपरांत उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। लोक निर्माण मंत्री ने आज डीएलएफ फाऊंडेशन द्वारा गांव में लगाए गए कम्युनिटी वाटर ट्रीटमेंट सिस्टम का उद्घाटन किया। इस अवसर पर ग्रामीणों ने गांव में विकास कार्य करवाने संबंधी समस्याएं लोक निर्माण मंत्री के समक्ष रखी। ग्रामीणों ने गांव में दो स्थानों पर सामुदायिक केन्द्र बनवाने की मांग मंत्री के समक्ष रखी जिस पर मंत्री ने आश्वासन देते हुए कहा कि डीएलएफ फाऊंडेशन द्वारा गांव में जल्द ही एक सामुदायिक केन्द्र के निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा तथा दूसरा सामुदायिक केन्द्र भी गांव में सरकारी तौर पर बनवा दिया जाएगा। इसके अलावा, ग्रामीणों ने पेयजल को लेकर भी अपनी समस्या मंत्री के सामने रखी।  लोक निर्माण मंत्री ने गांव में बनाए गए अंडरग्राऊंड टैंक का अधिकारियों की टीम के साथ मुआयना किया और कहा कि जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा इसका एस्टीमेट तैयार कर लिया गया है जल्द ही इसके टैंडर लगाकर यहां एक महीने के भीतर काम शुरू कर दिया जाएगा। 
उन्होंने कहा कि टीकली गांव से हमेशा से ही मेरा विशेष लगाव रहा है क्योंकि मैने अपने लोकसभा व विधानसभा चुनावों की शुरूआत इसी गांव से की थी और मै दिल से चाहता हूं कि टीकली गांव में लोगों को वे सभी सुविधाएं मिले जो उन्हें मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने अपने कार्यकाल के तीन सालों मे कोशिश की है कि लोक निर्माण विभाग के अधिकार क्षेत्र में आने वाली सभी सडक़ों का सुधार करवाया जाए। इतना ही नही, लोक निर्माण विभाग ने मार्किट कमेटी की 33 फुट चौड़ी कुछ सडक़ ों की भी मरम्मत व निर्माण करवाकर उन्हें ठीक करवाया है।
मंत्री ने कहा कि आज हरियाणा के हर क्षेत्र में विकास हो रहे है और यदि अहीरवाल क्षेत्र की बात की जाए तो आज नांगल चौधरी से लेकर डूंडाहेड़ा तक सडक़ों की दशा में आमूल चूल परिवर्तन हुए हैं। इसके साथ ही ,गुरुग्राम में सडक़ों की अच्छी कनेक्टिविटी की जा रही है ताकि जिला को जाममुक्त बनाया जा सके और सडक़ों को सिग्रल फ्री किया जा सके। 
सुभाष चौंक से बादशाहपुर के ऊपर से बनने वाले ऐलिवेटिड हाइवे पर बोलते हुए लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि इस परियोजना के तीन टैंडर होने है, इन तीनो टैंडरों को आपस में क्लब करके इसकी मंंजूरी लेनी है। इस परियोजना के तहत भी काम जल्द ही शुरू हो जाएगा। 
एनपीआर पर बोलते हुए लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि यह रोड़ हल्दीराम से लेकर बजघेड़ा के पास एयरपोर्ट पर जाकर मिलेगा। इसका 14 किलोमीटर का हिस्सा हरियाणा तथा 4 किलोमीटर का हिस्सा दिल्ली में था। हमने केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी से कहकर इसे नेशनल हाईवे घोषित करवाया। यह परियोजना 6000 करोड़ रूपये की है जिसके दो टैंडर हो चुके है। इस परियोजना के पूरे होने पर गुरुग्रामवासियों को एयरपोर्ट तक जाने में 8 से 9 मिनट लगेंगे। 
उन्होंने कहा कि गांव टीकली व आस-पास के गांव के लोगों की पिछले लंबे समय से ग्रेटर एसपीआर की मांग की जा रही थी। इस मांग को 14 अगस्त को केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी के समक्ष रखा गया। इस परियोजना को लेकर पिछले दिनों केन्द्रीय मंत्री से जब उनकी दोबारा मुलाकात हुई तो श्री गडकरी ने कहा कि इस परियोजना के रास्ते में आने वाली जमीन का हम अधिग्रहण करेंगे तथा जो सरकारी जमीन है उसे राज्य सरकार नि:शुल्क एनएचएआई को देगी। इस परियोजना के तहत निर्माण कार्य को भी आगामी एक साल के भीतर शुरू कर दिया जाएगा। ये गुरुग्राम के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। 
हरियाणा सरकार निष्पक्षता के आधार पर नौकरी देने में विश्वास रखती है ना कि लोगों को निजी हित पहुंचाने में। ये सरकार निष्पक्ष होकर नौकरी दे रही है जिसमें किसी की कोई सिफारिश नही चलती। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि पिछले दिनों पुलिसकर्मियों की भर्ती की गई जिसमें 4500 पुलिसकर्मियों की भर्ती की गई जिसमें नारनौल, भिवानी व रेवाड़ी के 600-600 पुलिसकर्मी भर्ती किए गए जोकि आज से पहले किसी सरकार में नही हुआ। उन्होंने कहा कि इस भर्ती को लेकर विपक्ष भी ये नही कह सकता कि ये नौकरियां सिफारिशों के आधार पर लगाई गई है। 
लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि लोग अपने आस-पास स्वच्छता बनाए रखे। उन्होंने कहा कि ग्रामीण खुले में कूड़ा ना जलाएं और पर्यावरण सरंक्षण में अपना योगदान दें। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि यदि गांव में गंदगी होगी तो इसका सीधा असर उनके स्वास्थ्य पर पड़ेगा। 

You cannot copy content of this page